GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 7-8, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-7-8-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 7-8, 2016

  1. 5 अक्टूबर 2016 को ओएनजीसी विदेश लिमिटेड ने किस कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने हेतु अनुसंशा ग्रहण की ?
    1. JSC Vankorneft
    2. Saudi Aramco
    3. Sinopec
    4. PetroChina

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने ओएनजीसी की विदेश इकाई ओएनजीसी विदेश लिमिटेड को JSC Vankorneft में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने संबंधी अनुसंशा जारी की। JSC Vankorneft रूसी राष्ट्रीय तेल कंपनी रोजनेफ्त ऑयल लिमिटेड की एक इकाई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मई 2016 में ओएनजीसी विदेश लिमिटेड ने JSC Vankorneft कंपनी में कुल 15% हिस्सेदारी खरीदी थी। वर्तमान खरीद के उपरांत ओएनजीसी विदेश लिमिटेड JSC Vankorneft में कुल 26 प्रतिशत की हिस्सेदार बन जाएगी।

  2. 5 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. अनुराग श्रीवास्तव
    2. विश्वनाथ सिन्हा
    3. सुशील चंद्र
    4. कुमार जयंत

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ इंडियन रेवेन्यू ऑफिसर सुशील चंद्र को नियुक्त किया। 31 अक्टूबर 2016 को श्री सुशील चंद्र वर्तमान अध्यक्ष रानी सिंह नैयर का स्थान ग्रहण करेंगे. हमें ध्यान देना चाहिए की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन शासी निकाय है, जिसे केंद्रीय बोर्ड राजस्व अधिनियम-1963 के तहत स्थापित किया गया। यह बोर्ड प्रत्यक्ष करों से संबंधित नीतियों को तैयार करने के लिए भारत में सर्वोच्च निकाय है।

  3. अफ्रीकी एशियाई ग्रामीण विकास संगठन के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका मुख्यालय नई दिल्ली स्थित है
    2. इस संगठन की स्थापना वर्ष 1962 में की गई
    3. यह संगठन वर्तमान में 31 देशों में कार्यरत है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    अफ्रीकी एशियाई ग्रामीण विकास संगठन की स्थापना वर्ष 1962 में नई दिल्ली में की गई। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य भूख-प्यास गरीबी अशिक्षा और बीमारी को समाप्त करने की दिशा में अफ्रीकी एशियाई क्षेत्र के देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। वर्तमान में यह संगठन 31 एशियाई और अफ्रीकी देशों में से कार्यरत है। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अफ्रीकी एशियन ग्रामीण विकास संगठन के साथ भारतीय ग्रामीण विकास क्षेत्र के निर्माण कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  4. वह प्रथम भारतीय, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया ?
    1. प्रवीण गेदाम
    2. फ्रेड्रिक रॉय
    3. उडुपी रामचंद्र राव
    4. गौरी शंकर

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष और अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव प्रथम भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। श्री रामचंद्र राव को मेक्सिको में आयोजित इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन की 67 वे कांग्रेस समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री राव को वर्ष 1976 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वर्ष 2013 में इंटरनेशनल सेटेलाइट प्रोफेशनल सोसाइटी के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था।

  5. राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह राष्ट्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत शासी निकाय है
    2. राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद की स्थापना 6 जून 2013 को की गई
    3. राष्ट्रीय कौशल विकास समन्वय बोर्ड इसके अधीन कार्यरत है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद, राष्ट्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत शासी निकाय है, जिसकी स्थापना 6 जून 2013 को केंद्र सरकार द्वारा की गई। राष्ट्रीय कौशल विकास समन्वय बोर्ड और प्रधानमंत्री कौशल विकास परिषद इसके अंतिम कार्यरत सेवाएं हैं। हाल ही में राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद ने सिंगापुर सरकार के साथ देश में तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. कोलंबो
    2. नई दिल्ली
    3. पेरिस
    4. बीजिंग

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में भारत में पहली बार विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन के प्रथम संस्करण का उद्घाटन किया। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन द एनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट (वर्ष 1974 में टाटा इनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्टिट्यूट के नाम से प्रसिद्ध) द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्देश्य नोबेल पुरस्कार विजेताओं और राजनीतिक नेताओं के साथ निर्णय निर्माताओं को सतत विकास से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श करने के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है।

  7. जीतू राय का संबंध किस खेल से है ?
    1. शतरंज
    2. शूटिंग
    3. हॉकी
    4. विलियर्स

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2016 को भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने बोलोग्ना, इटली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ के वर्ल्ड कप फाइनल में 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जीतू राय को रियो ओलंपिक 2016 के दौरान भारत के सर्वश्रेष्ठ शूटिंग खिलाड़ी के रूप में जाना जा रहा था किंतु श्री राय रियो ओलंपिक 2016 में पदक जीतने में असफल रहे। अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की स्थापना वर्ष 1986 में ओलंपिक शूटिंग प्रतियोगिता में अहर्ता प्राप्त करने के लिए की गई थी।

  8. देश के प्रथम मेडिकल उपकरण विनिर्माण पार्क की स्थापना की जा रही है ?
    1. तमिलनाडु
    2. राजस्थान
    3. झारखंड
    4. पंजाब

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के प्रथम मेडिकल उपकरण विनिर्माण पार्क को चेंगलपट्टू, कांचीपुरम जिला, तमिलनाडु में स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस विनिर्माण पार्क की स्थापना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की जा रही है। इस परियोजना का प्रमुख उद्देश्य स्थानीय विनिर्माणकर्ताओं को काफी कम कीमत पर मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराना है। जिससे देश के एक बड़े वर्ग को सस्ती स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके।

  9. Modi’s Midas Touch in Foreign Policy‘ पुस्तक के लेखक है ?
    1. संदीप जनार्दन
    2. प्रभु नारायण सिंह
    3. सोनल गोयल
    4. सुरेंद्र कुमार

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने Modi’s Midas Touch in Foreign Policy नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक एंबेसडर सुरेंद्र कुमार द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक पिछले ढाई साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की विदेश नीति के संचालन पर अमिट छाप और प्रगति को दर्शाती है।

  10. वह शख्सियत, जिसे केरल के Haritha Keralam (ग्रीन केरल) परियोजना का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया ?
    1. निलेश कुमार
    2. के जे येसुदास
    3. मीर मोहम्मद अली
    4. श्रीसंत अशोक

    Show Answers

    डॉ के जे येसुदास, वरिष्ठ कर्नाटक गायक और पार्श्व गायक, को केरल सरकार की परियोजना Haritha Keralam (ग्रीन केरल) के ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। यह परियोजना एक बड़े पैमाने पर चलाई जा रही है, जिसका उदेश्य एक कचरा मुक्त और साफ राज्य की परिकल्पना है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.