GK in Hindi & Current Affairs of September 3-4, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-3-4-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 3-4, 2016

  1. विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप किस देश में स्थित है ?
    1. साइप्रस
    2. भारत
    3. डेनमार्क
    4. इथोपिया

    Show Answers

    विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप भारत के असम राज्य में स्थित है। यह द्वीप ब्रम्हपुत्र नदी के बीच माजुली नाम से विख्यात है। हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर इसे दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप समूह का पद नाम दिया है।

  2. पहले ब्रिक्स फिल्म समारोह का आयोजन किस भारतीय राज्य में किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. राजस्थान
    3. महाराष्ट्र
    4. केरल

    Show Answers

    2 सितंबर 2016 को विश्व में पहली बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स फिल्म समारोह का आयोजन किया गया। अपनी तरह के इस पहले फिल्म समारोह का आयोजन नई दिल्ली के श्री फोर्ट ऑडिटोरियम में किया गया। इस फिल्म समारोह का प्रमुख उद्देश्य ब्रिक्स देशों के बीच समरसता लाने के लिए सिनेमा का उपयोग करना है।

  3. केंद्र सरकार की वह योजना, जो युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु प्रारंभ की गई है ?
    1. राष्ट्रीय शिक्षुता अधिशेष योजना
    2. राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना
    3. राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमोशन योजना
    4. राष्ट्रीय शिक्षुता त्वरित योजना

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में 50 लाख से अधिक युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु एक राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना का संचालन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वाधान से महानिदेशक प्रशिक्षण द्वारा करवाया जाएगा।

  4. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जिसने सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में डीएनए का अनुक्रमण किया ?
    1. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
    2. चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन
    3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    4. नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने विश्व में पहली बार किसी अंतरिक्ष स्टेशन पर डीएनए का अनुक्रमण किया। यह अनुक्रमण/Sequencing नासा की महिला एस्ट्रोनॉट Kathleen Rubins “Kate” द्वारा Biomolecule Sequencer प्रयोग के तहत अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में किया गया। इस प्रयोग स्वरूप अंतरिक्ष यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान होने वाली बीमारियों का निदान करना आसान हो जाएगा।

  5. Solung त्योहार का संबंध किस राज्य से है ?
    1. असम
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मेघालय
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    Solung त्योहार अरुणाचल प्रदेश की आदि जनजाति के लोगों का प्रमुख त्योहार है। कृषि आधारित यह त्यौहार प्रतिवर्ष सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार अरुणाचल प्रदेश के आदि जनजाति के लोगों के सामाजिक-धार्मिक सुविधाओं को दर्शाता है। इस त्यौहार के दौरान मिथुन(ग्रेट इंडियन बायसन), जिसे पवित्र पशु के रूप में माना जाता है, की बलि दी जाती है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों के लिए कितना बीमा कवर पेश किया गया है ?
    1. ₹5 लाख
    2. ₹8 लाख
    3. ₹9 लाख
    4. ₹10 लाख

    Show Answers

    भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (irctc) द्वारा सितंबर 2016 से अपनी वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों को ₹1 के प्रीमियम पर ₹10 लाख के बीमा कवर की पेशकश की गई है। यह बीमा कवर वैधानिक टिकट धारको के लिए दुर्घटना के मामले में रेलवे द्वारा दिए गए मुआवजे के अतिरिक्त होगा। यह भारतीय रेलवे द्वारा प्रस्तुत किया गया स्वैच्छिक प्रस्ताव है, जिसे यात्री अपनी पसंद या नापसंद पर चुन सकते हैं।

  7. 1 सितंबर 2016 को भारत का पहला रसोई गैस आधारित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. तिरूवनंतपुरम
    4. भुवनेश्वर

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को भारत का पहला रसोई गैस आधारित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भुवनेश्वर, उड़ीसा में आयोजित किया गया। इस दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ झारखंड की राज्यपाल Droupadi Murmu द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य रसोई गैस के अभाव की कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं, पारंपरिक बायोमास इंधन के उपयोग और स्वास्थ्य व पर्यावरण पर एलपीजी के प्रभाव के बारे में अध्यन करना था।

  8. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की स्थापना की गई ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 2001
    3. वर्ष 2003
    4. वर्ष 2007

    Show Answers

    भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग एक अर्ध न्यायिक संविधानिक निकाय है, जिसकी स्थापना वर्ष 2003 में कंपनी अधिनियम 2002 के तहत की गई। इसकी स्थापना का मूल उद्देश्य विभिन्न उद्योगों में प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने वाले कारणों को दूर करते हुए उपभोक्ताओं और स्वतंत्र व्यापारियों के हितों की रक्षा करना है। इसी क्रम में हाल ही में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 10 सीमेंट कंपनियों पर दंड लगाना प्रस्तावित किया है। यह कंपनियां हैं: एसीसी, एसीएल, बिनानी, सेंचुरी, इंडिया सीमेंट्स, जेके सीमेंट, लाफार्ज, रैमको, अल्ट्राटेक और जयप्रकाश एसोसिएट्स

  9. केंद्र सरकार द्वारा बिहार में गंगा नदी में गाद का अध्ययन करने हेतु गठित विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष हैं ?
    1. सौरभ राव
    2. ए के सिन्हा
    3. रजनीश रंजन
    4. जोशी अजीत बालाजी

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने बिहार में गंगा नदी के गाद का अध्ययन करने हेतु 4 सदस्य विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। यह समिति गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के वर्तमान अध्यक्ष ए के सिन्हा की अध्यक्षता में गठित की गई है। इस समिति के अन्य सदस्य राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य डॉ रजनीश रंजन, केंद्रीय जल आयोग के मुख्य अभियंता एसके साहू और आईआईटी प्रोफेसर एके गोसाई है।

  10. भारतीय सेना द्वारा आयात पर निर्भरता कम करने के प्रयास स्वरूप गठित ब्यूरो का नाम है ?
    1. सेना डिजाइन ब्यूरो
    2. सेना इंप्लीमेंटेशन ब्यूरो
    3. सेना आर्किटेक्ट ब्यूरो
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को भारतीय सेना प्रमुख द्वारा आयात पर निर्भरता कम करने के लिए सेना डिजाइन ब्यूरो की स्थापना की गई है। यह ब्यूरो अनुसंधान संगठनों व रक्षा उत्पादकों के उच्च तकनीकी संस्थानों को सेना की जरूरतों को बेहतर समझाने में कार्यरत रहेगा। यह ब्यूरो भारतीय सेना को प्रोद्योगिकी के तेज बदलाव व तकनीकों के नवीनतम संस्करण के बारे में भी सूचित करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.