General Knowledge Quiz for SSC Exam February 24, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-24-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 24, 2017

  1. 22 फरवरी 2017 को केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ त्वरित प्रक्रिया (मूल्यांकन)/क्यूआर कोड सेवा है ?
    1. भारत क्यूआर कोड
    2. भीम क्यूआर कोड
    3. डीजी क्यूआर कोड
    4. डीएस क्यूआर कोड

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को केंद्र सरकार ने कार्ड स्वाइप मशीनों के बिना डिजिटल भुगतान को सक्षम बनाने हेतु एक नए त्वरित प्रक्रिया (मूल्यांकन) कोड सेवा का शुभारंभ किया। “भारत क्यूआर कोड/Bharat QR Code” नामक सेवा विश्व की प्रथम अंतर-प्रचलित भुगतान स्वीकृति सेवा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत क्यूआर कोड सेवा भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के तहत भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, वीसा, मास्टर कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा संयुक्त रुप से विकसित की गई है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल भुगतान प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाना है।

  2. 22 फरवरी 2017 को “Botnet Cleaning” और “Malware Analysis” हेतु साइबर स्वच्छता केंद्र का शुभारंभ किया गया ?
    1. पणजी
    2. चंडीगढ़
    3. नई दिल्ली
    4. लखनऊ

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नई दिल्ली में इंटरनेट प्रौद्योगिकी में Botnet Cleaning और Malware Analysis हेतु साइबर स्वच्छता केंद्र का शुभारंभ किया। यह सेवा केंद्र देश में एक सुरक्षित साइबरस्पेस उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किया गया। साइबर स्वच्छता केंद्र प्रारंभिक तौर पर निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगा: 1). USB Pratirodh/प्रतिरोध: यह कंप्यूटर में USB Port को सुरक्षा प्रदान करेगा। 2). AppSamvid: यह वास्तविक मोबाइल एप्लीकेशन संबंधित सेवाएं प्रदान करेगा और उनके अनुप्रयोग से होने वाले खतरों की रोकथाम में भी सहायता प्रदान करेगा। 3). M-Kavach/कवच : यह मोबाइल फोन को सुरक्षा संबंधी खतरों से निपटने में सहायता प्रदान करेगा।

  3. 22 फरवरी 2017 को नागालैंड के 17 वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. T. R. Zeliang
    2. Shurhozelie Liezitsu
    3. Neiphiu Rio
    4. S. C. Jamir

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को नागालैंड की राजधानी कोहिमा में राज्यपाल पी बी आचार्य ने Shurhozelie Liezitsu को नगालैंड के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि Shurhozelie Liezitsu अपनी ही पार्टी (नगा पीपुल्स फ्रंट) के T. R. Zeliang/टी.आर.जेलियांग का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए आरक्षण पर व्यापक विरोध प्रदर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

  4. एमनेस्टी इंटरनेशनल/Amnesty International” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह मानवाधिकारों पर केंद्रित एक गैर सरकारी संगठन है
    2. यह गरीबी उन्मूलन पर केंद्रित एक वित्तपोषित सरकारी संगठन है
    3. यह विश्व का सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    एमनेस्टी इंटरनेशनल/Amnesty International” मानवाधिकारों पर केंद्रित एक गैर सरकारी संगठन है। 22 फरवरी 2017 को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने वर्ष 2016 17 के लिए विश्व मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट 159 देशों में मानवाधिकार की एक व्यापक सर्वेक्षण रिपोर्ट है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक मानवाधिकार रिपोर्ट होती है। वर्ष 1978 में एमनेस्टी इंटरनेशनल को अपने “यातना के खिलाफ अभियान” के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

  5. 22 जनवरी 2017 को “राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस” का आयोजन किया गया ?
    1. तिरुवनंतपुरम
    2. बेंगलुरु
    3. हैदराबाद
    4. मुंबई

    Show Answers

    22 जनवरी 2017 को राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस का आयोजन तिरूवनंतपुरम, केरल में किया गया। राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय स्तर पर जैव विविधता अध्ययन को ओर अधिक प्रभावी बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस 2017 का आयोजन केरल राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा किया गया। इस कांग्रेस का विषय “सतत विकास की मुख्यधारा में जैव विविधता को लाना” है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.