GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 9-10, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-9-10-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 9-10, 2016

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs For SSC October 9-10 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. ब्रिक्स देशों की आकस्मिक रिजर्व व्यवस्था के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह व्यवस्था वर्ष 2015 में स्थापित की गई थी
    2. यह व्यवस्था आर्थिक संकट ग्रस्त ब्रिक्स सदस्य देश को समर्थन देती है
    3. इस व्यवस्था हेतु भारत ने कुल 18 मिलियन डॉलर जमा कराएं
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    आकस्मिक रिजर्व व्यवस्था से तात्पर्य ऐसी रूपरेखा/ व्यवस्था से है जिसमें आर्थिक संकट के समय ब्रिक्स देशों के लिए अतिरिक्त संसाधनों के माध्यम से समर्थन प्रदान करना है। इस व्यवस्था की स्थापना 9 जुलाई 2015 को 7 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की गई। इस व्यवस्था हेतु कुल सौ अरब डॉलर पूंजी की व्यवस्था की गई जिसमें भारत ने 18 अरब डॉलर का सहयोग प्रदान किया।

  2. वह समय सीमा, जब तक भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को पूर्णतया सील किया जाना प्रस्तावित है ?
    1. वर्ष 2017
    2. वर्ष 2018
    3. वर्ष 2019
    4. वर्ष 2020

    Show Answers

    7 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 3,323 किलोमीटर लंबी बॉर्डर को समय बंद कार्यक्रम (वर्ष 2018) योजना के तहत पूर्णतया सील करने हेतु प्रस्ताव जारी किया। इसके अतिरिक्त सीमा सुरक्षा ग्रिड नामक एक नई अवधारणा की परिकल्पना भी की गई, जिसमें सीमा सुरक्षा से संबंधित सभी धारकों को शामिल किया जाएगा। यह सुरक्षा ग्रिड केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत की गई होगी।

  3. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा किस बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ युवा मतदाताओं को पंजीकृत हेतु प्रोत्साहित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
    1. ट्विटर
    2. फेसबुक
    3. गूगल
    4. माइक्रोसॉफ्ट

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2016 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2017 में भारत के 5 राज्य में होने जा रहे चुनाव हेतु युवा मतदाताओं को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करने के क्रम में सामाजिक नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह प्रमुख पांच राज्य हैः उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड। सहयोग स्वरूप फेसबुक 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल से जोड़ेगा।

  4. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2016 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. जुआन मैनुअल सैंटोस
    2. विलियम कैम्पबेल
    3. आर्थर मैकडॉनल्ड्स
    4. अजीज संचार

    Show Answers

    वर्ष 2016 के नोबेल शांति पुरस्कार से कोलंबिया के वर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 50 वर्ष से अधिक समय तक गृह युद्ध से जूझ रहे कोलंबिया में शांति बनाए रखने और गृह युद्ध को समाप्त करने जैसे बड़े कार्यों के लिए नार्वे की नोबेल समिति द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्केज़ (1982 में साहित्य नोबेल पुरस्कार) के उपरांत वह दूसरी कोलंबियाई शख्सियत है, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

  5. HRIDAY/हृदय परियोजना का पूरा नाम है ?
    1. Henrique Barrage Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    2. Hill Station Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    3. Highway Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    4. Heritage Infrastructure Development and Augmentation Yojana

    Show Answers

    7 अक्टूबर 2016 को शहरी विकास मंत्रालय ने और विरासत स्थलों के आसपास बुनियादी सुविधाओं में सुधार लाने हेतु कुल 114 करोड रुपए की HRIDAY (Heritage Infrastructure Development and Augmentation Yojana) परियोजना को मंजूरी दे दी है। प्रारंभिक चरण में कुल पांच शहरों को शामिल किया गया है। यह शहर है: वाराणसी (उत्तर प्रदेश), अमृतसर (पंजाब), द्वारका (गुजरात), पुरी (ओडिशा) और वारंगल (तेलंगाना)। हृदय एक केंद्रीय योजना है, जिसका प्रमुख उद्देश्य देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जीवंत बनाए रखना है।

  6. वह प्रतिबंध समिति, जिसकी सिफारिशों के आधार पर भारत सरकार मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना चाहती है ?
    1. संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति
    2. संयुक्त राष्ट्र 1268 प्रतिबंध समिति
    3. संयुक्त राष्ट्र 1269 प्रतिबंध समिति
    4. संयुक्त राष्ट्र 1270 प्रतिबंध समिति

    Show Answers

    वर्ष 1999 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 द्वारा संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति स्थापित की गई। इस प्रतिबंध समिति को अलकायदा और तालिबान प्रतिबंध समिति के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रतिबंध समिति में कुल 15 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सदस्य शामिल होते हैं। जो आम सहमति से निर्णय करते हैं, यदि एकदम सदस्य भी निर्णय के विरुद्ध हो तो प्रस्ताव खारिज कर दिया जाता है। वर्तमान में भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति के माध्यम से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना चाहती है किंतु प्रतिबंध समिति सदस्य चीन द्वारा इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया जाता है।

  7. भारत की पहली LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी ?
    1. नई दिल्ली
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    फरवरी 2016 में केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना संबंधित अनुमति प्राप्त होने के पश्चात LIGO प्रयोगशाला को महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के औंध में स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विश्व की तीसरी LIGO प्रयोगशाला है, वह संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर स्थापित होने वाली पहली प्रयोगशाला है। मौजूदा दो प्रयोगशालाएं हैनफोर्ड, वाशिंगटन में और लिविंगस्टन, लुइसियाना में स्थित हैं।

  8. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सतत विकास लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित शख्सियत है ?
    1. अखिलेश यादव
    2. वसुंधरा राजे सिंधिया
    3. पवन चामलिंग
    4. प्रकाश बादल

    Show Answers

    7 अक्टूबर 2016 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को द एनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट के प्रतिष्ठित सतत विकास लीडरशिप अवार्ड 2016 से सम्मानित किया गया। श्री चामलिंग को यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन‘ के दौरान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रदान किया। उन्हें यह पुरस्कार सिक्किम को भारत के प्रथम जैविक राज्य के रूप में मान्यता दिलाने के लिए किए गए प्रयासों हेतु प्रदान किया गया है।

  9. भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र की स्थापना की गई है ?
    1. नई दिल्ली
    2. महाराष्ट्र
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2016 को भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र की स्थापना मुंबई, महाराष्ट्र में की गई। यह मध्यस्थता केंद्र वाणिज्यिक विवादों पर भारत के व्यवसायिक घरानों के लिए एक मध्यस्थता मंच प्रदान करेगा। यह पहल मुंबई को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र बनाने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में मानी जा रही है। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र के अभाव में व्यवसायिक विवाद सिंगापुर या लंदन के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्रों में सुलझाए जाते हैं।

  10. वह समिति, जो कावेरी बेसिन में जमीन की स्थिति के आकलन हेतु गठित की गई है ?
    1. रंजीत मीणा समिति
    2. राजीव त्रिपाठी समिति
    3. रामेश्वरलाल समिति
    4. जी एस झा समिति

    Show Answers

    जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा कर्नाटक और तमिलनाडु में कावेरी नदी बेसिन क्षेत्र की जमीन की स्थिति के आकलन हेतु एक उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है। यह समिति केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष जी एस झा के अध्यक्षता में गठित की गई है। 17 अक्टूबर 2016 को समिति सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *