General Knowledge Quiz for SSC Exam February 14, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-14-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 14, 2017

  1. भारतीय नौसेना का प्रथम आइएनएस, जिसके “ऑपरेटिंग बोर्ड पर सौर ऊर्जा प्रणाली” स्थापित की गई ?
    1. आइएनएस सर्वेक्षक
    2. आईएनएस विक्रमादित्य
    3. आईएनएस विराट
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    13 फरवरी 2017 को आईएनएस सर्वेक्षक भारत का प्रथम नौसेना जहाज बन गया, जिसने अपने रखरखाव और संचालन हेतु आपातकालीन डीजल इंजन के स्थान पर सौर ऊर्जा प्रणाली को उपयोग में लिया। सौर ऊर्जा पैनल को जहाज के हेलीकॉप्टर डेक पर स्थापित किया गया। यह सौर ऊर्जा पैनल 5.4KW बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है। यह बिजली, संचार उपकरण और जहाज पर सामान्य लाइटिंग हेतु बैटरी को आवश्यक चार्ज करने में भी इस्तेमाल में लिया जाएगा।

  2. अक्टूबर 2017 में किस आसियान समूह (दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र) देश द्वारा “काउंटर कट्टरता” पर एक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. इंडोनेशिया
    2. सिंगापुर
    3. भारत
    4. फिलिपिंस

    Show Answers

    अक्टूबर 2017 में भारत इस्लामिक स्टेट और अन्य उग्रवादी विचारधारा की रोकथाम हेतु एक काउंटर कट्टरता पर एक सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य कट्टरता के रोकथाम पर अनुभव और विचारों के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का मुख्य क्षेत्र “काउंटर कट्टरता“, हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान विचार विमर्श का प्रमुख क्षेत्र था।

  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ‘मिशन इंद्रधनुष’ टीकाकरण कार्यक्रम के तहत कितनी बीमारियों के प्रति रोगप्रतिरोधक टीका लगाया जाता है ?
    1. 6
    2. 7
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    वर्ष 2016 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम मिशन इंद्रधनुष के तीसरे चरण को शुरू किया गया था। इसके तहत कुल 7 बीमारियों के प्रति रोगप्रतिरोधक टीका लगाया जाता है। ये हैः डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी

  4. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 फरवरी
    2. 13 फरवरी
    3. 14 फरवरी
    4. 15 फरवरी

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 12 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस आयोजित किया जाता है। जबकि 12-18 फरवरी राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस का मुख्य उद्देश्य भारत में तकनीक के माध्यम से नागरिकों को कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परिषद एशियाई उत्पादकता संगठन, टोक्यो की योजनाओं को भारत में प्रभावी बनाने का भी कार्य करता है।

  5. 13 फरवरी 2017 को “फ्रैंक वाल्टर” किस देश के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए ?
    1. जर्मनी
    2. पोलैंड
    3. ऑस्ट्रिया
    4. बेल्जियम

    Show Answers

    13 फरवरी 2017 को एक विशेष विधान सभा सत्र द्वारा भारी बहुमत से पूर्व जर्मन विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टीन्मीयर को जर्मनी के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जर्मनी में राष्ट्रपति पद के पास सीमित शक्तियां होती है, जबकि जर्मन चांसलर देश का प्रमुख राजनीतिक और वास्तविक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। जर्मनी के प्रथम चांसलर की नियुक्ति वर्ष 1949 में की गई थी।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.