General Knowledge Quiz for SSC Exam November 22-23, 2016

general-knowledge-quiz-for-ssc-exam-November-22-23-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam November 22-23, 2016

  1. वह देश, जहॉ हाल ही में विश्व की सबसे लंबी सुपर क्वांटम संचार लाइन प्रारंभ की गई ?
    1. अमेरिका
    2. दक्षिण कोरिया
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को चीन में विश्व की प्रथम और सबसे लंबी (कुल 712 किलोमीटर लंबी) सुपर क्वांटम संचार लाइन सेवा प्रारंभ की। यह लाइन देश की आर्थिक राजधानी शंघाई को हेफ़ेई प्रांत से जोड़ती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह अति सुरक्षित संचार नेटवर्क वित्तीय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सरकारी मामलों की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल की जाएगी। इससे पहले अगस्त 2016 में, चीन ने सफलतापूर्वक दुनिया का पहला क्वांटम उपग्रह का प्रक्षेपण किया था।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने ‘Pehchan’ पहचान प्रमाण पत्र योजना प्रारंभ की ?
    1. अल्पसंख्यक मंत्रालय
    2. रेल मंत्रालय
    3. शहरी विकास मंत्रालय
    4. कपड़ा मंत्रालय

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने देश में कपड़ा कारीगरों के लिए Pehchan प्रमाण पत्र योजना प्रारंभ की। इस योजना के प्रथम चरण के तहत गुजरात के जामनगर, नरोदा, सुरेंद्रनगर, अमरेली और कलोल में कार्यक्रम के दौरान पहचान प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य देश के कपड़ा कार्यक्रमों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है।

  3. वह भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी, जिसने वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीता ?
    1. रश्मि चक्रवर्ती
    2. पीवी सिंधू
    3. तारा देवधर
    4. ईशा लखानी

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को भारत की बैडमिंटन और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने महिला वर्ग में वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पीवी सिंधू का रियो ओलंपिक 2016 के उपरांत सबसे बड़ा सुपर सीरीज प्रीमियम खिताब है। वर्ष 2014 में साइना नेहवाल ने महिला वर्ग में चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीता था। चीन ओपन बैडमिंटन एक वार्षिक टूर्नामेंट है, जिसे वर्ष 2007 में बीडब्ल्यूएफ सुपर सीरीज टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया गया।

  4. जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल पर्यावरण सैटेलाइट-आर प्रक्षेपण करने वाली एजेंसी है ?
    1. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी
    2. रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी
    3. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
    4. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष एजेंसी (नासा) ने सफलतापूर्वक अत्यधिक उन्नत भूस्थिर मौसम उपग्रह जियोस्टेशनरी आपरेशनल पर्यावरण सेटेलाइट-आर का प्रक्षेपण किया। यह सैटेलाइट अमेरिका की राष्ट्रीय समुद्री और परयावरणीय प्रशासन के प्रबंधित चार उन्नत मौसम उपग्रहों में से प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह उपग्रह lightning mapper instrument वाला प्रथम पर्यावरणीय उपग्रह है।

  5. वह मिसाइल प्रणाली, जिसका एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. पृथ्वी-II
    2. अग्नि-II
    3. नाग-II
    4. ब्रह्मोस-II

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को परमाणु सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण परीक्षण किया गया। यह परीक्षण भारतीय थल सेना द्वारा ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज से आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत पृथ्वी-II का यह सफल प्रक्षेपण है। पृथ्वी द्वितीय एक मध्यम दूरी (350 किलोमीटर) की बैलेस्टिक मिसाइल है। जिसे भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किया गया है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका उद्देश्य अवैध हीरे को मुख्यधारा में प्रवेश करने से रुकना है
    2. भारत इस योजना का संस्थापक सदस्य देश है
    3. इसकी स्थापना वर्ष 2003 में की गई
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    किम्बरली प्रोसेस प्रमाणपत्र योजना अवैध हीरे को मुख्यधारा मे लाने से रोकने के लिए सरकार, उद्योग व समाज की एक संयुक्त पहल है। इसे वर्ष 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प के माध्यम से अपनाया था, जबकि भारत इस योजना का मुख्य संस्थापक सदस्य देश है। भारत में इस योजना को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वाधान में वाणिज्य विभाग संचालित करता है। हाल ही में भारत को वर्ष 2019 के प्रमाण पत्र योजना के अध्यक्ष (चेयर) रूप में निर्वाचित किया गया है।

  7. भारत सरकार द्वारा आयोजित “विश्व संस्कृत पुरस्कार-2015” से नवाजी गई शख्सियत है ?
    1. George Cardona
    2. Maha Chakri Sirindhorn
    3. Sunil Gangopadhyay
    4. C. S. Lakshmi

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह के दौरान थाईलैंड की राजकुमारी Maha Chakri Sirindhorn को भाषा को बढ़ावा देने और उनके अनुकरणीय योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा विश्व संस्कृत पुरस्कार-2015 से नवाजा गया। जबकि अमरीकी भाषाविद् प्रोफेसर George Cardona को विश्व संस्कृत पुरस्कार-2016 से नवाजा गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा स्थापित यह पुरस्कार, संस्कृत भाषा और साहित्य में उत्कृष्ट योगदान हेतु दिया जाने वाला पुरुस्कार है।

  8. वित्त वर्ष 2015-16 में कितने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा सरकार को लाभांश का भुगतान नहीं किया गया ?
    1. 16
    2. 17
    3. 18
    4. 19

    Show Answers

    22 में से 16 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा खराब ऋणों के बढ़ते मुद्दों की वजह से वित्तवर्ष 2015-16 में सरकार को लाभांश का भुगतान नहीं किया गया। इनमें से प्रमुख बैंक है: इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, देना बैंक और सिंडिकेट बैंक। जबकि वित्तवर्ष 2015-16 के दौरान सबसे अधिक लाभांश का भुगतान (1,214.6 करोड़) भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भुगतान किया गया।

  9. वह भारतीय राज्य जहां, देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे का उद्घाटन किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. उत्तर प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे (आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे) को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनता को समर्पित किया। यह हाईवे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा 23 महीने के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे 6 लेन का 302 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे है, जो 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति गति के लिए डिजाइन किया गया है।

  10. प्रथम भारतीय एक्सप्रेसवे, जहां भारतीय वायुसेना के विमान को उतारने का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे
    2. यमुना एक्सप्रेसवे
    3. दुर्गापुर एक्सप्रेस-वे
    4. अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे

    Show Answers

    मई 2015 में भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने उत्तर प्रदेश स्थिति यमुना एक्सप्रेसवे पर उतरने का सफल परीक्षण किया। यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता हुआ 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। 21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह के दौरान 6 सुखोई लड़ाकू जेट विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर उतरने का अभ्यास किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के समय में लड़ाकू विमानों के उतरने का अभ्यास प्रथम बार किया गया है।

    [the_ad id=”2408″]

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.