General Knowledge Quiz for SSC Exam February 17, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-17-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 17, 2017

  1. EptA Protein” का संबंध किस प्रजाति से है ?
    1. मानव
    2. पशु
    3. पक्षी
    4. जलचर

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक मानव प्रजाति में “EptA Protein” की खोज की। वैज्ञानिकों ने EptA Protein के तीन आयामी आणविक संरचना को भी सफलतापूर्वक मैप किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि EptA Protein मानव शरीर में सुपरबग/बैक्टीरिया (बीमारी के मुख्य कारक) को मानव प्रतिरक्षा प्रणाली और महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक दवाओं से बचाता है। वैज्ञानिकों ने इस प्रोटीन के आकार की जानकारी हेतु एक्स-रे क्रिस्टलोग्राफी तकनीक को उपयोग में लिया।

  2. 15 फरवरी 2017 को भारतीय स्टेट बैंक निदेशक मंडल ने कितने सहयोगी बैंकों के स्टेट बैंक में विलय संबंधित शेयर स्वैप अनुपात को सहमति जारी की है ?
    1. 4
    2. 5
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को भारतीय स्टेट बैंक निदेशक मंडल ने सैद्धांतिक प्रक्रिया की पालना करते हुए अपनी पांच सहयोगी बैंक व एक भारतीय महिला बैंक का स्टेट बैंक में विलय संबंधित प्रस्ताव पर सहमति जारी की है। पांच सहयोगी बैंक है: स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला। इस प्रक्रिया से पूर्व वर्ष 2006 में स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र और स्टेट बैंक ऑफ इंदौर का एसबीआई में विलय कर दिया था।

  3. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक में सहयोगी बैंकों का विलय किया जाएगा ?
    1. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1952
    2. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1953/li>
    3. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1954
    4. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1955

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने भारतीय स्टेट बैंक में उसके पांच सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की। यह विलय भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1955 की धारा 35 के तहत किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विलय प्रक्रिया केंद्रीय योजना इंद्रधनुष 2.0 के अनुसरण में की जा रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य बैंक हेतु व्यापक पुनर्पूंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाना है।

  4. 15 फरवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य हेतु “संग्रह सांख्यिकी अधिनियम- 2008” को संसदीय पटल पर प्रस्तुत करने की सहमति जारी की ?
    1. तेलंगाना
    2. मिजोरम
    3. नागालैंड
    4. जम्मू और कश्मीर

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू और कश्मीर राज्य से सांख्यिकी डाटा संग्रहण हेतु “संग्रह सांख्यिकी अधिनियम, 2008” को संसदीय प्रस्तुत करने की सहमति जारी की। यह अधिनियम, जम्मू और कश्मीर अधिनियम- 1954 में केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में विस्तार करेगा। वर्तमान समय में जम्मू और कश्मीर में सांख्यिकी संग्रह हेतु सांख्यिकी अधिनियम 2010 प्रभावी है।

  5. 15 फरवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य में देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” खोलने को सहमति जारी की ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. राजस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” को सीहोर, मध्य प्रदेश में खोलने की सहमति जारी कर दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल पश्चिम बंगाल और राजस्थान में निकट भविष्य में पश्चिमी बंगाल और राजस्थान में भी “खाद्य फलियाँ अनुसंधान” सैटेलाइट केन्द्र खोलने की सहमति जारी की। यह अनुसंधान संगठन खाद्य सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए “इंटरनेशनल सेंटर फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च इन ड्राई एरिया/ICARDA” द्वारा स्थापित और संचालित किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.