Current Affairs Quiz for SSC Exam March 31, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-31-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 31, 2017

  1. देश का प्रथम राज्य जहां बैंकिंग सेवा विस्तार हेतु स्वयं सहायता समूह आधारित मॉडल अपनाया गया ?
    1. ओडिशा
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. असम

    Show Answers

    29 मार्च 2017 को ओडिशा सरकार ने राज्य में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार हेतु स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) आधारित मॉडल अपनाया. इस संबंध में राज्य सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ समझौता किया है. इस योजना के तहत ओडिशा आजीविका मिशन (वर्ष 2012 में स्थापित) के तहत बनाए, स्वयं सहायता समूह राज्य के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं को प्रदान करने के लिए पात्र होंगे. हमें ध्यान देना चाहिए कि समझौते के तहत ओडिशा आजीविका मिशन कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में कार्य करेगा।

  2. साजिबू चेइराबा” नवरात्रा पर्व प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. मणिपुर
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    29 मार्च 2017 को देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदू नववर्ष का स्वागत पारंपरिक उत्सव और समारोह के साथ किया गया. जिसके तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग त्यौहार चैत्र सुक्लादी, उगाडी, गुडी पाडवा, नवरे, नवरोज और चेट्टी चंद आयोजित किए गए. इस अवसर पर मणिपुर के संजाम धर्म का पालन करने वाले लोग “सजीबु नोंगमा पानबा, जिसे मीतीई चिइरोबा या साजिबू चिइराबा” त्यौहार का आयोजन करते हैं. साजिबू चिइराबा का मणिपुरी भाषा में शाब्दिक अर्थ साल के प्रथम माह से है।

  3. मृदा स्वास्थ्य कार्ड में केंद्र और राज्य वित्तीय सहायता प्रतिशत है ?
    1. 50:50
    2. 60:40
    3. 70:30
    4. 75:25

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने किसान हित में मृदा की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना प्रारंभ की. मृदा स्वास्थ्य कार्ड एक ऐसी योजना है, जिसके तहत केंद्र सरकार राज्य सरकारों को मृदा परीक्षण के लिए किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की और राज्य सरकारों को संबंधित प्रयोगशालाओं को स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. इस योजना के तहत केंद्र और राज्य वित्तीय सहायता प्रतिशत 75:25 का होगा. 29 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने लोकसभा में वर्तमान मृदा स्वास्थ्य कार्ड की स्थिति जारी की।

  4. सौरमंडल स्थित ‘शनि ग्रह‘ का सबसे बड़ा चांद है ?
    1. गैनीमेड
    2. यूरोपा
    3. टाइटन
    4. चरन

    Show Answers

    टाइटन शनि का सबसे बड़ा चाँद है यह एकमात्र चंद्रमा है, जो घने माहौल के लिए जाना जाता है, और पृथ्वी के अलावा अन्य अंतरिक्ष में एकमात्र वस्तु है जहां सतह तरल के स्थिर निकायों के स्पष्ट प्रमाण पाए गए हैं। टाइटन पृथ्वी के चंद्रमा से 50% अधिक बड़ा है। यह सौर मंडल में बृहस्पति के चंद्रमा गैन्निमेड के बाद दूसरा सबसे बड़ा चंद्रमा है। 29 मार्च 2017 को वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग स्वरूप प्रमाणित किया कि टाइटन की सतह को कवर करने वाला घना कोहरा एक विद्युत क्षेत्र है, जो सिलिकेट ग्रैन्यूल्स के कारण बनता है।

  5. 30 मार्च 2017 को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार ‘विश्व की सबसे अधिक सुरक्षित सिक्के‘ जारी करने वाली टकसाल है ?
    1. रॉयल टकसाल, ब्रिटेन
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका टकसाल
    3. पर्थ टकसाल, ऑस्ट्रेलिया
    4. सनशाइन टकसाल, अमेरिका

    Show Answers

    30 मार्च 2017 को ब्रिटेन के रॉयल टकसाल द्वारा “दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षित सिक्का” के रूप में वर्णित एक नया 12-पक्षीय एक-पौंड का सिक्का ब्रिटेन भर में प्रचलन में डाल दिया गया है। सिक्का के अंदर ऐसी सामग्री है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से सिक्का-गिनती या भुगतान मशीनों द्वारा स्कैन किए जाने में सहायक है, जिसे नकली सिक्का बनाना असंभव हो जाता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs Quiz for SSC Exam March 31, 2017”

Comments are closed.