General Knowledge Quiz for SSC Exam December 30-31, 2016

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-December-30-31-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam December 30-31, 2016

  1. वह राज्य वन्यजीव बोर्ड, जिसने आयुर्वेद दवा हेतु सांभर हिरण के सींगों के उपयोग की सिफारिश की ?
    1. आंध्र प्रदेश वन्यजीव
    2. केरल वन्यजीव
    3. राजस्थान वन्यजीव
    4. मध्य प्रदेश वन्यजीव

    Show Answers

    भारतीय संविधान के वन्यजीव अधिनियम- 1972 के तहत बंदी पशु या जंगली जानवर के किसी भी भाग को बिना वन्य जीव प्राधिकृत अधिकारी की लिखित अनुमति के अपने कब्जे और नियंत्रण में रखने का अधिकार नहीं रखता है। इसी क्रम में 27 दिसंबर 2016 को केरल वन्यजीव बोर्ड ने आयुर्वेदिक दवाओं हेतु सांभर के सींगों के उपयोग को अनुमति जारी करने की सिफारिश की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सांभर के सींगों का विस्तार प्रति वर्ष होता है।

  2. केंद्र सरकार की बहुउद्देश्य “open-sky” समझौते के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह समझौता सार्क देशों को भारत के प्रमुख 5 हवाई अड्डों पर असीमित उड़ान संचालन की अनुमति देता है
    2. यह समझौता दिल्ली से 5000 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र के सभी देशों को हवाई अड्डों पर सीमित कुरान संचालन के अनुमति देता है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति के तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्क देशों के साथ-साथ दिल्ली से 5000 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र के सभी देशों को भारत के प्रमुख 5 हवाई अड्डों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरू) पर असीमित उड़ान संचालन की अनुमति देने वाले “open-sky” समझौते असहमति जारी की। हाल ही में नेपाल में चीन के साथ सड़क रेलवे पर बंदरगाह कनेक्टिविटी पर समझौता किया, इसी क्रम में केंद्र सरकार ने नेपाल को “open-sky” समझौते के तहत आमंत्रित किया है।

  3. Kovvada परमाणु बिजली परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    Kovvada परमाणु बिजली परियोजना विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश के केवड़ा (Kovvada) गांव में बनने वाली एक परमाणु बिजलीघर योजना है। जिससे कुल 6,600 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। यह प्रस्तावित बिजलीघर भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा। यह संयंत्र देश का सबसे बड़ा परमाणु बिजली संयंत्र होगा, जिसमें कुल 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया जाएगा।

  4. भारतीय रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद वाणिज्यिक बैंकर द्वारा भरे जाते हैं ?
    1. 2
    2. 3
    3. 1
    4. 4

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के चार पद होते हैं, जिनमें से दो पद केंद्रीय बैंक में पदोन्नति द्वारा भरे जाते हैं। जबकि दो अन्य पद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिशों द्वारा भरे जाते हैं। केंद्रीय मंत्रीमंडल दो में से एक पद हेतु अर्थशास्त्री का चयन करता हैं, जबकि दूसरा पद वाणिज्यिक बैंक द्वारा भरा जाता है। 28 दिसंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अर्थशास्त्री के पद पर न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वायरल आचार्य को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायरल आचार्य का चयन रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल (अर्थशास्त्री पद) के स्थान पर किया गया है।

  5. जैव प्रौद्योगिकी नीति- 2016 जारी करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. केरल
    2. गुजरात
    3. कर्नाटक
    4. जम्मू कश्मीर

    Show Answers

    23 सितंबर 2016 को गुजरात सरकार ने प्रौद्योगिकी उत्पादों के निर्माण का पसंदीदा गंतव्य बनाने के क्रम में जैव प्रौद्योगिकी नीति 2016 जारी की। जैव प्रौद्योगिकी नीति 2016 जारी करने वाला गुजरात देश का प्रथम राज्य है। इस नीति के तहत डेवलपर को जैव पार्क की स्थापना हेतू भूमि के पट्टे पर भुगतान संबंधित स्टांप शुल्क पर 100 फीसदी प्रतिपूर्ति प्रदान की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में गुजरात में 175 जैव प्रौद्योगिकी इकाइयां प्रतिवर्ष 4,500 करोड़ रुपए का व्यापार कर रही है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी नए निर्देशों के अनुसार कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच को पूर्ण करने की अधिकतम दिवसीय सीमा है ?
    1. 90 दिन
    2. 75 दिन
    3. 60 दिन
    4. 45 दिन

    Show Answers

    27 दिसंबर 2016 को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए। यह दिशानिर्देश महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय के तत्वाधान से जारी किए गए हैं। जिसके अंतर्गत यौन उत्पीड़न को परिभाषित किया गया। यह दिशा-निर्देश मामलों की जांच को 30 दिन के भीतर और विशेष परिस्थितियों में 90 दिनों के भीतर पूर्ण कर संबंधित रिपोर्ट महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय को सूचित करने की अनुशंषा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संबंधित दिशा निर्देश महिला यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम 2013 के अंतर्गत जारी किए गए हैं।

  7. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित “लेफ्ट विंग उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र सड़क परियोजना” में केंद्र और राज्य का क्रमशः व्यय अनुपात है ?
    1. 70:30
    2. 60:40
    3. 50:50
    4. 45:55

    Show Answers

    28 दिसंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में “लेफ्ट विंग उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र” में ग्रामीण सड़क संपर्क सुधार हेतु “लेफ्ट विंग उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र सड़क परियोजना” को अपनी सहमति जारी कर दी। इस योजना के अंतर्गत आठ पूर्वोत्तर राज्यों में बनाई जाने वाली सड़क के फंड का बंटवारा पैटर्न 60:40 अनुपात में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। जबकि हमें ध्यान देना चाहिए कि तीन हिमालयी राज्यों जम्मू कश्मीर,हिमाचल और उत्तराखंड राज्यों में ग्रामीण सड़क परियोजना में व्यय अनुपात 90:10 होता है।

  8. भारत में क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करता है ?
    1. राष्ट्रपति
    2. उपराष्ट्रपति
    3. प्रधानमंत्री
    4. गृहमंत्री

    Show Answers

    राज्य पुनर्गठन अधिनियम- 1956 के तहत भारत में 5 जोनल परिषदों को राज्यों के बीच अंतर राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। जोनल परिषदों में आर्थिक और सामाजिक योजना, सीमा विवाद, भाषाई अल्पसंख्यकों पर अंतर राज्य परिवहन संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया जाता है। केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 28 दिसंबर 2016 को तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की 27 वीं बैठक की अध्यक्षता की।

  9. वह केंद्रीय परियोजना, जो राजधानी दिल्ली में जल आपूर्ति और सीवरेज नेटवर्क को बढ़ाने और सुधार करने के लिए प्रारंभ की गई है ?
    1. अमृत
    2. स्वच्छ और स्वस्थ
    3. हृदय
    4. अंतोदय

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने 2016-17 में राजधानी दिल्ली में जलापूर्ति और सीवरेज नेटवर्क को बढ़ाने और सुधार करने हेतु अमृत (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT)) योजना के तहत कुल 266 करोड़ रुपए आवंटित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि अमृत योजना, पंडित जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन का एक नया अवतार है। यह जल आपूर्ति, सीवरेज, तूफानी पानी, परिवहन और विकास संबंधित बुनियादी ढांचे की सेवाओं में सुधार प्रस्तावित करती है। 10 लाख तक की आबादी क्षेत्र पर केंद्रीय सहायता का प्रतिशत परियोजना लागत का 50% होता है, जबकि 10 लाख से अधिक आबादी पर केंद्रीय सहायता का प्रतिशत परियोजना लागत का एक तिहाई होता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

3 thoughts to “General Knowledge Quiz for SSC Exam December 30-31, 2016”

  1. जनरल नॉलेज पढ़ने से बाहर का ज्ञान होता है

Comments are closed.