General Knowledge Quiz for SSC Exam December 4-5, 2016

general-knowledge-quiz-for-ssc-exam-December-4-5-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam December 4-5, 2016

  1. वह समिति, जिसकी अनुसंशा पर केंद्र सरकार ने 344 निश्चित खुराक संयोजन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया था ?
    1. दिग्विजय समिति
    2. कोकाटे समिति
    3. अभिषेक आचार्य समिति
    4. रामलिंगम समिति

    Show Answers

    1 दिसंबर 2016 को दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार द्वारा 10 मार्च को जारी अधिसूचना को खारिज कर दिया। संबंधित अधिसूचना के तहत केंद्र सरकार ने औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम-1940 के तहत गठित सविधानिक निकायों की सलाह लिए बिना बेतरतीब ढंग से 344 निश्चित खुराक संयोजन दवाइयों पर प्रतिबंध लगा दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने कोकाटे समिति की अनुशंसा पर औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम की धारा 26A तहत संबंधित प्रतिबंध लगाया था।

  2. वह उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्य, जहां हॉर्नबिल महोत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. नागालैंड
    2. असम
    3. अरुणाचल प्रदेश
    4. मणिपुर

    Show Answers

    उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्य, नागालैंड में प्रतिवर्ष दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में हॉर्नबिल महोत्सव आयोजित किया जाता है। हॉर्नबिल महोत्सव को “महोत्सवों का महोत्सव” रूप से भी जाना जाता है। यह महोत्सव राज्य पर्यटन और कला संस्कृति विभाग द्वारा कोहिमा में आयोजित किया जाता है।

  3. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के विभिन्न स्तरों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की श्रेणीबद्ध रिस्पांस कार्य योजना के संचालन के लिए उत्तरदाई संस्थान है ?
    1. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र
    2. पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण और रोकथाम) प्राधिकरण
    3. दिल्ली ग्रीन्स
    4. गैर-पारंपरिक ऊर्जा और ग्रामीण प्रौद्योगिकी एजेंसी

    Show Answers

    2 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के विभिन्न स्तरों से निपटने के लिए केंद्र सरकार की श्रेणी पद रिस्पांस कार्य योजना को मंजूरी दे दी। इस पूरी कार्य योजना का संचालन पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण और रोकथाम) प्राधिकरण के आदेशों के तहत किया जाएगा। कार्य योजना के तहत हवा में मौजूद प्रदूषण की गंभीरता को कुल 4 श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। संबंधित श्रेणी के तहत क्षेत्र में (जैसे सड़क निर्माण) विकास कार्य चलाए जा सकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन की राजधानी बीजिंग में वर्तमान में इसी तरह के प्रदूषण कोड नियमित रुप से जारी किए जाते हैं।

  4. सीबीआई निदेशक पद के चयन हेतु उत्तरदाई है ?
    1. प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश
    2. नेता प्रतिपक्ष, भारत के मुख्य न्यायाधीश
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    सीबीआई भारत की अग्रणी खोजी पुलिस एजेंसी है जो दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम- 1946 के तहत शक्तियां प्राप्त करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सीबीआई के निदेशक पद के चयन केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम 2003 के तहत किया जाता है। संबंधित अधिनियम के तहत प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायधीश और नेता प्रतिपक्ष की संयुक्त समिति सीबीआई निदेशक का चयन करते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने वर्तमान सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा के रिटायरमेंट के उपरांत वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई निर्देशक का अतिरिक्त पदभार दिया है।

  5. बीएसएफ स्थापना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 दिसंबर
    2. 2 दिसंबर
    3. 3 दिसंबर
    4. 4 दिसंबर

    Show Answers

    बीएसएफ विश्व का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। 1 दिसंबर 1965 को स्थापित बीएसएफ देश का केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है. जिसने हाल ही में 1 दिसंबर को अपना 51वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि बीएसएफ भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा, भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा, लाइन ऑफ कंट्रोल पर भी भारतीय सेना के साथ तैनात किया गया है। महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 (121 वर्ष पूर्व) को की गई थी।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह सहयोगी तत्व, जिसके सहयोग से रूस के वैज्ञानिकों ने उच्च गुणवत्ता वाले परमाणु ईंधन का उत्पादन करने का एक कम लागत तरीका विकसित किया है ?
    1. बिजली
    2. समुंद्री जल
    3. जिप्सम
    4. तरल नाइट्रोजन

    Show Answers

    2 नवंबर 2016 को रूस के वैज्ञानिकों ने एक उच्च गुणवत्ता वाले परमाणु ईंधन (यूरेनियम ऑक्साइड) का उत्पादन करने के लिए एक अनूठा, कम लागत तरीका विकसित किया है। परमाणु ईंधन उत्पादन हेतु पाउडर धातु को उच्च दबाव में बिजली आपूर्ति की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों के लिए मुख्य इंधन यूरेनियम ऑक्साइड होता है।

  7. पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति की अनुशंसा करता है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. राष्ट्रपति
    3. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, पाकिस्तानी सेना में 4 सितारा रैंकिंग नियुक्ति है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति की अनुसंशा पर पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति की जाती है। पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के नियुक्ति के लिए नामांकन अनुमोदन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को भेजा जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पाकिस्तान के 16 वें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जावेद बाजवा को नियुक्त किया है।

  8. केंद्र सरकार की वित्तीय साक्षरता अभियान का मुख्य उद्देश्य है ?
    1. लोगों को कैशलेस आर्थिक प्रणाली के बारे में जागरुक करना
    2. लोगों को कैशलेस लेन-देन सिखाना
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    1 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने लोगों को कैशलेस आर्थिक प्रणाली के बारे में जागरुक करने और कैशलेस लेनदेन सिखाने के उद्देश्य से वित्तीय साक्षरता अभियान प्रारंभ किया। वित्तीय साक्षरता अभियान मानव संसाधन विभाग द्वारा नौजवानों को अपने आसपास स्थिति लोगों को डिजिटल लेनदेन और ऑनलाइन फंड का हस्तांतरण सिखाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  9. भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 दिसंबर
    2. 4 दिसंबर
    3. 5 दिसंबर
    4. 6 दिसंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को भारत में नौसैनिक बलों की भूमिका और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारतीय नौसेना दिवस आयोजित किया जाता है। भारतीय नौसेना, भारतीय सशस्त्र बल की समुद्री शाखा है, जिसके कमांडर-इन-चीफ भारतीय राष्ट्रपति होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 वी सदी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोसलेभारतीय नौसेना के पिता” माने जाते हैं।

  10. वह वित्तीय संस्थान, जिसने लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण हेतु वित्तीय ऋण उपलब्ध कराया ?
    1. एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
    2. एशियाई विकास बैंक
    3. यूरोपियन निवेश बैंक
    4. विश्व बैंक

    Show Answers

    लखनऊ मेट्रो के दो प्रमुख मार्ग उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम है। 23 किलोमीटर लंबे मेट्रो के उत्तर दक्षिण गलियारे में 21 स्टेशन है जबकि पूरब से पश्चिम गलियारे में 12 स्टेशन प्रस्तावित है। 2 दिसंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण स्वरूप उत्तर से दक्षिण गलियारे में मेट्रो संचालन का परीक्षण को हरी झंडी दिखाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण हेतु यूरोपियन निवेश बैंक में कुल 3502 करोड़ रुपए का वित्तीय ऋण उपलब्ध कराया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.