Current Affairs Quiz for SSC Exam March 11, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-11-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 11, 2017

  1. 9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने किस जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट को भारतीय नौसेना में कमीशन किया ?
    1. आईएनएस तिलचांग
    2. आईएनएस तिहाई
    3. आईएनएस तिहायू
    4. आईएनएस गोदावरी

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने एक जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट “आईएनएस तिलचांग” को कर्नाटक के कारवार में नौसेना में कमीशन किया। आईएनएस तिलचांग अपने पूर्ववर्ती जहाजों आईएनएस तेर्मुग्ली और आईएनएस तिहायू की श्रेणी का फास्ट अटैक क्राफ्ट जहाज है। यह लगभग 50 मीटर लंबा और तीन वॉटर-जेट प्रणोदन प्रणाली द्वारा संचालित है, जो इसे 35 समुद्री मील से अधिक गति देती है।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन्स प्रबंधन हेतु एचसीएफसी (HCFC) प्रबंधन योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की ?
    1. केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय
    2. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
    3. केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
    4. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वर्ष 2017-23 अवधि के लिए एचसीएफसी प्रबंधन योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की। एचसीएफसी प्रबंधन योजना का मुख्य उद्देश्य हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को सीमित कर ग्लोबल वार्मिंग संभावित प्रौद्योगिकियों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर सहमति जारी कर हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर ग्लोबल वार्मिंग समाप्त करना है।

  3. भारतीय महासागर रिम एसोसिएशन” के सदस्य देश है ?
    1. 18
    2. 19
    3. 21
    4. 24

    Show Answers

    भारतीय महासागर रिम एसोसिएशन एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसकी स्थापना 6 मार्च 1996 को हिंद महासागर की सीमा के किनारे स्थित तटीय देशों द्वारा की गई थी। 7 मार्च 2017 को भारतीय महासागर एसोसिएशन नेताओं की शिखर सम्मेलन का आयोजन जकार्ता, इंडोनेशिया में किया गया। भारतीय महासागर रिम एसोसिएशन विशेष रूप से व्यापार सुविधा और निवेश को प्रोत्साहित करने और क्षेत्र के सामाजिक विकास पर आर्थिक सहयोग को मजबूत करने के लिए ओपन क्षेत्रीय संगठन है।

  4. केंद्रीय बजट 2017-18 मे उल्लेखित “इलेक्ट्रोल बांड/Electoral Bonds” के कार्य पालन हेतु किस अधिनियम में संशोधन प्रस्तावित है ?
    1. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम
    2. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम
    3. जनतंत्र अधिनियम
    4. सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम

    Show Answers

    1 जनवरी 2017 को वित्त मंत्रालय ने राजनीतिक दलों की नगद फंडिंग सीमा ₹20000 से घटाकर ₹2000 कर दी है। इसी क्रम में भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम में बदलाव कर अपनी शाखाओं के माध्यम से इलेक्ट्रोल बांड/Electoral Bonds जारी करेगी। यह इलेक्ट्रोल बांड, किसी भी राजनीतिक पार्टी को बैंक खाते में जमा उसकी प्रतिभूति के एवज में जारी किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राजनीतिक दलों के नगद फंडिंग सीमा को प्रभावी बनाने हेतु केंद्र सरकार को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1950 में आवश्यक संशोधन करने होंगे।

  5. 9 मार्च 2017 को केंद्र सरकार द्वारा घोषित “कमलादेवी चट्टोपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कार” का संबंध है ?
    1. महिला हस्तकला कारीगर
    2. महिला हथकरघा बुनकर
    3. उपरोक्त सभी
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय ने देश में महिला हस्तकला कारीगर और महिला हथकरघा बुनकर को प्रोत्साहित करने हेतु कमलादेवी चट्टोपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की। कमलादेवी चट्टोपाध्याय एक भारतीय समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थी। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान और भारतीय हस्तशिल्प हथकरघा और थिएटर में पुनर्जागरण के पीछे प्रेरणा शक्ति के लिए जाना जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.