GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 12-13, 2016

GK in Hindi & Current Affairs for SSC objective Questions Answers of October 12-13 2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 12-13, 2016

  1. वर्तमान में तेलंगाना में कुल कितने नए जिलों का सृजन किया गया है ?
    1. 21
    2. 22
    3. 23
    4. 24

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2016 को तेलंगाना सरकार ने राज्य के सबसे बड़े प्रशासनिक सुधार प्रक्रिया के दौरान कुल नए 21 जिलों का सृजन किया। इस पुनर्गठन के उपरांत राज्य में जिलों की नई संख्या 31 हो गई। 21 नए जिले हैं: Siddipet, Jayashankar, Jangaon, Jagtial, Yadadri, Warangal (Rural), Peddapally, Sangareddy, Kamareddy, Mancheriyal, Kothagudem, Vikarabad, Rajanna, Asifabad, Suryapet, Wanaparthy, Nirmal, Mahabubabad, Nagarkurnool, Jogulamba and Malkajgiri.

  2. वह अधिनियम, जिसके तहत तेलंगाना में कुल 21 नए जिलों का सृजन किया गया है ?
    1. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1974
    2. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1984
    3. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1994
    4. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 2004

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2016 को तेलंगाना सरकार ने राज्य में कुल नए 21 जिलों का सृजन किया। इस पूरी प्रक्रिया को तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम 1974 के कुछ प्रावधानों में संशोधन के उपरांत पूर्ण की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि तेलंगाना 2 जून 2014 को भारत के 29 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था, जिसमें कुल जिलों की संख्या 10 थी।

  3. नानाजी देशमुख का संबंध किस क्षेत्र से था ?
    1. लेखक
    2. संगीतकार
    3. सामाजिक कार्यकर्ता
    4. गणितज्ञ

    Show Answers

    वर्ष 1999 में पद पद्मविभूषण पुरस्कार से सम्मानित नानाजी देशमुख एक सामाजिक कार्यकर्ता थे, जिन्होंने शिक्षा स्वास्थ्य ग्रामीण क्षेत्र में आत्म निर्भरता हेतु कार्य किया। श्री नानाजी को भारतीय जनसंघ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता के रूप में भी जाना जाता है। श्री नानाजी जनता पार्टी के मुख्य निर्माणकर्ताओं में से एक थे। केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय ने नानाजी देशमुख के जन्म अवसर पर 11 अक्टूबर 2016 को जन्म शताब्दी के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया है।

  4. पानीपत ऑयल रिफाइनरी के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह रिफाइनरी पानीपत, हरियाणा में स्थापित है
    2. यह वर्ष 1998 में स्थापित की गई थी
    3. यह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पानीपत ऑयल रिफाइनरी को वर्ष 1998 में पानीपत, हरियाणा में स्थापित किया गया था। यह रिफाइनरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है, जो दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी एकीकृत पेट्रो रसायन संयंत्र में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने इस रिफाइनरी की मौजूदा 1.5 करोड़ टन क्षमता को बढ़ाते हुए 2.5 करोड़ टन करना प्रस्तावित किया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत स्टेज VI के अनुसार उच्च गुणवत्ता के इंजन की आपूर्ति करना है।

  5. हिमांश रिसर्च स्टेशन को हाल ही में किस राज्य में खोला गया है ?
    1. उत्तराखंड
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. जम्मू कश्मीर
    4. असम

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2016 को भारत के सबसे ऊंचाई पर स्थित रिसर्च स्टेशन हिमांश ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया। हिमांशु रिसर्च स्टेशन हिमाचल प्रदेश के दूर-दराज में स्थित एक ग्लेशियर रिसर्च स्टेशन है, जो हिमालय पर 13,500 फीट ऊंचाई पर स्थापित है। यह रिसर्च स्टेशन ग्लेशियर की गति के डिजिटल रूप जैसे असाधारण कार्य हेतु प्रयोग में लिया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हिमालय ग्लेशियर ध्रुवीय क्षेत्र के बाहर स्थित एक मात्र सबसे बड़ा ग्लेशियर है, इसे “Water Tower of Asia” के नाम से भी जाना जाता है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 10 अक्टूबर
    2. 11 अक्टूबर
    3. 12 अक्टूबर
    4. 13 अक्टूबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और जागरुकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ की एक पहल है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 1992 में पहली बार विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस आयोजित किया गया था।

  7. वह दिवस, जब बालिकाओं हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 10 अक्टूबर
    2. 11 अक्टूबर
    3. 12 अक्टूबर
    4. 13 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस लड़कियों के अधिकारों और अद्वितीय चुनौतियों को मान्यता प्रदान करने के लिए प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इस दिवस पर लिंग भेद संबंधित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वर्ष 2012 में प्रथम बार आयोजित अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का पांचवा संस्करण वर्ष 2016 में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2011 में अपने संकल्प द्वारा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को स्थापित किया था।

  8. आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार- 2016 विजेता शख्सियत है ?
    1. ओलिवर हार्ट
    2. बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2016 को दो अर्थशास्त्रियों ओलिवर हार्ट और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम को वर्ष 2016 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। यह चयन रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा ओलिवर हार्ट और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम को कॉन्ट्रैक्ट थ्योरी जैसे सिद्धांत प्रस्तावित करने के लिए किया गया है। कॉन्ट्रैक्ट थ्योरी अर्थशास्त्रियों के लिए एक व्यापक साधन है, जो आर्थिक संस्थाओं के बीच बातचीत को समझने में सहायक होगा। वर्तमान में श्री ओलिवर हार्ट प्रिंसटन विश्वविद्यालय से और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं।

  9. जननी सुरक्षा योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसमें आशा/सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रमुख भूमिका निभाती है
    2. यह 100% केंद्र प्रायोजित योजना है
    3. इसे वर्ष 2005 में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रारंभ किया गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    12 अप्रैल 2005 को राष्ट्रीय मातृत्व लाभ योजना को संशोधित करते हुए केंद्र सरकार ने जननी सुरक्षा योजना प्रारंभ की। यह योजना 100% केंद्र प्रायोजित योजना है। इस योजना के तहत प्रसव और प्रसव से पूर्व देखभाल हेतु मदद सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना हेतु आशा/सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता गरीब गर्भवती महिलाओं और सरकार के बीच में एक प्रमुख कड़ी के रुप में कार्य करती है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी नई अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जननी सुरक्षा योजना ‘सामाजिक आर्थिक असमानता’ को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

  10. Half Lion: How P V Narasimha Rao Transformed India” पुस्तक के लेखक है ?
    1. निधि सिन्हा
    2. मनीष चौहान
    3. तेजवीर जैन
    4. विनय सीतापति

    Show Answers

    Half Lion: How P V Narasimha Rao Transformed India” पुस्तक विनय सीतापति द्वारा लिखी गई पुस्तक है। यह पुस्तक पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव के जीवन यात्रा के बारे में अच्छी तरह से छानबीन करने के उपरांत लिखी गई है। यह पुस्तक श्री नरसिम्हा राव के राजनीतिक विकास और प्रधानमंत्री कार्यालय के महत्वपूर्ण जानकारी को उल्लेखित करती है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.