डीआरडीओ के नव विकसित उत्पाद

3 मार्च 2017 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने उच्च तकनीक से विकसित अपने तीन उत्पाद भारतीय सेना को हस्तांतरित किए। यह प्रमुख 3 उत्पाद है: (i) “SWATHI/स्वाति” (Weapon Locating Radar) , (ii) NBC Recce Vehicle and (iii) NBC Drugs.

वर्ष 2016 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सफलतापूर्वक अपने उत्पादों की जांच प्रक्रिया को पूर्ण किया था।

प्रमुख तथ्य:

“SWATHI/स्वाति” (Weapon Locating Radar):

यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के इलेक्ट्रॉनिक्स और रेडार विकास संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। यह हथियार एक सीमित क्षेत्र के भीतर दुश्मनों के हथियारों, मोर्टार और रॉकेट की सटीक पोजीशन प्रदान करता है। संबंधित जानकारी प्रदान करने के साथ ही यह अपने विभिन्न हथियारों से दुश्मनों पर हमला करने में भी सक्षम है।

स्वाति अपने हथियार को आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर हमला करने में भी सक्षम है। इसके अतिरिक्त स्वाति 81mm या उच्च क्षमता मोर्टार, 105mm या उच्च क्षमता के गोले और 120mm या उच्च क्षमता मुफ्त उड़ान रॉकेट चलाने में भी सक्षम है। स्वाति अपनी विशिष्ट कार्यशैली और आत्मनिर्भरता की वजह से भारतीय सेना की युद्ध स्थितियों में सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

NBC Recce Vehicle Mk-1:

यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के वाहन अनुसंधान एवं विकास संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। यह परमाणु, जैविक और रासायनिक दूषित क्षेत्रों से वैज्ञानिक और और सैन्य उपयोग हेतु नमूनों को इकट्ठा करने में भी सक्षम है। यह जैविक रूप से दूषित क्षेत्रों के ठोस और तरल के नमूने इकट्ठे करने करने के अतिरिक्त परमाणु और रासायनिक संदूषण क्षेत्र चिह्नित करने और तेजी से टोह डाटा हस्तांतरण संरचनाओं का समर्थक है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

2 thoughts to “डीआरडीओ के नव विकसित उत्पाद”

  1. बहुत उपयोगी जानकारीयां है। बहुत आभार इसके लिए। यह नेक काम जारी रखें। धन्यवाद।?

Comments are closed.