Current Affairs Quiz for SSC Exam March 22, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-22-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 22, 2017

  1. 20 मार्च 2017 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा किन दो नदियों को तथाकथित जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता दी गई ?
    1. गंगा और भागीरथी
    2. गंगा और यमुना
    3. यमुना और अलकनंदा
    4. भागीरथी और मंदाकिनी

    Show Answers

    20 मार्च 2017 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गंगा और यमुना नदियों को तथाकथित जीवित संस्थाओं के रूप में मान्यता दी है। यह पहली बार है, कि भारत में किसी भी अदालत ने एक गैर-मानव को जीवित संस्था के रूप में मान्यता दी है। उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा गंगा और यमुना को समाज में विश्वास और मान्यता की रक्षा के लिए यह दर्जा प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की 15 मार्च 2017 को, न्यूजीलैंड संसद ने 145 किमी लंबी वांगानूई नदी को ‘कानूनी व्यक्ति’ घोषित करने वाला बिल पारित किया, जिससे यह दर्जा प्राप्त करने वाली विश्व की प्रथम नदी बन गई।

  2. 20 मार्च 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुड्स और सर्विस टैक्स (जीएसटी) से संबंधित कितने संशोधित बिलों को सहमति जारी की ?
    1. 2
    2. 3
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    20 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुड्स और सर्विस टैक्स (जीएसटी) से संबंधित कुल 4 संशोधित बिलों को सहमति जारी की। इन चार जीएसटी संबंधित बिलों के पारित होने से देश के इतिहास में अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में सबसे बड़ा सुधार का मार्ग प्रशस्त होगा। यह प्रमुख बिल है:

    (1) केंद्रीय सामान और सेवा कर विधेयक, 2017 (सीजीएसटी बिल)

    (2) एकीकृत माल और सेवा कर विधेयक, 2017 (आईजीएसटी विधेयक)

    (3) संघ राज्य माल और सेवा कर विधेयक, 2017 (यूटीजीएसटी विधेयक)

    (4) माल और सेवा कर (राज्यों को मुआवजा) विधेयक 2017।

  3. 20 मार्च 2017 को किस अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी ने इन्फ्रारेड किरणों पर आधारित एक नए वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क को विकसित किया ?
    1. आइंटहोवन यूनिवर्सिटी, नीदरलैंड
    2. सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया
    3. टोरंटो विश्वविद्यालय, कनाडा
    4. कोपेनहेगन विश्वविद्यालय, डेनमार्क

    Show Answers

    20 मार्च 2017 को आइंटहोवन यूनिवर्सिटी, नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने इन्फ्रारेड किरणों पर आधारित एक नए वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क विकसित किया है, जो कि मौजूदा Wi-Fi (वायरलेस फिडेलिटी) नेटवर्क से 100 गुना ज्यादा तेज है। यह तकनीक 1500 नैनोमीटरों और अधिक के तरंग दैर्ध्य के अवरक्त प्रकाश (Infrared Light) को डेटा ट्रांसमिशन के लिए काम में लिया जाता है।

  4. असम की प्राचीन हर्बल स्याही, जिसे ‘सेंसिटाट’ (संस्री पेड़ की छाल) पांडुलिपियों पर लिखने के लिए काम में लिया जाता है ?
    1. आरोही
    2. चंदन
    3. स्वर्ण
    4. माही

    Show Answers

    माही‘ को ‘सेंसिटाट’ (संस्री पेड़ की छाल से बना फ़ोलियो) पांडुलिपियों पर लिखने के लिए शुरुआती और मध्ययुगीन असम में इस्तेमाल किया गया था। 606 से 647 सीई में प्रज्ञाज्योतिषपुरा (प्राचीन असम) के तत्कालीन राजा कुमार भास्कर बर्मन द्वारा हर्षवर्धन को कुछ पांडुलिपियां भेंट की गई थी। मार्च 2017 में शोधकर्ताओं ने असम की प्राचीन हर्बल स्याही ‘माही’ के पीछे के विज्ञान को उजागर किया, जिसके तहत ‘माही’ में गोमूत्र, हरिता की आमला और जामुन के वृक्ष की छाल मिलाई जाती थी।

  5. भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा भारत के किस बौद्ध स्थल को विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा गया ?
    1. बोजजनाकोंडा
    2. रुमेटेक
    3. कुशीनगर
    4. तवांग

    Show Answers

    बोजजनाकोंडा और लिंगलाकॉन्डा दो बौद्ध रॉक-कट गुफा हैं, जो भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से अनकपल्ले से कुछ किलोमीटर दूर है। जिसे 4-9 वीं शताब्दी के बीच बनाया गया, जब भारत में बौद्ध धर्म के तीन चरणों (हिनायान, महायान और वज्रयायन) का विकास हुआ था। 20 मार्च 2017 को भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने बोजजनाकोंडा बौद्ध स्थल को विश्व धरोहर स्थल में शामिल करने संबंधी यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर प्रस्ताव भेजा गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.