General Knowledge Quiz for SSC Exam February 6, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-6-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 6, 2017

  1. भारत नवाचार सूचकांक/India Innovation Index” में नीति आयोग के साथ सेवारत अंतरराष्ट्रीय समूह है ?
    1. विश्व आर्थिक मंच और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन
    2. विश्व आर्थिक मंच और कॉर्नेल विश्वविद्यालय
    3. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    नीति आयोग समस्त राज्यों में नवाचार को प्रोत्साहित करने हेतु “भारत नवाचार सूचकांक/India Innovation Index” ड्राइवर को विकसित करने के लिए कार्यरत है। इस कार्य हेतु नीति आयोग, विश्व आर्थिक मंच, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर काम करेगा। यह सूचकांक नवाचार को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ समावेशी विकास के लिए बेहतर नीतियों के प्रोत्साहन में राज्यों की प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहित करेगा। यह सूचकांक राज्यों को “भारत नवाचार सूचकांक” में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिस्पर्धा के अवसर भी उपलब्ध कराएगा।

  2. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के “रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम” की टैगलाइन है ?
    1. गति से प्रगति
    2. प्रगतिशील भारत
    3. गतिशील भारत
    4. प्रगति की ओर

    Show Answers

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम, राजधानी क्षेत्र में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को क्रियांवित करने के लिए उत्तरदाई है। 4 फरवरी 2017 को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने अपने Logo और टैग लाइन “गति से प्रगति” का अनावरण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) राजधानी क्षेत्र के शहरों के बीच यात्रा समय को कम करने के लिए बनाया गया है। वर्तमान समय में RRTS में कुल 380 किलोमीटर लंबे तीन गलियारें हैः दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुड़गांव-अलवर और दिल्ली-पानीपत

  3. वह अंतर्राष्ट्रीय संगठन, जो केंद्र सरकार की “तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP)” हेतु अनुदान राशि उपलब्ध कराएगा ?
    1. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
    2. एशियन डेवलपमेंट बैंक
    3. विश्व बैंक
    4. न्यू डेवलपमेंट बैंक

    Show Answers

    वर्ष 2003 में केंद्र सरकार ने विश्व बैंक के साथ देश में तकनीकी शिक्षा सुधार हेतु “तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP)” प्रारंभ किया था। TEQIP का प्रथम चरण वर्ष 2003-2009 तक जबकि द्वितीय चरण वर्ष 2010-17 तक निर्धारित है। 4 फरवरी 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 18 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तृतीय चरण को प्रारंभ करने के आदेश जारी किए।

  4. 4 जनवरी 2017 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में चिकित्सा सेवाओं को सुविधाजनक और सुनिश्चित करने हेतु किस नियम को अधिसूचित किया ?
    1. सार्वजनिक चिकित्सा सेवा-2016
    2. चिकित्सा उपकरण नियम-2017
    3. सहज चिकित्सा सेवा नियम-2016
    4. एमसीआई विनियमन नियम-2017

    Show Answers

    4 जनवरी 2017 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा देश में चिकित्सा सेवाओं को सुविधाजनक और सुनिश्चित बनाने के क्रम में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुरूप वैश्विक Harmonisation टास्क फोर्स की सिफारिशों के अनुसार चिकित्सा उपकरण नियम 2017 अधिसूचित किया है। चिकित्सा उपकरण नियम 2017 देश में चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने और चिकित्सा उपकरणों को श्रेणीबद्ध करने का महत्वपूर्ण कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में चिकित्सा उपकरणों की 15 अधिकारिक श्रेणियां ही है।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां जांच एजेंसियों को नागरिकों के DNA नमूनों को उपयोग करने की अनुमति प्रदान की जाएगी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. मध्य प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश राज्य सरकार, अपराध की जांच हेतु जांच एजेंसियों को नागरिकों के डीएनए नमूनों को इकट्ठा करने और उपयोग में लेने की अनुमति प्रदान करने वाले विधेयक को पेश करने जा रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 फरवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग और हैदराबाद स्थित डीएनए फिंगर प्रिंट सेंटर द्वारा तैयार “डीएनए प्रोफाइलिंग विधेयक 2015” को अपनी सहमति जारी कर दी है। डीएनए प्रोफाइलिंग विधेयक 2015 में एक राष्ट्रीय डीएनए प्रोफाइलिंग बोर्ड और राष्ट्रीय डीएनए बैंक की स्थापना भी प्रस्तावित है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.