GK in Hindi & Current Affairs of September 7-8, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-7-8-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 7-8, 2016

  1. 4-5 सितंबर 2016 को जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. बीजिंग, चीन
    2. शंघाई, चीन
    3. हांग्जो, चीन
    4. चेंगदू, चीन

    Show Answers

    4-5 सितंबर 2016 को वैश्विक आर्थिक सुधार प्रयास स्वरूप जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हांग्जो, चीन में किया गया। यह जी 20 शिखर सम्मेलन की 11वीं बैठक थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि जी 20 की स्थापना के उपरांत यह किसी एशियाई देश में होने वाला दूसरा शिखर सम्मेलन है। जबकि यह चीन में आयोजित प्रथम शिखर सम्मेलन है, इससे पूर्व वर्ष 2010 में सियोल, दक्षिण कोरिया में जी 20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।

  2. 5 सितंबर 2016 को किस केंद्रीय मंत्रालय ने कुष्ट रोग के उन्मूलन हेतु “Leprosy Case Detection Campaign (LCDC)” कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
    1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
    2. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय
    4. सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय

    Show Answers

    5 सितंबर 2016 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कुष्ट रोग की पहचान व निदान हेतु कुष्ठ रोग पहचान अभियान “Leprosy Case Detection Campaign (LCDC)” का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह उन्मूलन कार्यक्रम भारत में राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम द्वारा दिसंबर 2005 के उपरांत प्रति दस हजार में से एक को कुष्ठ रोग होने की पुष्टि के उपरांत प्रारंभ किया गया है।

  3. ‘हेरिटेज हीरो अवार्ड’ से सम्मानित भारतीय शक्सियत है ?
    1. जसपाल सिंह रावत
    2. ए सुब्बियाह
    3. संजीव कुमार
    4. बिभूति लहकर

    Show Answers

    असमिया वैज्ञानिक और प्रकृति संरक्षण कार्यकर्ता बिभूति लहकर को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा प्रतिष्ठित हेरिटेज हीरो अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ वह पहले एशियाई नागरिक बन जायेंगे जिन्हें इस प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार “होनोलूलू, हवाई में चल रही विश्व संरक्षण कांग्रेस में प्रदान किया जाएगा।

  4. वह एशियाई देश, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर मलेरिया मुक्त घोषित किया है ?
    1. मालदीप
    2. श्रीलंका
    3. म्यांमार
    4. जापान

    Show Answers

    5 सितंबर 2016 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर श्रीलंका को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया। इस घोषणा के उपरांत श्रीलंका दक्षिण पूर्व एशिया का दूसरा देश बन गया, जिसे मलेरिया मुक्त घोषित किया गया है। इससे पूर्व मालदीप को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मलेरिया मुक्त देश घोषित किया गया था।

  5. प्रणव जेरी चोपड़ा का संबंध किस खेल से है ?
    1. फुटबॉल
    2. स्क्वैश
    3. बैडमिंटन
    4. बॉक्सिंग

    Show Answers

    4 सितंबर 2016 को प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की भारतीय जोड़ी ने मिश्रित युगल वर्ग में बैडमिंटन 2016 ब्राजील ओपन ग्रां प्री खिताब जीत लिया है। यह उनका प्रथम ग्रां प्री खिताब है। इससे पूर्व प्रणव जेरी चोपड़ा उस भारतीय टीम के सदस्य रहे, जिसने एशिया बैडमिंटन टीम चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

[the_ad id=”2408″]

  1. भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. राजीव पटेल
    2. राजू पटेल
    3. नवनीत पटेल
    4. उर्जित पटेल

    Show Answers

    2 जुलाई 2016 को केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर के रूप में एम एस विश्वनाथन को नियुक्त किया था। इसी क्रम में 4 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल को नियुक्त किया है। श्री उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के 24 वें गवर्नर के रूप में 3 साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किए गए हैं। श्री पटेल वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में पदोन्नत है।

  2. भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 सितंबर
    2. 4 सितंबर
    3. 5 सितंबर
    4. 6 सितंबर

    Show Answers

    हर साल 5 सितंबर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस आयोजित किया जाता है। भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस वर्ष 1962 में भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री राधाकृष्णन राजनीतिज्ञ राजगोपालाचारी और वैज्ञानिक सी वी रमन के साथ भारत रत्न से सम्मानित किए जाने वाले प्रथम भारतीय नागरिक थे।

  3. बीजू कन्यारत्न योजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. असम
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    5 सितंबर 2016 को उड़ीसा सरकार ने राज्य के 3 जिलों में लड़कियों के विकास व उन्नयन के लिए बीजू कन्यारत्न योजना शुरू की है। इस योजना को उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत गंजाम, ढेंकनाल और अंगुल जिलों में लागू किया किया गया है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य में बाल लिंग अनुपात में सुधार लाना और बालिका शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधा में सुधार लाना है।

  4. मदर टेरेसा के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. उनका जन्म 26 अगस्त 1910 को मैसिडोनिया में हुआ
    2. उन्हें वर्ष 1962 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया
    3. वह चौथी भारतीय शख्सियत है जिन्हें संत की उपाधि से नवाजा गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त 1910 को मैसेडोनिया में हुआ। उन्होंने कलकत्ता में गरीब बच्चों की मदद के लिए मिशनरीज की स्थापना की। उनके इस परोपकारी कार्य के लिए उन्हें वर्ष 1962 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 4 सितंबर 2016 को पोप फ्रांसिस ने वेटिकन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मदर टेरेसा को संत की उपाधि से नवाजा। वह कुरिएकोस एलियास चावरा, बहन अलफोन्सा और बहन Euphrasia के उपरांत चौथी भारतीय शख्सियत है, जिसे संत की उपाधि से नवाजा गया है।

  5. भारत का चौथा उच्च न्यायालय, जहाँ हाल ही में ई स्टांप/मुद्रांकन सुविधा प्रारंभ की गई है ?
    1. केरल
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर ने हाल ही में ई स्टांप सुविधा का शुभारंभ किया। इसी के साथ राजस्थान भारत का चौथा राज्य बन गया, जहां राज्य उच्च न्यायालय में ई स्टांप प्रारंभ की गई। इससे पूर्व यह सुविधा दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जारी है। यह सुविधा पूरी तरह से सुरक्षित विश्वसनीय है, जिसमें किसी भी तरह की जालसाजी और छेड़छाड़ की कोई भी संभावना नहीं है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

5 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs of September 7-8, 2016”

Comments are closed.