Current Affairs Quiz for SSC Exam March 3, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-3-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 3, 2017

  1. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. श्री नंदकुमार साईं
    2. बलविंदर सिंह भुल्लर
    3. विपुल चंद्र
    4. आलोक निगम

    Show Answers

    राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की स्थापना संविधान (89 वां संशोधन) अधिनियम 2003 के माध्यम से की गई थी। यह संशोधन अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग को (i) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, और (ii) राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के रूप में दो अलग-अलग आयोगों में बांटता है। 1 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ से पूर्व सांसद श्री नंदकुमार साईं को राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

  2. वह नगर, जहां देश के प्रथम “एकीकृत हेलीपोर्ट (Heliport)” की स्थापना की गई ?
    1. चंडीगढ़
    2. मुंबई
    3. नई दिल्ली
    4. कोलकाता

    Show Answers

    28 फरवरी 2017 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश के प्रथम एकीकृत उड़ान/हेलीपोर्ट को रोहिणी, नई दिल्ली में राष्ट्र को समर्पित किया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय विमानन नीति के तहत देश में चार हेली पोट स्थापित करना प्रस्तावित किया था जिसके तहत देश के प्रथम एकीकृत हेलीपोर्ट की स्थापना नई दिल्ली में की गई। यह हेलीपोर्ट व्यस्त इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भीड़ को कम करने और देश के उत्तरी भागों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपातकालीन चिकित्सा सेवा और आपदा प्रबंधन में सहयोग प्रदान करेगा।

  3. वह राज्य उच्च न्यायालय, जिसमें राज्य सरकार को “प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा प्रजाति” वृक्ष के उन्मूलन संबंधित दिशा निर्देश जारी किए ?
    1. मद्रास उच्च न्यायालय
    2. झारखंड उच्च न्यायालय
    3. केरल उच्च न्यायालय
    4. गुजरात उच्च न्यायालय

    Show Answers

    प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा (कीकर) मूलतया पश्चिम अफ्रीकी जैविक वृक्ष है, जिसे वर्ष 1960 के दशक में तमिलनाडु में लाया गया था। राज्य वन रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार यह वृक्ष तमिलनाडु में कृषि भूमि को बंजर बनाने और सर्वाधिक जल शोषण के लिए उत्तरदाई है। इस क्रम में 1 मार्च 2017 को मद्रास उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा प्रजाति के वृक्ष के उन्मूलन संबंधित दिशा निर्देश जारी किए। उच्च न्यायालय ने इस वृक्ष के पूर्ण उन्मूलन कार्य हेतु राज्य सरकार को संबंधित सभी जिला कलेक्टरों को उपयुक्त धनराशि उपलब्ध कराने के भी आदेश जारी किए गए।

  4. विश्व वन्यजीव दिवस” प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 2 मार्च
    2. 3 मार्च
    3. 4 मार्च
    4. 5 मार्च

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 3 मार्च को जंगली जीव जंतु और वनस्पतियों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व वन्यजीव दिवस आयोजित किया जाता है। 20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68 वें सत्र में थाईलैंड ने प्रतिवर्ष 3 मार्च को वन्य जीव दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। वर्ष 2017 में आयोजित विश्व वन्यजीव दिवस का विषय “युवा आवाज सुनो” है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा गठित, उच्च स्तरीय समिति जिसे प्रवासियों के हितों की रक्षा के लिए आवश्यक फ्रेमवर्क बनाने के लिए गठित की थी ?
    1. राजबाला वर्मा
    2. पार्थ मुखोपाध्याय
    3. बृज किशोर प्रसाद
    4. जगपाल सिंह

    Show Answers

    वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने देश में प्रवासियों के हितों की रक्षा के लिए एक आवश्यक कानूनी और नीतिगत फ्रेमवर्क बनाने हेतु पार्थ मुखोपाध्याय की अध्यक्षता में 18 सदस्ययी उच्चस्तरीय समिति गठित की थी। 1 मार्च 2017 को इस समिति ने अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को प्रस्तुत की। इस समिति ने अपनी सिफारिशों में भारतीय महापंजीयक (Registrar General of India) को प्रवासियों के जाति आधारित गणना करने और संबंधित जातिगत लाभ प्रदान करने की आवश्यक सिफारिशे की।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.