GK in Hindi & Current Affairs of September 9-10, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-9-10-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 9-10, 2016

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs of September 9-10, 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह अंतरिक्ष यान, जिसे नासा ने एक क्षुद्रग्रह 101,955 Bennu से नमूने इकट्ठा करने हेतु प्रक्षेपित किया है ?
    1. ओसीरसि-रेक्स
    2. स्काईलैब
    3. अपोलो-सोयुज
    4. शटल-मीर

    Show Answers

    8 सितंबर 2016 को अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक क्षुद्रग्रह 101,955 Bennu से नमूने इकट्ठा करने और पुन्ह: पृथ्वी पर लौटने हेतु ओसीरसि-रेक्स नामक अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह नासा का पहला मिशन है, जिसमें एक मानवरहित अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह ग्रह से नमुने इकट्ठा कर पुन्ह: पृथ्वी पर लौटने हेतु प्रक्षेपित किया गया है। यह अंतरिक्ष यान क्षुद्रग्रह के नमूनों को लेकर वर्ष 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा।

  2. 28 वें और 29 वें आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. स्विट्ज़रलैंड
    2. लाओस
    3. म्यांमार
    4. चीन

    Show Answers

    6-8 सितंबर 2016 को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के शिखर सम्मेलन (आसियान) का आयोजन वियनतियाने, लाओस में किया गया। 8 अगस्त 1967 को स्थापित आसियान, 10 प्रमुख दक्षिण एशियाई देशों का एक समूह है: जिसका प्रमुख उद्देश्य (I) आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, और देशों सदस्यों के बीच सामाजिक-सांस्कृतिक विकास में तेजी लाना, (ii) क्षेत्रीय स्थिरता का संरक्षण और सदस्य देशों के मतभेदों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने के लिए एक तंत्र विकसित करना है. हमें ध्यान देना चाहिए कि आसियान का आदर्श वाक्य: “एक विजन, एक पहचान, एक समुदाय” है।

  3. वह एशियाई देश, जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन के 68 वें सत्र का आयोजन किया गया है ?
    1. मलेशिया
    2. मालदीप
    3. श्रीलंका
    4. भारत

    Show Answers

    7 सितंबर 2016 को विश्व स्वास्थ्य संगठन के 68 वें सत्र का आयोजन श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में किया गया। इसी सत्र में श्रीलंका को पूर्ण रूप से मलेरिया मुक्त देश घोषित किया गया। इस सत्र में भारत समेत दक्षिण पूर्व एशिया के 10 सदस्य देश स्वास्थ्य सम्बन्धी आपात स्थिति से निपटने के लिए एक राहत कोष की स्थापना करेंगे। यह संयुक्त वित्तपोषण कोष दक्षिण पूर्व एशिया में क्षेत्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कोष के तहत स्थापित किया जाएगा।

  4. भारत की पहली LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी ?
    1. नई दिल्ली
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    फरवरी 2016 में केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना संबंधित अनुमति प्राप्त होने के पश्चात LIGO प्रयोगशाला को महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के औंध में स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विश्व की तीसरी LIGO प्रयोगशाला है, वह संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर स्थापित होने वाली पहली प्रयोगशाला है। मौजूदा दो प्रयोगशालाएं हैनफोर्ड, वाशिंगटन में और लिविंगस्टन, लुइसियाना में स्थित हैं।

  5. 9 सितंबर 2016 को स्टील्थ-डेफीटिंग क्वांटम रडार सिस्टम का सफल प्रशिक्षण करने वाला देश है ?
    1. ब्रिटेन
    2. अमेरिका
    3. चीन
    4. फ्रांस

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 चीन ने क्वांटम आधारित स्टील्थ-डेफीटिंग क्वांटम रडार सिस्टम का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण को सैन्य रडार प्रौद्योगिकी में मील का पत्थर माना जा रहा है। यह रडार सिस्टम चीनी क्वांटम रडार इंटेलिजेंट परसेप्शन टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया है। इससे पूर्व अमेरिका विश्व का एकमात्र ऐसा देश है, जहां स्टील्थ-डेफीटिंग रडार सिस्टम प्रयोग में लिया जाता है। यह रडार सिस्टम वातावरण में 100 किलोमीटर की दूरी तक अपने लक्ष्य का पता करने में सक्षम है।

