GK in Hindi & Current Affairs of September 1-2, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-1-2-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 1-2, 2016

  1. 31 अगस्त 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंबोडिया, लाओस, म्यान्मार और वियतनाम जैसे देशों में भारतीय आर्थिक उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु विकास निधि कोष जारी किया है ?
    1. 500 करोड़
    2. 1000 करोड़
    3. 1500 करोड़
    4. 2000 करोड़/li>

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंबोडिया, लाओस, म्यान्मार और वियतनाम जैसे देशों में भारतीय आर्थिक उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु एक परियोजना विकास निधि बनाने पर सहमति जारी कर दी है। इस विकास निधि में कुल 500 करोड रुपए प्रारंभिक राशि के रूप में जमा किए गए, जिसे वाणिज्य विभाग EXIM Bank के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस विकास निधि से क्षेत्रीय मूल्य श्रंखला हासिल करने में भारत को काफी सहायता मिलेगी।

  2. केंद्रीय अंतर्देशीय जल परिवहन निगम लिमिटेड के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसकी स्थापना फरवरी 1967 में की गई
    2. यह शिपिंग मंत्रालय की प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत है
    3. वर्तमान में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसके विघटन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कंपनी अधिनियम 1956 के तहत फरवरी 1968 में केंद्रीय अंतर्देशीय जल परिवहन निगम लिमिटेड की स्थापना की गई। यह वर्तमान में शिपिंग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत इकाई है। 30 अगस्त 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय अंतर्देशीय जल परिवहन निगम लिमिटेड के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह प्रस्ताव कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित परिसंपत्तियों की देनदारियों पर तत्कालीन नदी स्टीम नेविगेशन कंपनी लिमिटेड के आधार पर लिया है।

  3. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम का मुख्यालय स्थित है ?
    1. हैदराबाद
    2. पुणे
    3. नई दिल्ली
    4. मुंबई

    Show Answers

    इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम एक मॉडल सरकारी एजेंसी है, जो भारत में फिशिंग और हैकिंग जैसे साइबर सुरक्षा संबंधित मामलों की जांच हेतु कार्यरत है। वर्तमान में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम(सीईआरटी)-इन सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्रालय के तत्वाधान में नई दिल्ली में कार्यरत है। सीईआरटी-इन का प्रमुख उद्देश्य हैकिंग गतिविधियों के खिलाफ भारतीय साइबरस्पेस और सॉफ्टवेयर के बुनियादी ढांचे को सुरक्षित रखना व भारतीय इंटरनेट डोमेन की सुरक्षा से संबंधित रक्षा को मजबूत बनाना है। वर्तमान में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सीईआरटी-इन और सीईआरटी-ब्रिटेन के बीच समन्वय हेतु अनुमोदन किया है।

  4. 31 अगस्त 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने किस भारतीय शख्सियत को मानद कमांडेंट और ब्रांड अंबेसडर के रूप में नियुक्त किया ?
    1. विराट कोहली
    2. सचिन तेंदुलकर
    3. पीवी सिंधु
    4. पुलेला गोपीचंद

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को मानद कमांडेंट और ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त कर सम्मानित किया है। CRPF भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अर्ध सैनिक बल है, जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत है।

  5. योगेश्वर दत्त का संबंध किस खेल से है ?
    1. कबड्डी
    2. स्क्वैश
    3. हॉकी
    4. रेस्लिंग

    Show Answers

    वर्ष 2012 के लंदन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त को एक पायदान ऊपर चढ़ाते हुए कांस्य पदक से रजत पदक पर पदोन्नत किया गया है। यह प्रक्रिया रूस के रजत पदक विजेता बेसिक कुदुखोव के डोपिंग टेस्ट में नाकाम होने के उपरांत लिया गया है। इस पदोन्नति के उपरांत लंदन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2012 में भारत की पदक तालिका में रजत पदों की संख्या 4 से बढ़कर 5 हो गई है।

  6. [the_ad id=”2408″]

  7. वह उच्च स्तरीय समिति, जो पाकिस्तान के साथ सीमा पर सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के तरीके सुझाने के लिए गठित की गई है ?
    1. संजीव रंजन
    2. अमिता प्रसाद
    3. विपिन सक्सेना
    4. मधुकर गुप्ता

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने 5 अप्रैल 2016 को एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था,जो पाकिस्तान के साथ सीमा पर सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के तरीके सुझाने के लिए गठित की गई है। इस समिति का गठन पूर्व गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया है। इस समिति का गठन जनवरी 2016 में पठानकोट भारतीय वायुसेना बेस पर हमले के उपरांत किया गया. 31 अगस्त 2016 को इस समिति ने अपनी सिफारिशें केंद्रीय मंत्री मंडल को प्रस्तुत की।

  8. सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. राजस्थान

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर जिले में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना (SAUNI) के पहले चरण का शुभारंभ किया। SAUNI योजना एक बहुउद्देश्य परियोजना है जो गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र की पानी की समस्या को हल करेगी। इस परियोजना के तहत सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों को सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से भरा जाएगा।

  9. वह देश, जिसके साथ हाल ही में भारत में रसद एक्सचेंज ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ?
    1. राजेश आर्य
    2. विवेक जोशी
    3. देवेंद्र सिंह
    4. अशोक चावला

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ रसद एक्सचेंज समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत दोनों देश रक्षा आपूर्ति के लिए एक-दूसरे के ठिकानों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। साथ ही रक्षा बलों के संयुक्त प्रशिक्षण, मानवीय सहायता और आपदा राहत जैसी स्थितियों में इंधन, स्पेयर पार्ट्स, यांत्रिकी जैसे प्रमुख उत्पादों के लिए आपसी सहयोग प्रदान किया जाएगा।

  10. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
    1. टीएम कृष्णा
    2. राधेश्याम मित्तल
    3. दिलीप चौधरी
    4. विनीत नैयर

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को पूर्व फिलिपिनो राष्ट्रपति रेमन मैगसेसे की जयंती के अवसर पर प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु दो भारतीय शख्सियतों को सम्मानित किया गया। जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता Bezwada Wilson और संगीतकार टीएम कृष्णा शामिल है। एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में कुल 6 विजेता चुने गए हैं। यह विजेता है: 1. Bezwada Wilson(भारत), 2. टीएम कृष्णा (भारत), 3. Conchita कार्पियो मोरालेस (फिलीपींस), 4. Dompet Dhuafa (इंडोनेशिया), 5. जापान प्रवासी सहयोग स्वयंसेवक (जापान), 6. Vientiane Rescue (लाओस)

  11. ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. 28 अगस्त
    2. 29 अगस्त
    3. 30 अगस्त
    4. 31 अगस्त

    Show Answers

    पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव अशोक चावला को ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रूप नियुक्त किया गया है। श्री चावला गुजरात कैडर के वर्ष 1973 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। इस नियुक्ति से पूर्व श्री चावला भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष थे। TERI/ टाटा एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ष 1974 में स्थापित संस्थान है, जिसका नाम वर्ष 2003 में बदलकर ऊर्जा और संसाधन संस्थान रख दिया गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs of September 1-2, 2016”

Comments are closed.