GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 14-15, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-14-15-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 14-15, 2016

  1. इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया था ?
    1. वर्ष 2003
    2. वर्ष 2005
    3. वर्ष 2006
    4. वर्ष 2007

    Show Answers

    वैकल्पिक और पर्यावरण अनुकूल इंधन के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2003 में इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम प्रारंभ किया गया था। यह प्रयोग ऊर्जा जरूरतों और पर्यावरण अनुकूल उपायों के लिए और वाहनों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए प्रारंभ किया गया था। एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल वाहनों से होने वाले उत्सर्जन, विशेष रूप से कार्बन मोनो ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में सहायक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को आपूर्ति के लिए इथेनॉल की कीमत में संशोधन से संबंधित तंत्र को मंजूरी दे दी है।

  2. वह भारतीय अनुसंधान, जहां सौर ऊर्जा हेतु धातु मुक्त कैथोड उत्पादन के लिए मानव बाल से संबंधित शोध कार्य किया है ?
    1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
    3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली
    4. भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, कोलकाता

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2016 को भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, कोलकाता के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा उत्पादन हेतु धातु मुक्त कैथोड उत्पादन के लिए मानव बाल से संबंधित शोध कार्य किया है। इस शोधकार्य के फलस्वरुप एक जैव अपशिष्ट (मानव बाल) को सौर सेल डिवाइस को धातु मुक्त कैथोड के रूप में कार्य में लिया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान कोलकाता को वर्ष 2006 में मानव संसाधन विभाग द्वारा स्थापित किया गया था।

  3. देश में कुशल जल प्रबंधन हेतु पेश किया जाने वाला विधेयक है ?
    1. राष्ट्रीय जल फ्रेमवर्क विधेयक 2014
    2. राष्ट्रीय जल फ्रेमवर्क विधेयक 2015
    3. राष्ट्रीय जल फ्रेमवर्क विधेयक 2016
    4. राष्ट्रीय जल फ्रेमवर्क विधेयक 2013

    Show Answers

    केंद्र सरकार देश में एक बेहतर और कुशल जल प्रबंधन हेतु एक समान राष्ट्रीय कानूनी ढांचा उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय जल फ्रेमवर्क विधेयक 2016 को पेश करने जा रही है। प्रस्तावित विधेयक के तहत देश में नदी बेसिन प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी। नदी बेसिन प्राधिकरण नदियों और घाटियों के अधिकतम और सतत विकास को सुनिश्चित करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि जल प्रबंधन संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत राज्य का अधिकार विषय होता है, जल प्रबंधन से संबंधित केंद्रीय कानून की पालना करने के लिए राज्य सरकार बाध्य नहीं है।

  4. आपदा न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 अक्टूबर
    2. 12 अक्टूबर
    3. 13 अक्टूबर
    4. 14 अक्टूबर

    Show Answers

    आपदा न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनियाभर में 13 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। जिसका प्रमुख उद्देश्य समाज और सरकार को आपदा से संबंधित जोखिम पर लगाम कसने के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित करना है। आपदा न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंडाइ फ्रेमवर्क के तहत हर एक देश को आपदा जोखिम को कम करने हेतु प्राथमिक भूमिका निभानी चाहिए।

  5. 12 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के संचालन की सहमति जारी की ?
    1. राजस्थान
    2. तेलंगाना
    3. जम्मू कश्मीर
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    12 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू कश्मीर में भारतीय प्रबंधन संस्थान(आईआईएम) के संचालन की सहमति जारी कर दी। वर्तमान में देश में कुल 13 (आईआईएम) संचालित है। ये तेरह आईआईएम अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलुरू, इंदौर, लखनऊ, रायपुर, कोझीकोड, रोहतक, रांची, शिलांग, काशीपुर, त्रिची, उदयपुर है। आईएमएम, एनआईटी श्रीनगर और दो नए एम्स संस्थान से जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता और शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह यूरोपियन देश, जिसके साथ भारत सरकार ने जल प्रबंधन क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किए ?
    1. बुल्गारिया
    2. बेल्जियम
    3. ऑस्ट्रिया
    4. हंगरी

    Show Answers

    12 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने देश में जल प्रबंधन क्षेत्र में सहयोग देते यूरोपियन देश हंगरी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। सहमति पत्र पर भारत सरकार की तरफ से जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय और आंतरिक मंत्रालय हंगरी द्वारा हस्ताक्षर किए गए। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पहला मौका है, जब भारत सरकार ने जल प्रबंधन हेतु हंगरी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  7. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे वर्ष 2003 में स्थापित किया गया था
    2. यह वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के तत्वावधान में कार्यरत है
    3. यह केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी की केंद्रीय संस्थान है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 2003 में स्थापित पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण केंद्रीय वित्त मंत्रालय के वित्त सेवा विभाग के तत्वाधान में कार्यरत इकाई है। यह प्राधिकरण केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी, पेंशन फंड मैनेजर जैसे प्रमुख पेंशन नियमक एजेंसीयों कि नियुक्ति के लिए उत्तरदाई है। हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पेंशन उत्पादकों के नियमन को मजबूत करने हेतु एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

  8. मध्यप्रदेश को एनीमिया रोग मुक्त राज्य बनाने के क्रम में प्रारंभ किए गए अभियान का नाम है ?
    1. लालिमा अभियान
    2. एनीमिया अभियान
    3. द्वारिका अभियान
    4. एकदंत अभियान

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 को मध्य प्रदेश सरकार ने एनीमिया रोग मुक्त राज्य बनाने के क्रम में लालिमा नामक अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी अस्पतालों में आयरन फोलिक एसिड की दवाई का मुफ्त वितरण किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि एनीमिया रोग रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी या हीमोग्लोबिन की कमी को परिभाषित करता है।

  9. वह भारतीय राज्य, जहां हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय दशहरा पर्व आयोजित किया जा रहा है ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    कुल्लू दशहरा के नाम से प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय दशहरा पर्व अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में हिमाचल प्रदेश में प्रारंभ हुआ। इस सात दिवसीय पर्व के दौरान भगवान रघुनाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। एक पौराणिक कथा के अनुसार 17वी सदी के राजा जगत सिंह ने अपने सिंहासन पर भगवान रघुनाथ की मूर्ति की स्थापना की, साथ ही भगवान रघुनाथ को घाटी के शासक देवता के रूप में भी घोषित किया था।

  10. 14 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. गुरुमूर्ति महालिंगम
    3. रामदास अग्रवाल
    4. विनय मिश्रा

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक गुरुमूर्ति महालिंगम को सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया। श्री महालिंगम वर्तमान सदस्य प्रशांत सारण की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए की सेबी में अध्यक्ष पद के अतिरिक्त कुल 3 पूर्ण कालिन सदस्य होते हैं।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.