GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 5-6, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-5-6-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 5-6, 2016

  1. 3 अक्टूबर 2016 को भारतीय दिवालियापन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. एमएस साहू
    2. अनूप शुक्ला
    3. अंशु प्रकाश
    4. उमेश चौहान

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने वित्तीय बाजार विशेषज्ञ एमएस साहू को भारतीय दिवालियापन बोर्ड के प्रथम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। इससे पूर्व श्री साहू भारतीय प्रतिस्पर्धा नियामक आयोग के सदस्य के रूप में सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय दिवालियापन बोर्ड की स्थापना दिवालियापन विधेयक 2016 के तहत की गई है।

  2. वह देश, जहां हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी विदेशी शाखा का शुभारंभ किया है ?
    1. भूटान
    2. म्यांमार
    3. बांग्लादेश
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2016 को भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने यांगून, म्यांमार में अपनी प्रथम विदेशी शाखा का शुभारंभ किया है। इस शुभारंभ के उपरांत यांगून शाखा भारतीय स्टेट बैंक की 54 वी विदेशी शाखा बन गई है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा निकट भविष्य में 37 देशों में अपने 198 कार्यालयों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराना प्रस्तावित है।

  3. वर्ष 2016 के फिजियोलॉजी या चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. Yoshinori Ohsumi
    2. Edvard Moser
    3. May-Britt Moser
    4. John O’Keefe

    Show Answers

    चिकित्सा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए जापान के Yoshinori Ohsumi (योशिनोरी ओसुमी) को वर्ष 2016 के नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। श्री ओसुमी जापान के प्रसिद्ध सेल बायोलॉजिस्ट है, उन्हें मैकेनिज्म ऑफ आॅटोफेगी के क्षेत्र में शोध के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आॅटोफेगी एक प्रक्रिया है जिसमें कोशिका खुद नष्ट करती है। यह एक मौलिक प्रक्रिया है, जिसमे शारीरिक कोशिकाएं खुद को नष्ट कर पुन्ह घटकों में विभाजित कर देती है।

  4. वर्ष 2016 के भौतिकी क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. F. Duncan M. Haldane
    2. David J. Thouless
    3. J. Michael Kosterlitz
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 2016 के भौतिकी नोबेल पुरस्कार से ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों David J. Thouless, F. Duncan M. Haldane, J. Michael Kosterlitz को सम्मानित किया जाएगा। ब्रिटेन की इन तीनों वैज्ञानिकों को पदार्थ के नए रूप और उसके अनोखी रात को समझने की दिशा में शानदार प्रदर्शन हेतु वर्ष 2016 के भौतिकी नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। श्री डेविड यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से रिटायर हो चुके हैं जबकि श्री होलडेन वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद पर कार्यरत है व श्री माइकल ब्राउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद पर कार्यरत है।

  5. 2 अक्टूबर 2016 को देश का वह प्रथम राज्य, जिसके शहरी क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया ?
    1. उत्तराखंड
    2. तमिलनाडु
    3. गुजरात
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को महात्मा गांधी के जन्म अवसर पर आयोजित स्वच्छ भारत मिशन की दूसरी वर्षगांठ पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने गुजरात और आंध्र प्रदेश राज्यों शहरी क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त घोषित किया। इस घोषणा के उपरांत गुजरात और आंध्र प्रदेश देश के प्रथम राज्य बन गए हैं, जिनके शहरी क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है। 2 अक्टूबर 2014 को प्रारंभ स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य वर्ष 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर संपूर्ण भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित करना है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. देश का प्रथम राज्य, जहां केरोसीन योजना में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना को शामिल किया गया है ?
    1. उड़ीसा
    2. झारखंड
    3. बिहार
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को केरोसिन योजना में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना को शामिल करने वाला देश का प्रथम राज्य झारखंड है। इस योजना के तहत झारखंड के चार प्रमुख जिलों चतरा, हजारीबाग, खूंटी और जामताड़ा को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत संबंधित जिलों में केरोसिन गैर रियायती मूल्य पर बेचा जाएगा और सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य केरोसिन आपूर्ति श्रंखला को सुधारते हुए लाभार्थियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है।

  7. वह भारतीय कंपनी, जिसने फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन के साथ संयुक्त उद्यम स्थापना हेतु समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
    2. रिलायंस समूह
    3. टाटा एरोस्पेस
    4. भारी वाहन फैक्टरी

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस समूह और फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन ने भारत में एक संयुक्त उद्यम डसॉल्ट रिलायंस एरोस्पेस की स्थापना हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत सरकार ने हाल ही में फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन को 36 लड़ाकू विमान आपूर्ति संबंधित समझोता किया है, इसी क्रम में डसॉल्ट रिलायंस एरोस्पेस भारत में डसॉल्ट विमानन संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराएंगी।

  8. अशोका इन अन्सिएंट इंडिया/ Ashoka in Ancient India” पुस्तक के लेखक है ?
    1. डब्ल्यू आर रेड्डी
    2. देबाशीष चक्रवर्ती
    3. नयनजोत लाहिरी
    4. निरंजन मार्डी

    Show Answers

    प्रख्यात इतिहासकार और प्राचीन भारत के पुरातत्विक नयनजोत लाहिरी अशोका इन अन्सिएंट इंडिया/ Ashoka in Ancient India पुस्तक की लेखिका है. हाल ही में Ashoka in Ancient India पुस्तक को प्रतिष्ठित जॉन रिचर्ड्स पुरस्कार जीता है. श्री लाहिरी को यह पुरस्कार कोलोराडो में आयोजित समारोह के दौरान अमेरिका हिस्टोरिकल एसोसिएशन की 131 वीं वार्षिक बैठक में प्रदान किया जाएगा.

  9. वह भारतीय शख्सियत, जिसे हाल ही में फ्रांस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान Knight in the National Order of Merit से नवाजा गया ?
    1. Deepak Upreti
    2. Sangeeta Singh
    3. Sanjiv Kumar
    4. Prajna Chowta

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को फिल्म निर्माता और हाथी शोधकर्ता Prajna Chowta फ्रांस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान पुरस्कार Knight in the National Order of Merit से नवाजा गया। उन्हें यह पुरस्कार जंगली एशियाई हाथियों की देखभाल के लिए जीवन समर्पित करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Prajna Chowta, Aane Mane Foundation की संस्थापक भी है यह फाउंडेशन पिछले 16 वर्षों से जंगली एशियाई हाथियों के संरक्षण संबंधित कार्य में सेवारत है।

  10. भारत के 21वें विधि आयोग के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. आशीष श्रीवास्तव
    2. एस शिवकुमार
    3. चंद्रकांत कांबली
    4. सुव्रत जोशी

    Show Answers

    नई दिल्ली स्थित भारतीय विधि संस्थान के प्रोफेसर एस शिवकुमार को भारत के 21वें विधि आयोग के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। श्रीकुमार वर्तमान अध्यक्ष न्यायमूर्ति बलबीर सिंह चौहान का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्र सरकार ने 21 वें विधि आयोग की स्थापना अगले 3 वर्ष के लिए गठित की है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.