GK in Hindi & Current Affairs of September 19-20, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-19-20-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 19-20, 2016

  1. 17 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. अलका सिरोही
    2. गुरुप्रसाद दास
    3. श्यानता दिक्षित
    4. शंभू अग्रवाल

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रुप में पूर्व वरिष्ठ IAS ऑफिसर अलका सिरोही को नियुक्त किया है। श्री सिरोही 20 सितंबर 2016 को वर्तमान अध्यक्ष दीपक गुप्ता का पदभार ग्रहण करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि संघ लोक सेवा आयोग, संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत स्थापित किया गया, जिसमें एक अध्यक्ष व 10 सदस्य होते हैं। संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 316 के अनुरूप की जाती है।

  2. वह देश, जिसने हाल ही में चीन के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास दक्षिणी चीन सागर में प्रारंभ किया है ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. रूस
    3. पाकिस्तान
    4. भारत

    Show Answers

    13 सितंबर 2016 को चीन ने रूस के साथ दक्षिणी चीन सागर में ‘संयुक्त सागर 2016‘ नामक नौसैनिक अभ्यास प्रारंभ किया। यह नौसैनिक अभ्यास 13 सितंबर से 19 सितंबर तक दक्षिणी चीन सागर में आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हेग स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय ने हाल ही में दक्षिणी चीन सागर में चीन के अधिकार संबंधित दावों को खारिज किया था।

  3. आइडियोपैथिक पलमोनेरी फ़ाइब्रोसिस (IPF) का संबंध निम्न में से किस क्षेत्र से है ?
    1. सूचना और प्रौद्योगिकी
    2. चिकित्सा
    3. अंतरिक्ष
    4. खनन

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को विश्व में पहली बार भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिकों के दल ने सफलतापूर्वक प्रयोगशाला में तीन आयामी फेफड़े को स्टेम कोशिकाओं द्वारा विकसित किया। स्टेम कोशिकाओं के सहयोग से बनाए गए फेफड़ों को वैज्ञानिक आइडियोपैथिक पलमोनेरी फ़ाइब्रोसिस (IPF) जैसी बीमारियों के अध्ययन के लिए भी काम में ले सकते हैं। आइडियोपैथिक पलमोनेरी फ़ाइब्रोसिस (IPF) बीमारी की वजह से मरीज के फेफड़े मोटे और कठोर बन जाते हैं।

  4. सुभंकार प्रामाणिक का संबंध किस खेल से है ?
    1. बिलियर्ड्स
    2. राइफल शूटिंग
    3. शतरंज
    4. बास्केटबॉल

    Show Answers

    18 सितंबर 2016 को भारतीय युवा शूटर सुभंकार प्रमाणिक ने अजरबेजान में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने यह पुरस्कार 50 मीटर राइफल स्पर्धा में जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1907 में स्थापित इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन ओलंपिक शूटिंग की एक शासी निकाय है, जिसके अंतर्गत आयोजित खेलों में पिस्टल और शॉटगन का उपयोग किया जाता है।

  5. वह देश, जिसने हाल ही में खुद को बेहद संक्रामक एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) नामक बीमारी से मुक्त घोषित किया है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. श्रीलंका
    3. भारत
    4. ब्राजील

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को भारत ने आधिकारिक तौर पर खुद को बेहद संक्रामक एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) बीमारी से मुक्त घोषित किया है, साथ ही पशु स्वास्थ्य संबंधित विश्व संगठन को अधिसूचित किया है। यह घोषणा कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन विभाग द्वारा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए की बर्ड फ्लू एक संक्रामक बीमारी है। रोग पैदा करने की क्षमता के आधार पर बर्ड फ्लू को दो समूहों में बांटा गया, प्रथम समूह (H7N9) मनुष्य में संक्रमित नहीं होता जबकि A(H5N1) वायरस लोगों में गंभीर संक्रमण का कारक बनता है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह नौसेना जहाज, जिसका हाल ही में भारतीय नौसेना ने एडवांस गाइडेड मिसाइल डिस्टेंस डिस्ट्रॉयर के रूप में कमीशन किया गया ?
    1. मुरगांव
    2. कार्वेट
    3. मगर
    4. घड़ियाल

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने भारतीय नौसेना के एडवांस्ड गाइडेड मिसाइल डिस्टेंस डिस्ट्रॉयर के रूप में नौसेना जहाज ‘मुरगांव‘ का नौसेना में कमीशन किया। इस नौसेना जहाज का नाम केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर परिकर के गृह राज्य मुरगांव पोर्ट के नाम पर रखा गया है। यह जहाज विशाखापट्टनम वर्ग का जहाज है, जिसका जहाज का निर्माण मझगांव डॉक शिप बिल्डर लिमिटेड द्वारा किया गया है।

  7. प्रोजेक्ट 15B के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे केंद्र सरकार ने वर्ष 2011 में प्रारंभ किया
    2. इस हेतु कुल 29700 करोड रुपए जारी किए गए
    3. इस परियोजना के तहत प्रथम गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘विशाखापट्टनम’ का निर्माण किया गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने वर्ष 2011 में 29,700 करोड रुपए की लागत से 4 नए 15B श्रेणी के गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर जहाजों के निर्माण की अनुमति दी। इस परियोजना के तहत 20 अप्रैल 2015 को भारतीय नौसेना ने प्रथम गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘विशाखापट्टनम’ का जलावतरण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15B परियोजना के तहत बनाए गए गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर दिल्ली और कलकत्ता श्रेणी के वंश के नवीनतम हथियारों से लैस जहाज है।

  8. केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के शुभंकर के रूप में नामित किया है ?
    1. लक्ष्मी बाई
    2. कुंवर बाई
    3. सरिता बाई
    4. सुमित्रा बाई

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने अपनी महत्वकांक्षी परियोजना ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के शुभंकर के रूप में छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की 105 वर्षीय कुंवर बाई को नामित किया है। श्री कुंवर बाई ने अपने घर में दो शौचालयों के निर्माण हेतु अपनी 8 से 10 बकरियों को बेच दिया था।

  9. केंद्रीय रेल मंत्रालय ने स्वच्छ पर्यावरण सप्ताह आयोजित किया ?
    1. 17 से 24 सितंबर 2016
    2. 19 से 25 सितंबर 2016
    3. 18 से 24 सितंबर 2016
    4. 17 से 25 सितंबर, 2016

    Show Answers

    भारतीय रेल मंत्रालय ने स्वच्छ पर्यावरण दिवस को चिन्हित करने के लिए स्वच्छ पर्यावरण सप्ताह का आयोजन (17 से 25 सितंबर 2016 तक) किया। इस पहल का प्रमुख उद्देश्य रेल परिसर में साफ-सफाई और साफ सफाई संबंधित व्यापक जागरूकता फैलाना है, साथ ही भारतीय रेलवे का ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत‘ मिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाना भी है।

  10. वह मोबाइल निर्माता कंपनी, जिसने हाल ही में हरियाणा सरकार से विनिर्माण हब स्थापित करने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
    1. Samsung
    2. Gionee
    3. Motorola
    4. Lenova

    Show Answers

    वर्ष 2002 में स्थापित जियोनी (जियोनी संचार उपकरण कंपनी लिमिटेड) एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। हाल ही में Gionee की भारतीय इकाई ने हरियाणा के फरीदाबाद में विनिर्माण हब स्थापित करने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में Gionee भारत में कुल 3,250 करोड रूपए का व्यवसाय कर रही है और Gionee के भारत में 2 विनिर्माण हब डिक्सन (नोएडा) और फॉक्सकॉन (तमिलनाडु) में कार्यरत है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs of September 19-20, 2016”

Comments are closed.