GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 16-17, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-16-17-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 16-17, 2016

  1. वह भारतीय राज्य, जहां हाइड्रोकार्बन संसाधनों की खोज संबंधित राष्ट्रीय भूकंपी कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    14 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार ने महानदी बेसिन में तेल और प्राकृतिक गैस जैसे हाइड्रोकार्बन संसाधनों की खोज के लिए राष्ट्रीय भूकंपी कार्यक्रम प्रारंभ किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य देश की तलछटी घाटियों के नवीनतम मूल्यांकन से देश के हाइड्रोकार्बन क्षमता की बेहतर समझ बनाना है।

  2. अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 अक्टूबर
    2. 13 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 15 अक्टूबर

    Show Answers

    ग्रामीण महिलाओं के योगदान और महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने हेतु प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रामीण महिला दिवस आयोजित किया जाता है। इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण और कृषि विकास को बढ़ावा देना साथ ही खाद्य सुरक्षा में सुधार लाने के क्रम में स्वदेशी महिलाओं सहित ग्रामीण महिलाओं के योगदान पर प्रकाश डालना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 अक्टूबर 2007 को अपने संकल्प 62/136 द्वारा अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस स्थापित किया था।

  3. 14 अक्टूबर 2016 को विदेश व्यापार महानिदेशालय के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अजय कुमार भल्ला
    2. पूजा चौहान
    3. संतोष मिश्रा
    4. इंदिरा जैन

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2016 को वरिष्ठ IAS अधिकारी अजय कुमार भल्ला को विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। श्री भल्ला वर्तमान महानिदेशक अनूप वाधवान का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री अनूप वाधवान को हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अपर सचिव किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विदेश व्यापार महानिदेशालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक नोडल एजेंसी है, जो भारत में आयात-निर्यात नीतियों के निष्पादन के लिए उत्तरदाई है।

  4. वह खाद्य उत्पाद, जिसे रियायती दरों पर बेचने हेतु केंद्र सरकार डाकघरों को उपयोग में लेगी ?
    1. चावल
    2. दाल
    3. गेहूं
    4. मक्का

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को अंतर मंत्रालई समिति की बैठक के दौरान केंद्र सरकार ने रियायती दालों को भेजने के लिए देशभर के डाकघरों का विशाल नेटवर्क उपयोग में लेना प्रस्तावित किया है। यह फैसला समिति ने त्योहारी मौसम के दौरान बफर स्टॉक से अधिक जमा चने की दाल को उचित मूल्य पर खुदरा वितरण के माध्यम से जनता को मुहैया कराने के लिए लिया है।

  5. वह देश, जिसके साथ भारत एग्रो विकिरण केंद्र की स्थापना करेगा ?
    1. ग्रेट ब्रिटेन
    2. ब्राजील
    3. अमेरिका
    4. रूस

    Show Answers

    भारतीय कृषि एसोसिएशन, हिंदुस्तान एग्रो लिमिटेड और ROSATOM राज्य परमाणु ऊर्जा निगम, रूस ने हाल ही में भारत में 25 एग्रो विकिरण केंद्रों की स्थापना संबंधित ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। प्रथम चरण के तहत कुल 7 एग्रो विकिरण केंद्र सिंधुदुर्ग, सातारा, सोलापुर, जेएनपीटी, जालना, नागपुर और पुणे में स्थापित किए जायेंगे। एग्रो विकिरण तकनीक के माध्यम से खराब होने वाले खाद्य पदार्थों का विकिरण उपचार किया जाता है, जिससे फ़सल घाटे में कटौती संभव है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह प्रोटोकॉल ओज़ोन परत की रक्षा के लिए स्थापित किया गया था
    2. यह वर्ष 1989 से प्रभावी है
    3. इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभी 197 देशों द्वारा अपनाया गया है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ओजोन परत की रक्षा के लिए बनाई गई एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है, जो वर्ष 1989 में अस्तित्व में आई थी। यह एक अत्यधिक सफल अंतर्राष्ट्रीय संधि है, जिसे संयुक्त राष्ट्र इतिहास में सभी 197 दलों द्वारा अपनाया जाने की पुष्टि की गई है। 15 अक्टूबर 2016 को अफ्रीकी देश रवांडा में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के पक्षकारों की 28 वी बैठक के दौरान भारत ने ओजोन परत को हानि पहुंचाने वाले हाइड्रो फ्लोरो कार्बन के उपयोग को वर्ष 2030 तक समाप्त करना प्रस्तावित किया है।

  7. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कितने सांसदों के समूह को ‘संयुक्त समूह‘ की परिभाषा दी है ?
    1. 22
    2. 27
    3. 29
    4. 31

    Show Answers

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने एक समेकित गुट के रूप में कुल 22 सांसदों के छोटे दल और निर्दलीय सांसदों के एक समूह को संयुक्त समूह की परिभाषा दी है। इस मान्यता के उपरांत संयुक्त समूह भाजपा और कांग्रेस के बाद राज्यसभा में सांसदों का तीसरा सबसे बड़ा समूह बन गया है। राज्यसभा में इससे पूर्व वर्ष 1983 और वर्ष 1990 में संयुक्त समूह को परिभाषित किया गया था।

  8. वर्ष 2016 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से सम्मानित शख्सियत है ?
    1. बॉब डिलन
    2. टोनी मॉरिसन
    3. पैट्रिक मोदियानो
    4. हेरोल्ड पिटर

    Show Answers

    अमेरिकी गायक, गीतकार, कलाकार और लेखक बॉब डिलन (75) को वर्ष 2016 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। स्वीडिश एकेडमी ने अमरीकी गीत परंपरा के भीतर एक नई काव्य भाव विकसित करने के लिए श्री बॉब को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1993 में अमेरिकी उपन्यासकार टोनी मॉरिसन के उपरांत बॉब डिलन दूसरे अमेरिकी नागरिक हैं, जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बॉब डिलन को ग्रेमी पुरस्कार और ऑस्कर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा देश में कच्चे तेल के भंडारण हेतु विशाल भूमिगत भंडारण केंद्र विकसित किए जा रहे हैं ?
    1. विशाखापट्टनम
    2. मंगलोर
    3. पदुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार देश की मांग के लगभग 2 सप्ताह कवर करने के लिए कच्चे तेल के पर्याप्त भंडार (5.33 लाख टन) के भंडारण हेतु तीन विशाल भूमिगत भंडारण केंद्र विकसित कर रही है। यह तीनों भंडारण केंद्र दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, मंगलोर और पदुर में स्थापित किए जा रहे हैं। हाल ही में भारत ने सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व भंडारण कार्यक्रम के तहत ईरान से कच्चे तेल की प्रथम खंड (2 लाख टन) हासिल किया है।

  10. संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए महासचिव के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. Boutros-Ghali
    2. Ban Ki-Moon
    3. Antonio Guterres
    4. Trygve Halvdan

    Show Answers

    13 अक्टूबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रुप से राष्ट्र के नए महासचिव के रूप में Antonio Guterres (पुर्तगाली राजनेता और राजनयिक) को निर्वाचित किया है। श्री एंटोनियो वर्तमान महासचिव बान की मून की जगह जनवरी 2017 में स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्तमान महासचिव श्री बान की मून 10 साल तक संयुक्त राष्ट्र महासभा के महासचिव रहे थे।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 16-17, 2016”

Comments are closed.