Current Affairs Quiz for SSC Exam March 17, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-17-2017

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 17, 2017

  • Latest Current Affairs Quiz for SSC Exam March 17, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. अंतरराज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक, 2017‘ किस अधिनियम में संशोधन की अनुशंषा करता है ?
    1. अंतर्राज्य नदी जल विवाद अधिनियम 1956
    2. अंतर्राज्य नदी जल विवाद अधिनियम 1962
    3. अंतर्राज्य नदी जल विवाद अधिनियम 1969
    4. अंतर्राज्य नदी जल विवाद अधिनियम 1972

    Show Answers

    15 मार्च 2017 को लोकसभा द्वारा “अंतर्राज्य नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक 2017” को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। यह विधेयक देश में अनेक ट्रिब्यूनल की बजाए सिंगल ट्रिब्यूनल का प्रस्ताव देता है, जिसमें एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और 6 अन्य सदस्य होंगे. लोक सभा द्वारा पारित यह विधेयक पूर्वर्ती अंतर राज्य जल विवाद अधिनियम 1956 का स्थान ग्रहण करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में देश में प्रत्येक अंतर राज्य नदी जल विवाद के लिए एक अलग क्रिमिनल स्थापित किया जाता रहा है।

  2. विश्व के प्रथम, अल्ट्रावायलेट प्रकाश में चमकने वाले ‘फ्लोरोसेंट मेंढक‘ की खोज की गई ?
    1. बेल्जियम
    2. पेरू
    3. ब्राजील
    4. अर्जेंटीना

    Show Answers

    विश्व का प्रथम, अल्ट्रावायलेट प्रकाश में चमकने वाला फ्लोरोसेंट मेंढक अर्जेंटीना के अमेज़ॅन बेसिन में खोजा गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार, मेंढक की फ्लोरोसेंट त्वचा छोटे तरंग दैर्ध्यों पर प्रकाश को अवशोषित कर उसे लंबे तरंग दैर्ध्यों पर उत्सर्जित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में जेलीफ़िश और एंगलफिश की कुछ प्रजातियों में ही अल्ट्रावायलेट प्रकाश में चमकने की प्रकृति पाई जाती है।

  3. 15 मार्च 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस देश के साथ ‘सीमा/बॉर्डर हाट‘ की स्थापना को स्वीकृति जारी की ?
    1. नेपाल
    2. बांग्लादेश
    3. भूटान
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    15 मार्च 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा/बॉर्डर हाट की स्थापना संबंधी संशोधित विज्ञापन समझौते को सहमति जारी की। भारतीय परिपेक्ष्य में सीमा/बॉर्डर हाट का तात्पर्य ग्रामीण बाजार से है। जिसे दोनों देशों की सीमाओं पर स्थित दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के स्थानीय बाजारों के माध्यम से स्थानीय प्रोडक्ट्स को विपणन करने की पारंपरिक प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में मेघालय और त्रिपुरा में 2-2 सीमा/बॉर्डर हाट परिचालित है।

  4. मार्च 2017 तक भारत में कुल कितने ‘भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT)‘ सेवारत है ?
    1. 19
    2. 13
    3. 07
    4. 09

    Show Answers

    15 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) विधेयक, 2017‘ को सहमति जारी की। यह विधेयक मौजूदा आईआईआईटी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित कर उन्हें डिग्री प्रदान करने का अधिकार देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2010 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी से देश में 20 नए आईआईआईटी स्थापित करने की योजना को सहमति दी थी, जिसके तहत देश में कुल 15 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना की गई।

  5. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जिसने भारत पाक सीमा की सुरक्षा हेतु सुझाव देने के लिए गठित किया गया था ?
    1. मधुकर गुप्ता समिति
    2. अश्वनी कुमार समिति
    3. विपुल पाठक समिति
    4. अनुराग श्रीवास्तव समिति

    Show Answers

    15 मार्च 2017 को पूर्व केंद्रीय गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने भारत पाक सीमा की सुरक्षा संबंधी नए सुझाव देते हुए अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्तुत की। अप्रैल 2016 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह समिति (i) सीमा पर बाड़ लगाने के दौरान आने वाले भारत-पाकिस्तान सुरक्षा सीमा सुरक्षा मुद्दों और (ii) सीमा पर आने वाली असुरक्षा को मजबूत करने संबंधी उपायों पर सुझाव देने हेतु गठित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि गृह मंत्रालय ने इस समिति का गठन पंजाब में दो आतंकवादी हमलों के उपरांत किया था।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *