General Knowledge Quiz for SSC Exam December 1, 2016

general-knowledge-quiz-for-ssc-exam-December-1-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam December 1, 2016

  1. भारत का प्रथम डिजिटल गांव किस राज्य में स्थित है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. तमिलनाडु
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    गुजरात के साबरकांठा जिले का आकोदडा गांव भारत का प्रथम डिजिटल गांव बन गया है। 1191 लोगों की आबादी वाला यह गांव पूरी तरह माल और सेवाओं के भुगतान के लिए कैशलेस सिस्टम का उपयोग करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में आईसीआईसीआई बैंक ने इस गांव को डिजिटलाइजेशन के लिए गोद लिया था।

  2. 43 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार जीतने वाली फिल्म है ?
    1. Daughter
    2. The Throne
    3. Mellow Mud
    4. Rauf

    Show Answers

    ईरानी फिल्म Daughter को 42वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। Reza Mirkarimi द्वारा निर्देशित Daughter फिल्म दक्षिणी ईरान में रह रहे एक परिवार की कहानी है। इसमें एक सख्त पिता और जवान बेटी के बीच पीढ़ीगत-अंतर संघर्ष को दर्शाया गया है। वर्ष 1952 में स्थापित अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाने वाला वार्षिक सम्मान समारोह है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए मूल्य वर्ग के नोटों के डी-मोनेटाइजेशन हेतु गठित समिति का अध्यक्ष चुना गया है ?
    1. सिद्धारमैया
    2. नितीश कुमार
    3. चंद्र बाबू नायडू
    4. देवेंद्र फडणवीस

    Show Answers

    28 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार ने 500 और हजार रुपए मूल्य वर्ग के नोटों के डी-मोनेटाइजेशन हेतु 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उप समिति का गठन किया। यह समिति आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह प्रमुख पांच राज्य बिहार, कर्नाटक, असम, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश है। यह समिति स्थिति को सामान्य करने के लिए उपायों का सुझाव देगी।

  4. संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग की स्थापना की गई ?
    1. वर्ष 1946
    2. वर्ष 1956
    3. वर्ष 1966
    4. वर्ष 1976

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग (UNCITRAL) की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1966 में की गई। जिसका प्रमुख उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को कानून के अनुरूप बढ़ावा दिया जाए। हमें ध्यान देना चाहिए की भारत संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग के संस्थापक 8 देशो में से एक है। 28 नवंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग की 50 वीं वर्षगांठ समारोह का आयोजन नई दिल्ली में किया गया।

  5. सितारों के बीच तैराक/Swimmer Among the Stars” पुस्तक के लेखक है ?
    1. कनिष्क थरूर
    2. राजेश जयकुमार
    3. संजीव कपूर
    4. रमन राघव

    Show Answers

    सितारों के बीच तैराक/Swimmer Among the Stars पुस्तक कनिष्क थरूर द्वारा लिखा गया है। यह उपन्यास लघु उपन्यासों की एक शानदार संग्रह है, जिसमें एक अलग दुनिया के परिवहन संसाधनों को विवरण विशेष रुप से दिखाने का प्रयास लेखक द्वारा किया गया है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग किस भारतीय राज्य में है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    29 नवंबर 2016 को एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग का उत्तर प्रदेश में उद्घाटन किया गया। 207 किलोमीटर लंबा यह साइकिल राजमार्ग इटावा और आगरा के बीच बनाया गया है। यह राजमार्ग इटावा में लायन सफारी से प्रारंभ होता है जो चंबल और यमुना नदी के प्राकृतिक सौंदर्य का प्रदर्शन भी करता है।

  7. वह क्षेत्र जिसमें केंद्र सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली लागू करने का फैसला किया ?
    1. लाइट (बिजली) सब्सिडी
    2. मेडिकल सब्सिडी
    3. उर्वरक सब्सिडी
    4. केरोसिन सब्सिडी

    Show Answers

    29 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार ने उर्वरक सब्सिडी के भुगतान के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली लागू करने का फैसला किया है। इस प्रस्तावित प्रणाली के तहत विभिन्न उर्वरक ग्रेडों पर 100% सब्सिडी लाभार्थियों को रिटेलर द्वारा की गई बिक्री के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी। प्रारंभ में डीबीटी प्रणाली के तहत संशोधित सब्सिडी प्रक्रिया चयनित 16 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रारंभ की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि उर्वरक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रणाली में सब्सिडी को लाभार्थियों की बजाय उर्वरक कंपनियों के लिए जारी किया जाएगा।

  8. केंद्रीय मंत्रिमंडलीय समिति सैन्य अभियानों के महानिदेशक (DGMA) के रूप में नियुक्त किया ?
    1. संदीप राठौड़
    2. हरीश मोहन
    3. रवि शंकर
    4. ए के भट्ट

    Show Answers

    29 नवंबर 2016 को एक उच्चस्तरीय केंद्रीय मंत्रिमंडल समिति भारत की सैन्य अभियानों के महानिदेशक पद हेतु लेफ्टिनेंट जनरल ए के भट्ट को नियुक्त किया है। श्रीभट्ट वर्तमान डीजीएमओ (DGMO) लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सितंबर 2016 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के पांच अलग-अलग स्थानों पर आतंकवाद के खिलाफ हमलों का आयोजन किया था।

  9. कराधान कानून (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2016 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. आयकर अधिनियम 1966
    2. आयकर अधिनियम 1961
    3. आयकर अधिनियम 1951
    4. आयकर अधिनियम 1956

    Show Answers

    28 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार ने संसद में कराधान कानून (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2016 प्रस्तुत किया। कराधान कानून द्वितीय संशोधन विधेयक 2016 मौजूदा आयकर अधिनियम- 1961 में संशोधन की अनुशंसा करता है। संशोधित अधिनियम के तहत काले धन का 25 प्रतिशत धन 4 साल की लॉक-इन अवधि के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जमा किया जाएगा।

  10. अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 दिसंबर
    2. 30 नवंबर
    3. 29 नवंबर
    4. 28 नवंबर

    Show Answers

    HIV संक्रमण के प्रसार की वजह से हो रहे एड्स महामारी के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने हेतु प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस आयोजित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस के उपलक्ष पर गैर सरकारी संगठन और दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी एड्स की रोकथाम और नियंत्रण हेतु शिक्षा मुहैया कराते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 1988 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस आयोजित किया गया।

    [the_ad id=”2408″]

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.