General Knowledge Quiz for SSC Exam January 16, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-January-16-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam January 16, 2017

  1. Whistleblower Protection Act के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह लोकसेवकों पर भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच हेतु बनाया गया
    2. यह मुखबिरों को सुरक्षा प्रदान करता है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    Whistleblower Protection Act -2011 सरकारी कर्मचारियों, लोकसेवकों के कथित भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग की जांच के लिए बनाया गया अधिनियम है। यह सभी सरकारी निकायों, परियोजनाओं और कार्यालयों में होने वाले कथित गलत कार्य को उजागर करने वाले मुखबिरों को सुरक्षा भी प्रदान करता है। वर्ष 2014 में इस अधिनियम में कानूनी ढांचे को मजबूत करने के लिए कुछ संशोधन किए गए, जिन पर संसद में चर्चा की जा रही है। हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने इस अधिनियम को खारिज करने संबंधी पीआईएल को निरस्त किया है।

  2. बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम” में निर्धारित विद्यार्थी आयु वर्ग है ?
    1. 5-12 वर्ष
    2. 6-14 वर्ष
    3. 5-10 वर्ष
    4. 6-12 वर्ष

    Show Answers

    4 अगस्त 2009 को भारतीय संसद ने बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम को मान्यता प्रदान कर, इसे संविधान के अनुच्छेद 21 ए में वर्णित किया। जिसके तहत 6-14 वर्ष तक की उम्र के सभी भारतीय बच्चों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदान की जाएगी। 13 जनवरी 2017 को नीति आयोग ने निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा 8 तक सभी छात्र छात्राओं को वार्षिक परीक्षा में पास किए जाने संबंधी नियम की पुनर्समीक्षा संबंधी आदेश जारी किए।

  3. केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति संबंधी समिति के सदस्य होते हैं ?
    1. प्रधानमंत्री, गृहमंत्री
    2. प्रधानमंत्री, विरोधी दल का नेता
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री, लोकसभा के नेता विपक्ष की संयुक्त सिफारिशों के आधार पर की जाती है। केंद्रीय सतर्कता आयोग की स्थापना संथानम समिति की सिफारिशों के आधार पर वर्ष 1964 में की गई। जबकि इसे एक वैधानिक संस्था का दर्जा वर्ष 2003 में दिया गया। वर्तमान समय में यह भारत की सर्वोच्च सतर्कता संस्थान है, जो अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को प्रस्तुत करती है। 14 जनवरी 2017 को केंद्रीय सतर्कता आयोग ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी विभागों को सुनिश्चित समय में अपनी विभागीय जांच पूर्ण करने के आदेश जारी किए।

  4. विश्व का प्रथम देश, जिसने आधिकारिक तौर पर Parkour को एक खेल के रूप में मान्यता प्रदान की ?
    1. इटली
    2. जर्मनी
    3. पोलैंड
    4. यूनाइटेड किंगडम

    Show Answers

    Parkour खेल को Freerunning खेल के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें खिलाड़ी अलग-अलग ऊंचाई की दीवारों से बड़ी आसानी से छलांग लगाता है। यूनाइटेड किंगडम विश्व का प्रथम देश बन गया है, जहां अधिकारिक तौर पर Parkour को एक खेल के रूप में पहचान दी गई। इस घोषणा के उपरांत Parkour खेल के आयोजन आयोजन हेतु आवश्यक धन की मांग हेतु सरकार और राष्ट्रीय लॉटरी संस्थान में आवेदन कर सकेंगे।

  5. वर्ष 2016-17 के रणजी ट्रॉफी विजेता टीम है ?
    1. मुंबई क्रिकेट टीम
    2. गुजरात क्रिकेट टीम
    3. तमिलनाडु क्रिकेट टीम
    4. बंगाल क्रिकेट टीम

    Show Answers

    भारत में वर्ष 1934 में प्रथम रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। रणजीत ट्रॉफी टूर्नामेंट भारत में खेले जाने वाला प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट है। वर्ष 2016-17 (83 वे) रणजीत ट्रॉफी टूर्नामेंट में पिछले साल के विजेता मुंबई क्रिकेट टीम को इंदौर के होलकर स्टेडियम में गुजरात क्रिकेट टीम ने 5 विकेट से हराया। हमें ध्यान देना चाहिए कि रणजी ट्रॉफी इतिहास में गुजरात क्रिकेट टीम पहली बार विजेता घोषित की गई। जबकि पिछले साल की विजेता मुंबई क्रिकेट टीम रणजी ट्रॉफी में अब तक की सबसे सफल क्रिकेट टीम (41 खिताब विजेता) रही।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “General Knowledge Quiz for SSC Exam January 16, 2017”

Comments are closed.