General Knowledge Quiz for SSC Exam November 13-14, 2016

general-knowledge-quiz-for-ssc-exam-November-13-14-2016

General Knowledge Quiz For SSC Exam November 13-14, 2016

  • Latest General Knowledge Quiz for SSC Exam November 13-14, 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. कोलंबो घोषणा पत्र का संबंध है ?
    1. नशीले पदार्थों की तस्करी
    2. समुद्री पर्यावरणीय सुरक्षा
    3. जलवायु परिवर्तन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11 नवंबर 2016 को नशीले पदार्थों की तस्करी से क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा बताने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक कोलंबो, श्रीलंका में आयोजित की गई। यह उच्च स्तरीय बैठक हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के आंतरिक मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकना था। जिसे कोलंबो घोषणापत्र के रूप में अपनाया गया।

  2. देश के प्रथम बैंकिंग रोबोट “लक्ष्मी” की सेवाएं प्रारंभ करने वाला बैंक है ?
    1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    2. पंजाब नेशनल बैंक
    3. सिटी यूनियन बैंक
    4. बैंक ऑफ बड़ौदा

    Show Answers

    सिटी यूनियन बैंक देश का प्रथम बैंक है, जिसने ग्राहक सेवा हेतु बैंकिंग रोबोट “लक्ष्मी” की सेवाएं कुंभकोणम, तमिलनाडु में प्रारंभ की। लक्ष्मी एक कृतिम बुद्धि संचालित रोबोट है, अंग्रेजी बोलने के साथ, इंसानी हाव-भाव भी रखता है।

  3. वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार जीतने वाली संस्था है ?
    1. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    2. टाटा संस
    3. भारत इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड
    4. रिलायंस पावर

    Show Answers

    वर्ष 1954 में स्थापित और विश्व की 24वी सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी भारत इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड को वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए चुना गया है। भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड को यह पुरस्कार कॉर्पोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में अपने अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए प्रदान किया गया है।

  4. प्रतिष्ठित ‘कालिदास सम्मान’ पुरस्कार का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. झारखंड

    Show Answers

    वर्ष 1980 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, रंगमंच और कला जैसे कुल 4 क्षेत्र में अपने योगदान को सम्मानित करने हेतु प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान पुरस्कार की स्थापना की गई। पूर्व में इस पुरुस्कार से पंडित रविशंकर, अहमद हुसैन और पंडित जसराज आदि को सम्मानित किया जा चुका है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए प्रसिद्ध रंगकर्मी प्रोफेसर राज बिसारिया का चयन किया गया है।

  5. वह देश जिसने प्रायोगिक एक्स-रे पल्सर नेविगेशन उपग्रह XPNAV -1 का सफल प्रक्षेपण किया ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जर्मनी
    4. चीन

    Show Answers

    10 नवंबर 2016 को चीन ने विश्व के प्रथम एक्स-रे पल्सर नेविगेशन उपग्रह XPNAV -1 का सफल प्रक्षेपण किया। यह सफल प्रक्षेपण Jiuquan उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से किया गया। एक्स-रे पल्सर नेविगेशन एक अभिनव नेविगेशन तकनीक है, जिसमें समय-समय पर पल्सर से उत्सर्जित एक्स-रे संकेतों गहरे अंतरिक्ष में एक अंतरिक्ष यान के स्थान का निर्धारण करने के लिए उपयोग में आता है। इस तकनीक के माध्यम से वर्तमान में अंतरिक्ष यानों की स्थिति के बारे में जल्दी से अनुमान लगाया जाना संभावित है।

  6. वह अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार हस्तियां जो अवास्तविक पर छली दावा कर रहे उत्पादकों के समर्थन करती है पर भारी जुर्माना लगाएगी ?
    1. उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2016
    2. उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2015
    3. उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 1986
    4. उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 1984

