General Knowledge Quiz for SSC Exam February 21, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-21-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 21, 2017

  1. 18 फरवरी 2017 को किस आईसीजीएस का भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया ?
    1. आयुष
    2. आरोह
    3. वरुण
    4. विक्रांत

    Show Answers

    18 फरवरी 2017 को भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आईसीजीएस आयुष को दक्षिणी नौसेना कमान द्वारा कोच्चि, केरल में कमीशन किया गया। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित “आईसीजीएस आयुष” 20-तेज गश्ती वेसल्स श्रृंखला (FPV) का अंतिम (20 वां) गश्ती जहाज है। यह जहाज निगरानी, पाबंदी, खोज और बचाव, तस्करी और चिकित्सा निकास के रूप में विविध कार्यों को करने में सक्षम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि FPV मुख्य रूप से भारतीय जल सीमा को सुरक्षित करने और विशेष आर्थिक क्षेत्र के मध्य मत्स्य पालन को संरक्षण देने हेतु तैयार किया गया है।

  2. 20 फरवरी 1987 को किस राज्य को राज्य का दर्जा दिया गया था ?
    1. मेघालय
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मणिपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    20 फरवरी 1987 को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने अरुणाचल प्रदेश को एक राज्य का दर्जा दिया था। इसके उपरांत अरुणाचल प्रदेश भारत के 25 वें राज्य के रूप में स्थापित हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे बड़ा राज्य है। 21 जनवरी 1972 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया था।

  3. 20 फरवरी 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाले खिलाडी है ?
    1. अहमद कमाल
    2. शाहिद अफरीदी
    3. मोहम्मद सलीम
    4. यूनस खान

    Show Answers

    20 फरवरी 2017 को पाकिस्तानी पेशेवर क्रिकेटर और पाकिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। इससे पूर्व शाहिद अफरीदी ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से अलविदा कह दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि शाहिद अफरीदी T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (97) लेने का विश्व रिकॉर्ड रखते हैं।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जो सैन्य सेवाओं में पूर्वर्ती महंगाई भत्तों को सातवें वेतन आयोग में शामिल करने की सिफारिशों हेतु गठित की गई ?
    1. तेजवीर सिंह समिति
    2. रमेश हेगड़े समिति
    3. कैलाश चंद्र समिति
    4. अशोक लवासा समिति

    Show Answers

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में केंद्र सरकार द्वारा वहन 196 महंगाई भत्तों को अपर्याप्त और औचित्यहीन माना गया है। इस सिफारिश पर पुनर्विचार हेतु केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति, वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में गठित की। इस समिति का प्रमुख उद्देश्य रक्षा और सैन्य सेवाओं में दिए जाने वाले महंगाई भत्ता के बारे में उचित सिफारिश करना है। 20 फरवरी 2017 को यह समिति अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली को प्रस्तुत करेगी।

  5. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में भाषा के इस्तेमाल को परिभाषित करता है ?
    1. अनुच्छेद 348
    2. अनुच्छेद 342
    3. अनुच्छेद 342
    4. अनुच्छेद 384

    Show Answers

    भारतीय संविधान का अनुच्छेद 348 उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में भाषा के इस्तेमाल को परिभाषित करता है। 20 फरवरी 2017 को उच्च न्यायालयों में हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के प्रयोग पर बनी, संसदीय समिति ने यह साफ किया कि केंद्र सरकार संविधान के तहत उच्च न्यायालयों में क्षेत्रीय भाषाओं के इस्तेमाल की शक्ति रखती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार को उच्च न्यायालय में भाषा संबंधी निर्णय लेने से पूर्व भारत के मुख्य न्यायाधीश से विचार विमर्श करना अनिवार्य है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.