General Knowledge Quiz for SSC Exam November 20-21, 2016

general-knowledge-quiz-for-ssc-exam-November-20-21-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam November 20-21, 2016

  • Latest General Knowledge Quiz for SSC Exam November 20-21, 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. आयकर विभाग की वह परियोजना, जो मई 2017 से काले धन के प्रचलन को रोकने के लिए प्रारंभ की जाएगी ?
    1. प्रोजेक्ट इनसाइट
    2. प्रोजेक्ट ब्लैक मनी
    3. प्रोजेक्ट अंडर ट्रेनिंग
    4. प्रोजेक्ट फिनोमिना

    Show Answers

    मई 2017 से आयकर विभाग काले धन के प्रचलन को रोकने के लिए एक नई परियोजना प्रारंभ करने जा रहा है। प्रोजेक्ट इनसाइट नाम की इस परियोजना के माध्यम से आयकर विभाग उच्च मूल्य के लेन-देन पर नजर रखेगा। प्रोजेक्ट इनसाइट फेसबुक ट्विटर स्टार ग्राम जैसे सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म के डेटा का विश्लेषण कर काले धन की जांच में सहयोग प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में परमानेंट अकाउंट नंबर आयकर विभाग के लिए एक मूल विश्लेषण साधक की तरह काम में आता है।

  2. अंतराष्ट्रीय शौचालय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 नवंबर
    2. 20 नवंबर
    3. 19 नवंबर
    4. 21 नवंबर

    Show Answers

    शौचालय के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए और वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए प्रति वर्ष 19 नवंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय शौचालय दिवस आयोजित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शौचालय दिवस वर्ष 2001 में अंतर्राष्ट्रीय शौचालय संगठन द्वारा स्थापित किया गया था। जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जुलाई 2013 में अपने 67 वें सत्र के दौरान स्वछता अभियान के रूप में अपनाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत में सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल को खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया गया है।

  3. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सुमित्रा चरत राम पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. प्रणव मुखर्जी
    2. हरिप्रसाद चौरसिया
    3. नजीब जंग
    4. शरद पवार

    Show Answers

    पद्म भूषण (1992) और पद्म विभूषण (2000) पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया को भारतीय शास्त्रीय संगीत क्षेत्र में अपने अनुकरणीय योगदान हेतु वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सुमित्रा चरत राम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 19 नवंबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग ने पंडित हरिप्रसाद चौरसिया पुरस्कार से सम्मानित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुमित्रा चरत राम पुरस्कार, श्री राम भारतीय कला केंद्र (देश का प्रतिष्ठित कला प्रदर्शन केंद्र) द्वारा स्थापित सम्मान पुरस्कार है।

  4. वह प्रथम भारतीय राज्य, जहां प्रथम जैनेटिक (नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) गार्डन का उद्घाटन किया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. असम

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को विश्व के प्रथम जैनेटिक गार्डन (स्वभाविक रूप से नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) का उद्घाटन तमिलनाडु के तटीय शहर वेदारणयम में किया गया। अपनी तरह के बगीचे का उद्घाटन मॉरीशस के राष्ट्रपति अमीनः गरीब फकीम द्वारा किया गया। Halophytes एक नमक सहिष्णु या नमक प्रतिरोधी पौधा है, जो उच्च सांद्रता वाले नमकीन पानी में अपना जीवन चक्र पूर्ण करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Halophytes स्थलीय पौध प्रजाति का कुल 2 प्रतिशत हिस्सा है।

  5. एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन का मुख्यालय किस भारतीय राज्य में है ?
    1. केरल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    19 नवंबर 2016 को विश्व के प्रथम जैनेटिक गार्डन (स्वभाविक रूप से नमक सहिष्णु पौधे/Halophytes) का उद्घाटन तमिलनाडु के तटीय शहर वेदारणयम में किया गया। यह बगीचा प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन, भारतीय हरित क्रांति के जनक द्वारा स्थापित फाउंडेशन, एम एस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन को वर्ष 1968 में पद्मश्री, वर्ष 1971 में रमन मैग्सेसे पुरुस्कार और वर्ष 1972 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. प्रतिष्ठित इन्फोसिस पुरस्कार प्रतिवर्ष कितनी श्रेणियों में दिया जाता है ?
    1. 4
    2. 3
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    इंफोसिस पुरस्कार, इंफोसिस साइंस फाउंडेशन द्वारा भारत में वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और सामाजिक वैज्ञानिकों को दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है। जो भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान को पहचान दिलाने के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा मौद्रिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार मूल रूप से पांच श्रेणियों में दिया जाता था: – इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान। जबकि छठी श्रेणी मानविकी को वर्ष 2012 में जोड़ा गया।

  7. झेलम-तवी बाढ़ रिकवरी परियोजना का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. जम्मू कश्मीर
    3. उत्तराखंड
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    18 नवंबर 2016 को जम्मू कश्मीर सरकार ने झेलम-तवी बाढ़ रिकवरी परियोजना की शुरुआत की गई। यह परियोजना वर्ष 2014 के उपरांत राज्य में नदी जल विकास क्षेत्र में प्रथम परियोजना है। इस परियोजना की अवधारणा जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद द्वारा वर्ष 2014 की विनाशकारी बाढ़ के उपरांत बनाई गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 की बाढ़ के दौरान झेलम, तवी और चिनाब अपनी सभी सहायक नदियां की वजह से खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी, जिन्हें इस परियोजना के उपरांत अन्य नई वितरिका में बांटा जाएगा।

  8. वर्ष 2016 मे दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर घोषित किया गया है ?
    1. टियान -2
    2. टाइटन
    3. सेकोई
    4. सनवे तिहु लाइट

    Show Answers

    चीन का सनवे तिहु लाइट/Sunway TaihuLight सुपर कंप्यूटर लगातार छठे समय के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर प्रणाली के रूप में उभरा है। सुपर कंप्यूटर सनवे तिहु लाइट को राष्ट्रीय समानंतर कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुपर कंप्यूटर सनवे तिहु लाइट को जुलाई 2016 में विश्व का विश्व के शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में प्रथम स्थान दिया गया था।

  9. पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू (बैल खेल) का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    जल्लीकट्टू (बैल खेल) तमिलनाडु का एक पारंपरिक खेल है यह खेल पोंगल समारोह का एक हिस्सा है। इस पारंपरिक खेल पर वर्ष 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया था। हालही में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को करते हुए प्रतिबंध समीक्षा करने से इनकार कर दिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 को आधार मानते हुए जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाया था। वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना के माध्यम से इस प्रतिबंध को हटाते हुए तमिलनाडु और महाराष्ट्र में समारोह के दौरान बैलगाड़ी दौड़ के उपयोग की अनुमति जारी की किंतु शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार की अधिसूचना को खारिज कर दिया था।

  10. ‘रेड कॉरिडोर’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इससे 10 राज्यों के 106 जिले अत्यधिक प्रभावित है
    2. इससे आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना प्रभावित है
    3. यह भारत का नक्सली माओवादी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रेड कॉरिडोर भारत में नक्सली माओवादी उग्रवादी प्रभावित क्षेत्र है। जिससे कुल 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित हैं। यह प्रमुख राज्य हैः बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उड़ीसा, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। किसी भी जिले को रेड कॉरिडोर सूची में डालने के उपरांत उस जिले को विकास कार्यों के लिए दिए जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसी क्रम में हाल ही में केंद्र सरकार ने रेड कॉरिडोर प्रभावित जिलों की संख्या कम करने का फैसला किया है।

    [the_ad id=”2408″]

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.