    Show Answers

    11 नवंबर 2016 को एक उच्च स्तरीय समिति ने, हस्तियां जो वास्तविक और छली दावा कर रहे उत्पादकों के समर्थन करती है पर भारी जुर्माना लगाने पर सहमति जारी कर दी है। यह समर्थन उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2015 के तहत प्रभावी होगा। उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2015 के तहत अपराधी हस्ती पर पहली बार 1000000 रुपए जुर्माना पर 1 साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने हाल ही में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-1986 की जगह उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-2015 संसद में पेश किया था।

  7. वह अधिनियम, जिसके तहत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम का गठन किया गया ?
    1. आईटी संशोधन अधिनियम-2008
    2. आईटी संशोधन अधिनियम-2006
    3. आईटी संशोधन अधिनियम-2004
    4. आईटी संशोधन अधिनियम-2002

    Show Answers

    यह सूचना प्रौद्योगिकी और आईटी मंत्रालय की एक नोडल एजेंसी है। जिसकी स्थापना वर्ष 2004 में एक अनिवार्य सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा इकाई के रुप में की गई। यह आईटी संशोधन अधिनियम-2008 के तहत आईटी गतिविधियों की देख रेख के लिए उत्तरदाई है। हाल ही में केंद्र सरकार ने इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम को तेजी से प्रक्रिया प्रदान करने हेतु एक राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र की स्थापना संबंधित प्रस्ताव पास किया, जिसकी लागत 985 करोड़ रुपए आंकी गई है।

  8. पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम-2004 का संबंध किन दो नदियों के जल बंटवारे से हैं ?
    1. रवि और सतलुज
    2. झेलम और चिनाब
    3. रावी और व्यास
    4. सिंधु और चिनाब

    Show Answers

    10 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार द्वारा रावी और व्यास नदी के बंटवारे से संबंधित पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम-2004 को गैरकानूनी घोषित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1966 में पंजाब से अलग हरियाणा का सृजन किया गया। जिसके उपरांत हरियाणा द्वारा रावी और व्यास नदियों के पानी के बंटवारे की मांग की गई, जिसका पंजाब सरकार ने विरोध किया। अंततोगत्वा केंद्र सरकार ने वर्ष 1982 में सतलज यमुना लिंक नहर परियोजना की शुरुआत की, जिसके तहत पंजाब में 122 किलोमीटर लंबी नहर का निर्माण किया जाना था किंतु श्रमिकों पर हुए आतंकी हमलों के बाद इसे बंद कर दिया गया। जिसकी उपरांत पंजाब सरकार ने पंजाब जल समझौता समापन अधिनियम 2004 पेश कर सतलज यमुना लिंक नहर परियोजना पर निर्माण बंद कर दिया।

  9. वह देश, जो एशिया प्रशांत आर्थिक सम्मेलन (एपेक) शिखर सम्मेलन-2016 की मेजबानी करेगा ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. पेरू
    3. फिलिपिंस
    4. चीन

    Show Answers

    एपेक, एशिया प्रशांत महासागरीय क्षेत्र के 21 सदस्य देशों का एक आर्थिक मंच है। जिसका प्रमुख उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की बढ़ती निर्भरता का लाभ उठाते हुए क्षेत्र में मुक्त व्यापार को बढ़ावा देना है। वर्ष 1990 में एशिया प्रशांत आर्थिक सम्मेलन की स्थापना की गई, जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है। 19-20 नवंबर 2016 को एपेक शिखर सम्मेलन-2016 का आयोजन लीमा, पेरू में किया जाएगा।

  10. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, जिसे ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2017 टी-20 का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया ?
    1. राहुल द्रविड़
    2. सौरव गांगुली
    3. सचिन तेंदुलकर
    4. सुनील गावस्कर

    Show Answers

    भारत द्वारा आयोजित टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2017 का ब्रांड एंबेसडर राहुल द्रविड़ को चुना गया है। यह टूर्नामेंट 28 जनवरी से 12 फरवरी 2017 तक खेला जाएगा। जिसमें कुल 10 देशों की टीमें भाग लेंगी। इस अवसर पर राहुल द्रविड़ ने ब्लाइंड क्रिकेट का समर्थन करने हेतु क्रिकेट गेंद की खरीदारी का आह्वान किया।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *