General Knowledge Quiz for SSC Exam February 18, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-18-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 18, 2017

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने नीलामी प्रक्रिया की पारदर्शिता हेतु “TAMRA मोबाइल एप्लीकेशन” सेवा प्रारंभ की ?
    1. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय
    2. केंद्रीय खान मंत्रालय
    3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
    4. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय

    Show Answers

    16 फरवरी 2017 को केंद्रीय खान मंत्रालय ने नीलामी प्रक्रिया की निगरानी और पारदर्शिता लाने हेतु एक नए मोबाइल एप्लीकेशन “TAMRA” का विमोचन किया। यह मोबाइल एप्लीकेशन खान आवंटन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ-साथ संसाधन विस्तार को प्रभावी बनाने में भी सहायक होगी। यह मोबाइल एप्लीकेशन ब्लॉकवार, राज्यवार और खनिजों के लिहाज से नीलामी हेतु आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएगा. साथ ही यह नीलामी के माध्यम से उत्पन्न अतिरिक्त संसाधनों पर भी प्रकाश डालेगा।

  2. 16 फरवरी 2017 को सीसीईए ने देश में तेल और गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु कितने नए अनुबंध क्षेत्रों को सहमति जारी की ?
    1. 35
    2. 31
    3. 21
    4. 37

    Show Answers

    16 फरवरी 2017 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने देश में तेल और गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के क्रम में ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड से संबंधित 31 नए अनुबंध क्षेत्रों को सहमति जारी की। सीसीईए द्वारा यह अनुमति केंद्रीय नीति “Discovered Small Field policy-2016” के तहत जारी की गई है। इस केंद्रीय नीति का मुख्य उद्देश्य तेल और गैस के उत्पादन की दर को बढ़ाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सीसीईए ने वर्ष 2015 में 69 सीमांत क्षेत्रों सीमांत क्षेत्रों में तेल और गैस संबंधी खोज की सहमति जारी की थी।

  3. Mekedatu जल परियोजना” का संबंध किस दक्षिण भारतीय राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    Mekedatu जल परियोजना कर्नाटक सरकार की एक महत्वकांक्षी जल परियोजना है, जिसमें कर्नाटक के कनकपुरा तालुक में कावेरी नदी पर एक जलाशय का निर्माण किया जाएगा। यह जलाशय बेंगलुरु शहर को पीने के पानी की आपूर्ति के साथ-साथ जल विद्युत स्टेशन “शिवानासमुद्र जल विद्युत परियोजना” को आवश्यक जल आपूर्ति भी करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 5,912 करोड़ों रुपए की लागत वाली इस परियोजना में कुल 4,900 हेक्टेयर वन भूमि के जलमग्न होने का खतरा भी है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने इस परियोजना को कावेरी न्यायाधिकरण के आदेश का उल्लंघन बताते हुए विरोध किया।

  4. वह अकार्बनिक यौगिक, जो कृत्रिम वर्षा में सहायक है ?
    1. क्रोमियम क्लोराइड
    2. पैराक्साइड
    3. फॉस्फेट
    4. सिल्वर आयोडाइड

    Show Answers

    सिल्वर आयोडाइड एक अकार्बनिक यौगिक है, जिसे मुख्यता फोटो सेंसिटिविटी, एंटीसेप्टिक और कृत्रिम वर्षा में उपयोग लिया जाता है। मौसम वैज्ञानिक अपने 3 वर्ष की जांच के उपरांत वर्ष 2017 के मानसून के दौरान सोलापुर, महाराष्ट्र में कृत्रिम वर्षा हेतु सिल्वर आयोडाइड को उपयोग में लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 250 करोड़ों रुपए मूल्य के प्रथम नियंत्रित बारिश कार्यक्रम का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी द्वारा किया जाएगा।

  5. तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. ओ पन्नीरसेल्वम
    2. इडापड्डी पलानीसामी
    3. एम जी रामचंद्रन
    4. विद्यासागर राव

    Show Answers

    17 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने तमिलनाडु के राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करते हुए, इडापड्डी पलानीसामी ने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करवाई। इस शपथ ग्रहण समारोह के उपरांत श्री इडापड्डी पलानीसामी तमिलनाडु के 13 वें मुख्यमंत्री बन गए।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

3 thoughts to “General Knowledge Quiz for SSC Exam February 18, 2017”

  1. शानदार पोस्ट … बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर …. Thanks for sharing such a nice article!! 🙂 🙂

Comments are closed.