General Knowledge Quiz for SSC Exam January 23, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-January-23-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam January 23, 2017

  1. डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित किए गए हैं ?
    1. 41 वे
    2. 42 वे
    3. 45 वे
    4. 46 वे

    Show Answers

    ट्रंप 20 जनवरी 2017 को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। हमें ध्यान देना चाहिए कि डोनाल्ड ट्रंप बिना राजनीतिक अनुभव वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति बने हैं।

  2. देश का प्रथम राज्य, जिसमें जानवरों हेतु “Cattle Hostel” सुविधा प्रारंभ की है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. राजस्थान
    4. पंजाब

    Show Answers

    जनवरी 2017 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कल्लूरी मंडल के कुरनूल जिले में देश की प्रथम Cattle Hostel सुविधा का शुभारंभ किया। जिसके तहत Thadakanapalle गांव के सभी मवेशियों को गांव के बाहर समायोजित किया जाएगा। इस हेतु दो करोड रुपए का बजट नरेगा से उपलब्ध कराया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सुविधा स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में किसानों के घरों में साफ-सफाई को प्रोत्साहित करने के लिए प्रारंभ की गई है।

  3. पर्यावरण प्रदूषण (निवारण एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति है
    2. इसकी स्थापना वर्ष 1998 में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत की गई
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    पर्यावरण प्रदूषण (निवारण एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 1998 में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के निवारण और नियंत्रण हेतु की गई थी। यह प्राधिकरण केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति है, जो राजधानी क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना सुनिश्चित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति ने 21 जनवरी को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने हेतु दिल्ली में पार्किंग शुल्क में कई गुना बढ़ोतरी की सिफारिश की है।

  4. 21 जनवरी 1972 को किस राज्य को राज्य का दर्जा दिया गया था ?
    1. त्रिपुरा
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 जनवरी 1972 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन तीनों राज्यों को राज्य का दर्जा पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के तहत दिया गया था। जिसके अंतर्गत तत्कालीन असम राज्य के विभाजन स्वरूप मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा राज्य अस्तित्व में आए थे।

  5. भारत नवाचार सूचकांक/India Innovation Index” में नीति आयोग के साथ सेवारत अंतरराष्ट्रीय समूह है ?
    1. विश्व आर्थिक मंच और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन
    2. विश्व आर्थिक मंच और कॉर्नेल विश्वविद्यालय
    3. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    नीति आयोग समस्त राज्यों में नवाचार को प्रोत्साहित करने हेतु “भारत नवाचार सूचकांक/India Innovation Index” ड्राइवर को विकसित करने के लिए कार्यरत है। इस कार्य हेतु नीति आयोग, विश्व आर्थिक मंच, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर काम करेगा। यह सूचकांक नवाचार को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ समावेशी विकास के लिए बेहतर नीतियों के प्रोत्साहन में राज्यों की प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहित करेगा। यह सूचकांक राज्यों को “भारत नवाचार सूचकांक” में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिस्पर्धा के अवसर भी उपलब्ध कराएगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.