  6. 8 सितंबर 2016 को इसरो द्वारा प्रक्षेपित INSAT-3DR उपग्रह है ?
    1. उन्नत मौसम उपग्रह
    2. उन्नत सैन्य उपग्रह
    3. उन्नत संचार उपग्रह
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    8 सितंबर 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सफलतापूर्वक उन्नत मौसम उपग्रह INSAT-3DR का सफल प्रक्षेपण किया। यह इसरो द्वारा Scramjet प्रोद्योगिकी को उपयोग में लेते हुए किया गया प्रथम प्रक्षेपण है। इस प्रौद्योगिकी के उपयोग स्वरूप इसरो भारी उपग्रह प्रक्षेपण करने में सक्षम हो गया है। वर्तमान में इसरो भारी संचार उपग्रह प्रक्षेपण हेतु यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के एरियन रॉकेट पर निर्भर था।

  7. वह पहला भारतीय बैंक, जिसने ग्राहक सेवा हेतु ‘सॉफ्टवेयर रोबोटिक‘ सेवा प्रारंभ की है ?
    1. पंजाब नेशनल बैंक
    2. आईसीआईसीआई
    3. भारतीय स्टेट बैंक
    4. बैंक ऑफ बड़ौदा

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 को भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक ICICI ने ग्राहक सेवा हेतु ‘सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा’ का शुभारंभ किया। इसी के साथ आईसीआईसीआई भारत में सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा उपलब्ध कराने वाला पहला बैंक बन गया है। वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक 200 से अधिक व्यवसाय प्रतिक्रियाओं के संचालन हेतु सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा उपलब्ध कराएगा। सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा परिचालन दक्षता, उच्च सटीकता और ग्राहक सेवा के प्रति प्रसंस्करण समय में भारी कमी लाने में सहायक है। वर्तमान में पूरे विश्व में 7 बैंक सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा प्रदाता है।

  8. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 6 सितंबर
    2. 7 सितंबर
    3. 8 सितंबर
    4. 9 सितंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस व्यक्ति, समाज और समुदायों को साक्षर करने के महत्व पर जोर देने के लिए प्रतिवर्ष 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को द्वारा वर्ष 1966 में स्थापित किया गया था। इसी क्रम में दुनिया भर में वर्ष 2016 में आयोजित साक्षरता दिवस 50वें अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1951 की जनगणना के अनुसार भारतीय साक्षरता दर 18 प्रतिशत थी, जबकि वर्ष 2011 की जनगणना में साक्षरता दर बढ़कर 73 प्रतिशत हो गई है।

  9. IoT (Internet of Things) पर आधारित प्रथम भारतीय कांग्रेस-2016 का आयोजन किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. पुणे
    3. मुंबई
    4. देहरादून

    Show Answers

    IoT (Internet of Things) पर आधारित प्रथम भारतीय कांग्रेस 2016 का आयोजन बेंगलुरु, कर्नाटक में किया गया। प्रथम भारतीय कांग्रेस सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य मूल्य श्रंखला में प्रमुख हितधारकों को साथ लेकर साझा IoT कार्यान्वयन के लिए एक आम रोडमैप तैयार करना है।

  10. यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सी के असनानी
    2. कृष्णा लाकड़ा
    3. धीरज कुमार
    4. विजय भारती

    Show Answers

    यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के रूप में सी के असनानी को नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति से पूर्व श्री असनानी इंडियन रेयर अर्थ लिमिटेड में निदेशक के रूप में सेवारत थे। वर्ष 1967 में स्थापित यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यूरेनियम प्रसंस्करण के लिए केंद्र के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought on “GK in Hindi & Current Affairs of September 9-10, 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *