GK in Hindi & Current Affairs of September 5-6, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-5-6-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 5-6, 2016

  1. वह देश, जहां क्वान यू शिवालय स्थित है ?
    1. वियतनाम
    2. तिब्बत
    3. चीन
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी वियतनाम यात्रा के दौरान बौद्ध संघ के मुख्यालय ‘15वीं सदी के क्वान यू शिवालय‘ का दौरा किया। यह मंदिर वियतनाम के हनोई शहर में स्थित है, जिसे बौद्ध संघ के मुख्यालय के रूप में भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री के दौरे के उपरांत दोनों देशों ने वर्ष 2017 को मैत्री वर्ष के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम के साथ गहरे रक्षा सहयोग के तहत 500 मिलियन अमेरिकन डॉलर की क्रेडिट पंक्ति की भी घोषणा की है।

  2. गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में भीड़ को नियंत्रित करने हेतु Pellet बंदूक के स्थान पर, जिस सुविधा को सहमति जारी की है ?
    1. जावा बंदूक
    2. पावा बंदूक
    3. एसिटिक एसिड बंदूक
    4. लोरी बंदूक

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में भीड़ को नियंत्रित करने हेतु Pellet बंदूक के स्थान पर पावा/PAVA (Pelargonic Acid Vanillyl Amide) बंदूक को उपयोग करने की सहमति जारी की है। इस बंदूक को आम भाषा में मिर्ची से भरे ग्रेनेड के रूप में भी जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस बंदूक के उपयोग की सिफारिश गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव TVSN प्रसाद की अध्यक्षता वाली 7 सदस्य विशेषज्ञ समिति द्वारा हाल ही में की गई थी।

  3. 4 सितंबर 2016 को तमिलनाडु के कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अरिंदम चौधरी
    2. गुरुदत्त हेगड़े
    3. विद्यासागर राव
    4. शीतल पारिख

    Show Answers

    4 सितंबर 2016 को महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री विद्यासागर राव को तमिलनाडु के कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए है। चेन्नई स्थित राज्य भवन में संविधान के अनुच्छेद 159 के तहत मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय किशन कौल में श्री विद्यासागर राव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। तमिलनाडु के राज्यपाल श्री के रोसैया का कार्यकाल 31 अगस्त 2016 को पूर्ण होने पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संविधान के अनुच्छेद 153 के तहत श्री विद्यासागर राव को तमिलनाडु का अतिरिक्त पदभार दिया था।

  4. Chevalier de L’Ordre National de la Légion d’Honneur से सम्मानित भारतीय शक्शियत है ?
    1. हिमांशु अग्रवाल
    2. किरण मजूमदार
    3. संकेत मित्तल
    4. भाव्या जोशी

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को बायोकॉन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष किरण मजूमदार शाह को फ्रांसीसी सेना के राष्ट्रीय आदेश (Chevalier de L’Ordre National de la Légion d’Honneur) पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। श्री मजूमदार को बायो साइंस अनुसंधान में उनके योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह फ्रांस सरकार का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 18 अगस्त 2016 को प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कमल हासन को फ्रांस के प्रतिष्ठित Chevalier de L’Ordre Arts et Lettres पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  5. भारत का पहला Wifi Hotspot गांव किस राज्य में स्थित है ?
    1. हरियाणा
    2. महाराष्ट्र
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा के पास स्थित गांव ‘गुमथला‘ भारत का पहला Wifi Hotspot गांव बन गया है। इस सेवा का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा भारतीय संचार निगम लिमिटेड द्वारा गांव में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने पर किया गया। हरियाणा सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष में राज्य में कुल 1072 Wifi स्थल चालू करने की योजना है।

  6. [the_ad id=”2408″]

  7. हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा, जिस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया ?
    1. समाजवादी पार्टी
    2. बहुजन समाजवादी पार्टी
    3. जनता दल यूनाइटेड
    4. अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने की घोषणा की है। इसी के साथ अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राष्ट्र पार्टी बन गई है। इस मान्यता के उपरांत तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाजवादी पार्टी, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उपरांत ‘देश की सातवीं राष्ट्रीय पार्टी’ बन गई है।

  8. वह आदेश, जिसके तहत भारतीय निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा करता है ?
    1. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968
    2. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1978
    3. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1988
    4. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1998

    Show Answers

    चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6C के तहत अगस्त 2016 में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा की गई। यह समीक्षा हर 10 साल के अंतराल से की जाती है। किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने हेतु निर्वाचन आयोग पालन किए गए नियम इस प्रकार है: 1) पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में कम से कम 4 सीटों पर जीत, 2) पार्टी को चार या अधिक राज्य में लोक सभा या राज्य विधानसभा में कुल मत प्रतिशत का 6% वैधानिक मत प्राप्त होना चाहिए, 3) पार्टी को कम से कम 4 राज्य में राज्य पार्टी का दर्जा प्राप्त होना चाहिए।

  9. वह रुपया नामित बांड, जो भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में विदेशी निवेशकों बढ़ाने हेतु प्रारंभ किया गया था ?
    1. व्यवसायिक बांड
    2. कृषि बांड
    3. मसाला बांड
    4. इंफ्रास्ट्रक्चर बांड

    Show Answers

    नवंबर 2014 को विश्व बैंक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम के समर्थन से भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की फंडिंग के लिए प्रथम मसाला बांड पेश किया गया। इसी क्रम में अंतराष्ट्रीय वित्त निगम ने अगस्त 2015 में पहली बार हरा/Green मसाला बांड जारी किया गया जो भारत में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कुल 3.15 रुपए के निजी निवेश को मान्यता प्रदान करता है। 1 सितंबर 2016 को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत पहला विदेशी देश बन गया जहां रुपया नामित बांड जारी किया गया है।

  10. भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद का मुख्यालय स्थित है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उत्तराखंड
    3. छत्तीसगढ़
    4. झारखंड

    Show Answers

    भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक स्वायत्त संगठन है। जिसका मुख्यालय देहरादून, उत्तराखंड में स्थित है। इसका मुख्य कार्य वानिकी अनुसंधान का संचालन करना व नवीनतम वानिकी प्रद्योगिकी को भारतीय राज्यों के लिए विकसित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्तमान में कोल इंडिया लिमिटेड ने कोयला खनन परियोजनाओं पर्यावरण से संबंधित मुद्दों की प्रभावी निगरानी के लिए भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

  11. Munnu: A Boy from Kashmir‘ पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. प्रवीण वर्मा
    2. कोमल वेंकटेश
    3. मलिक सज्जाद
    4. नितेश पाटिल

    Show Answers

    Munnu: A Boy from Kashmir‘ पुस्तक के लेखक मलिक सज्जाद है यह पुस्तक एक संघर्ष में डूबे राज्य और तेजी से बढ़ते हुए एक लड़के की मार्मिक कहानी है। यह उपन्यास लेखक मलिक सज्जाद के बचपन के अनुभव पर आधारित है, जिसमें कश्मीर के हर पहलू को छूने का प्रयास किया गया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.