General Knowledge Quiz for SSC Exam February 22, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-22-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 22, 2017

  1. भारत का एक मात्र जीवित ज्वालामुखी है ?
    1. Barren Island
    2. Narcondam
    3. Deccan Traps
    4. Dhinodhar Hills

    Show Answers

    Barren Island अंडमान सागर में स्थित भारत का एक द्वीप है, साथ ही यह दक्षिण एशिया में स्थित एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी भी है। यह ज्वालामुखी पिछले 150 सालों तक निष्क्रिय रहा किंतु वर्ष 1991 में यह पुनः सक्रिय ज्वालामुखी श्रेणी में आ गया जिसके उपरांत इसमें छिटपुट गतिविधियां देखी जा रही है। 20 फरवरी 2017 को वैज्ञानिकों के अनुसार यह ज्वालामुखी पुनः सक्रिय होकर धुआं, राख और लावा उगल रहा है।

  2. वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए “Zealandia महाद्वीप” का संबंध किस महाद्वीप से है ?
    1. अफ्रीका
    2. एशिया
    3. ऑस्ट्रेलिया
    4. दक्षिण अमेरिका

    Show Answers

    20 फरवरी 2017 को भू वैज्ञानिकों ने “Zealandia” नामक दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागरीय महाद्वीप की खोज का दावा किया। भू वैज्ञानिकों के अनुसार यह महाद्वीप लगभग 4.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है, जिसका 94 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है। इस महाद्वीप की उच्चतम चोटी न्यूजीलैंड और न्यू कैलेडोनिया है। भू वैज्ञानिकों के अनुसार यह महाद्वीप, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप 60-85 मिलियन वर्ष पूर्व अलग हुआ था. हमें ध्यान देना चाहिए कि इस खोज के उपरांत विश्व में 8 महाद्वीप बन जाएंगे।

  3. अप्रत्यक्ष कराधान व्यवस्था (GST) के क्रियान्वयन से राज्यों को होने वाले राजस्व क्षतिपूर्ति कानून को मान्यता प्रदान की जाएगी ?
    1. लोकसभा में
    2. राज्यसभा में
    3. उपरोक्त दोनों में
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    प्रत्यक्ष कराधान व्यवस्था के क्रियान्वयन से राज्यों को होने वाले राजस्व क्षतिपूर्ति को केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस संबंध में 20 फरवरी 2017 को जीएसटी परिषद की बैठक उदयपुर में आयोजित की गई। जिसमें राज्यों को होने वाले राजस्व क्षति पूर्ति के लिए बनाए गए नए कानून को संसदीय पटल पर सहमति जारी की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि अप्रत्यक्ष कराधान व्यवस्था (GST) से संबंधित सभी नए कानून संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) दोनों में पारित किए जाने अनिवार्य हैं।

  4. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 20 फरवरी
    2. 21 फरवरी
    3. 22 फरवरी
    4. 23 फरवरी

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रतिवर्ष 21 फरवरी को भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। 17 नवंबर 1999 को यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की घोषणा की गई, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2008 में मान्यता प्रदान की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि 21 फरवरी 1952 को बंगाली भाषा आंदोलन आयोजित किया गया था, जिसके उपरांत वर्ष 1956 में बांग्लादेश में बांग्लादेशी भाषा को आधिकारिक तौर पर मान्यता प्रदान की गई थी।

  5. 21 फरवरी 2017 को टाटा संस के नये अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया ?
    1. नटराजन चंद्रशेखरन
    2. राजन रहेजा
    3. कार्तिक नटराजन
    4. विद्यानाथन चंद्रशेखर

    Show Answers

    21 फरवरी 2017 को टाटा संस के अंतरिम अध्यक्ष रतन टाटा ने आधिकारिक तौर पर नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। इस घोषणा के उपरांत 53 वर्षीय चंद्रशेखरन 103 अरब डॉलर के टाटा समूह के प्रथम अध्यक्ष (बिना पारिवारिक लिंक के) बन गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री नटराजन चंद्रशेखरन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.