General Knowledge Quiz for SSC Exam February 8, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-8-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 8, 2017

  1. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में किन दो बीमारियों हेतू एकल टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया ?
    1. खसरा और डायरिया
    2. खसरा और रूबेला
    3. रूबेला और चेचक
    4. चेचक और डायरिया

    Show Answers

    6 फरवरी 2017 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में खसरा और रुबेला दो अलग अलग बीमारियों के एकल टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत वैक्सीन के दो नियमित टीकाकरण (9-12 महीने और 16-24 महीने) किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि खसरा एक जानलेवा बीमारी है जो बाल मृत्यु दर का मुख्य कारण है। जबकि रूबेला आमतौर पर एक हल्का संक्रमण है, जो गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य चिंता का मुख्य कारण है। (वर्तमान समय में इन दोनों बीमारियों के अलग-अलग टिकाकरण होते थे)।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके अधीन “केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड” एक वैधानिक संस्थान है ?
    1. सड़क परिवहन और राजमार्ग
    2. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
    3. जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण
    4. नवीकरणीय ऊर्जा

    Show Answers

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भारत के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत एक वैधानिक संस्थान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जल प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1974 के तहत स्थापित किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का मुख्य उद्देश्य राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गतिविधियों को नियंत्रित कर तकनीकी सहायता उपलब्ध कराना है। 7 फरवरी 2017 को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तमिलनाडु के तट पर जहाजों की टक्कर से उत्पन्न समुद्री तेल रिसाव के नमूनों को तकनीकी विश्लेषण हेतु इकट्टा किया।

  3. वर्तमान परिपेक्ष्य में नागालैंड में हिंसा का मुख्य कारण है ?
    1. संविधान अनुच्छेद IX-A
    2. संविधान अनुच्छेद IX-B
    3. संविधान अनुच्छेद XI-A
    4. संविधान अनुच्छेद XI-B

    Show Answers

    भारतीय संविधान अनुच्छेद IX-A विशेष रूप से नगरपालिकाओं को अधिकार प्रदान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह नगरपालिका अनुच्छेद नागालैंड राज्य पर लागू नहीं हो सकता है। मुख्य बाधा नागालैंड राज्य का पूरी तरह से आदिवासी क्षेत्र होना है। जहां आदिवासी या अनुसूचित जातियां अल्पमत में है। जबकि गैर आदिवासी और गैर अनुसूचित जातियां नागालैंड में बहुमत में है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अनुच्छेद 371 (ए) नागालैंड को विशेष राज्य का दर्जा देता है।

  4. “Cholanaikkan जनजाति” का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. असम
    4. मेघालय

    Show Answers

    “Cholanaikkan जनजाति” भारत का एक द्रविड़ जातीय समूह है। यह मुख्य रूप से दक्षिणी राज्य केरल में साइलेंट वैली नेशनल पार्क में निवास करती है। Cholanaickan जनजाति भारत के अंतिम शेष शिकारी जनजातियों में से एक है। 6 फरवरी 2017 को वैज्ञानिकों ने Cholanaikkan जनजाति द्वारा सूजन और घाव के इलाज हेतु उपयोग लिए जाने वाले Neurocalyx calycinus के कई चिकित्सकीय गुणों की पुष्टि की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Neurocalyx calycinus यह औषधीय पौधे पश्चिमी घाट के दक्षिणी भाग और श्रीलंका में पाई जाती है।

  5. एलिस्टेयर कुक” किस क्रिकेट टीम के कप्तान थे ?
    1. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
    2. इंग्लैंड क्रिकेट टीम
    3. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
    4. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

    Show Answers

    एलिस्टेयर नाथन कुक एक अंग्रेजी क्रिकेटर है। एलिस्टेयर कुक बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज है, जो इंग्लैंड टेस्ट टीम और वनडे टीम के कप्तान थे। 6 फरवरी 2017 को एलिस्टर कुक ने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि एलिस्टर कुक को विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर- 2012 के पुरस्कार से और वर्ष 2013 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट कप्तान के रूप में भी नवाजा गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.