Current Affairs Quiz for SSC Exam March 10, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-10-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 10, 2017

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने “तटीय विनियमित क्षेत्र” में आसान व्यापार सुविधा हेतु वेब पोर्टल का शुभारंभ किया ?
    1. केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
    2. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय
    3. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय
    4. केंद्रीय जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने “तटीय विनियमन क्षेत्र” में व्यापार सुविधा प्रदान करने हेतु एक नए वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। तटीय विनियमन क्षेत्र समुद्र तट के किनारे, खाड़ियों, नदियों और बैकवाटर्स के क्षेत्र में विशेष रूप से विनियमित विकास गतिविधि के लिए उत्तरदाई है। यह वेब पोर्टल “तटीय विनियमन क्षेत्र” में व्यापार सुविधा को आसान बनाने हेतु सहायक होगा।

  2. 7 मार्च 2017 को भारतीय और नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” का आयोजन किया गया ?
    1. चुशुल-मोल्दो, जम्मू और कश्मीर
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. महाजन, राजस्थान
    4. पिथौरागढ़, उत्तराखंड

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को भारत और नेपाल के बीच सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” के ग्यारहवें संस्करण का आयोजन पिथौरागढ़, उत्तराखंड में शुरू हुआ। 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन, प्रति-उग्रवाद और जंगल युद्ध के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 1 नवंबर 2016 को आर्मी बैटल स्कूल Saljhandi, नेपाल में “सूर्य-किरण-X” का आयोजन किया गया।

  3. 8 मार्च 2017 को “सेंटीनेल -2 बी उपग्रह” का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करने वाली अंतरिक्ष एजेंसी है ?
    1. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन एजेंसी
    2. रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी
    3. यूरोपियन स्पेस एजेंसी
    4. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने सेंटीनेल -2 बी उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह पृथ्वी अवलोकन उपग्रह सेंटीनेल का पांचवा हिस्सा है, जिसे कॉपरनिकस अवलोकन कार्यक्रम के तहत प्रक्षेपित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि कोपर्निकस अवलोकन कार्यक्रम दुनिया का सबसे बड़ा एकल पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम है। कॉपरनिकस अवलोकन कार्यक्रम के तहत यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने अप्रैल 2014 में प्रथम सेंटीनेल उपग्रह का प्रक्षेपण किया था।

  4. भारत का “सबसे लंबा केबल आधारित पुल” किस नदी पर है ?
    1. हुगली
    2. नर्मदा
    3. गंगा
    4. महानदी

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की नर्मदा नदी के अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर 1.4 किलोमीटर लंबे देश के दूसरे (Seconed) केबल आधारित पुल का उद्घाटन किया। वर्तमान समय में हुगली नदी पर बना निवेदिता सेतु (2.8 किलोमीटर) देश का सबसे लंबा केबल आधारित पुल है। यह (नर्मदा नदी) पुल 20.8 मीटर चौड़ा है, जिसमें 14.5 मीटर कैरिएवे और 3 मीटर फ़ुटपाथ हैं।

  5. भारत के “नियंत्रक और महालेखा परीक्षक” की नियुक्ति की अनुसंशा करते हैं ?
    1. भारतीय प्रधानमंत्री
    2. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश
    3. लोकसभा नेता प्रतिपक्ष
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक संविधान के अनुच्छेद 148 के तहत भारत के सभी प्राप्ति और व्यय का लेखा जोखा रखने के प्राधिकारी होते हैं। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की नियुक्ति (6 वर्ष के लिए) प्रधानमंत्री की सिफारिशों पर भारतीय राष्ट्रपति करते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमुद्रीकरण प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के लेखा परीक्षा प्रारंभ करेंगे।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.