General Knowledge Quiz for SSC Exam January 2, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-January-2-2016

General Knowledge Quiz For SSC Exam January 2, 2017

  • Latest General Knowledge Quiz for SSC Exam January 2, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह समिति, जिसकी सिफारिशों के आधार पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौलाना मसूद अजर को आतंकवादी घोषित करने का प्रयत्न किया ?
    1. 1267 प्रतिबंध समिति
    2. 1152 प्रतिबंध समिति
    3. 1167 प्रतिबंध समिति
    4. 1252 प्रतिबंध समिति

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वर्ष 2001 में मौलाना मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्मद को प्रतिबंधित संगठन घोषित किया। हाल ही में भारत ने मार्च 2016 में गठित 1267 प्रतिबंध समिति की सिफारिशों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौलाना मसूद अजर को भी आतंकवादी घोषित करने की सिफारिश की। चीन ने अपने वीटो पावर का उपयोग करते हुए भारत की सिफारिश को खारिज कर दिया।

  2. विश्व के सबसे ऊंचे पुल (Beipanjiang Bridge Duge) की ऊंचाई है ?
    1. 565 मीटर
    2. 596 मीटर
    3. 456 मीटर
    4. 446 मीटर

    Show Answers

    चीन में (Beipan) बेपन नदी पर बनाया गया Beipanjiang Bridge Duge विश्व का सबसे ऊंचा पुल है। Beipanjiang Bridge Duge की कुल ऊंचाई 565 मीटर है, जो अपने पूर्ववर्ती विश्व के दूसरे सबसे ऊंचे पुल सिदु (Sidu) नदी पुल (496 मीटर) से 69 मीटर ऊंचा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1.34 किलोमीटर लंबा यह पुल Xuanwei शहर को Yunnan प्रांत से जोड़ता है। 29 दिसंबर 2016 को Beipanjiang Bridge Duge को जनता के लिए खोल दिया गया।

  3. देश का प्रथम साइबर अपराध जांच और प्रशिक्षण केंद्र किस राज्य में खोला गया है ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. अमृतसर, पंजाब
    3. गुरुग्राम, हरियाणा
    4. विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    28 दिसंबर 2016 को हरियाणा सरकार ने राज्य में साइबर पुलिस को प्रशिक्षण और सामाजिक मीडिया सामग्री की निगरानी करने के लिए एक डिजिटल जांच केंद्र की स्थापना की। यह साइबर अपराध जांच प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम, हरियाणा में खोला गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह जांच केंद्र वर्ष 2004 में गठित राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के सहयोग से स्थापित किया गया है। राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन, प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तहत एक तकनीकी खुफिया एजेंसी है।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने “वित्तीय डेटा प्रबंधन केंद्रीय बिल- 2016” शीर्षक वाली रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत की ?
    1. शालिनी मिश्रा
    2. प्रवीण गर्ग
    3. अरुण कुमार सिंह
    4. अजय त्यागी

    Show Answers

    श्री अजय त्यागी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने वित्तीय डाटा भंडारण एवं प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय डेटा प्रबंधन केंद्रीय बिल 2016 शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट के अनुसार देश में वित्तीय डाटा प्रबंधन केंद्र की स्थापना की जाएगी, जो वित्तीय प्रणाली संबंधित डाटा को इकट्ठा करने उसके रखरखाव और संचालन के साथ-साथ उसे केंद्र सरकार को समय समय पर उपलब्ध कराने का कार्य करेगी।

  5. विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड का अध्यक्ष होता है ?
    1. सचिव, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग
    2. सचिव, आर्थिक मामलात विभाग
    3. सचिव, वाणिज्य विभाग
    4. सचिव, विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध)

    Show Answers

    विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड भारत सरकार की एक राष्ट्रीय एजेंसी है जो देश में एफडीआई के प्रस्तावों के लिए एकल खिड़की मंजूरी प्रदान करती है। इस बोर्ड का अध्यक्ष आर्थिक मामलात विभाग सचिव होता है, जबकि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, वाणिज्य विभाग और विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध) के सचिव इस बोर्ड के सदस्य होते हैं। 30 दिसंबर 2016 को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ने देश में कुल 1,200 करोड़ों रूपए के 6 एफडीआई प्रस्तावों को सहमति जारी की है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *