राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम: महत्वपूर्ण तथ्य

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने “राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम/Rashtriya Kishor Swasthya Karyakram” के तहत किशोरों के लिए “SAATHIYA/साथिया संसाधन किट” और “SAATHIYA/साथिया सलाहमोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया. राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत “साथिया” स्वास्थ्य सेवाओं की मांग को बढ़ाने और उच्च उम्र ज्ञान प्रदान करने संबंधी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर अपनी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं.

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम

7 जनवरी 2014 में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश के किशोरों को स्वास्थ्य एवं परिवार विकास से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए “राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम” शुरू किया गया.

इस योजना के तहत सहकर्मी शिक्षक सामाजिक प्रक्रिया के अनुरूप योजना संबंधी जानकारी किशोरों को उपलब्ध कराएंगे.

यह योजना केंद्रीय और संबंधित राज्य सरकार मंत्रालय के आपसी सहयोग का एक बेहतर उदाहरण है.

यह योजना मुख्यतः 6 प्राथमिकताओं पर ध्यान आकर्षण करती है: (i) पोषण, (ii) यौन और प्रजनन स्वास्थ्य (SRH), (iii) गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी), (iv) पदार्थ दुरुपयोग, (v) चोटों और हिंसा (लिंग सहित आधारित हिंसा) और (vi) मानसिक स्वास्थ्य।

इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के सहयोग से एक “राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य रणनीति” विकसित की है.

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य रणनीति के तहत 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग के शहरी और ग्रामीण, विवाहित और अविवाहित, पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया है.

Saathiya/साथिया संसाधन किट को संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष और भारतीय जनसंख्या फाउंडेशन द्वारा विकसित किया गया है.

Saathiya/साथिया संसाधन किट के तहत एक्टिविटी बुक, शिक्षक डायरी, और प्रश्न उत्तर पुस्तिकाएं वितरित की जाएगी.

यह किट जमीनी और ग्राम स्तर पर एक संवाद के माध्यम से किशोरों को स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन की गई है.

साथिया सलाह मोबाइल एप्लीकेशन किशोरों को Android मोबाइल के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किया गया है. यह मोबाइल एप्लीकेशन एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और एक ई-परामर्शदाता के रूप में भी अपनी सुविधाएं प्रदान करेगा.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

2 thoughts to “राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम: महत्वपूर्ण तथ्य”

Comments are closed.