GK in Hindi & Current Affairs of September 25-26, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-25-26-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 25-26, 2016

  1. वह देश, जिससे भारत सरकार 7.87 अरब यूरोप की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदेगी ?
    1. फ्रांस
    2. ब्रिटेन
    3. स्विजरलैंड
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को भारत सरकार के रक्षा मंत्री और फ्रांस के समकक्ष मंत्री ने नई दिल्ली में आयोजित एक औपचारिक समारोह के द्वारा 7.87 अरब यूरोप की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीद संबंधित अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत आपूर्तिकर्ता कलपुर्जे, हथियार, रखरखाव संबंधित सेवा आपूर्ति के 5 साल उपरांत तक देगा। यह समझौता भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमान की जगह लेगा।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में ‘मिशन परिवार विकास‘ नामक परिवार नियोजन सेवा प्रारंभ की है ?
    1. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
    3. बाल कल्याण मंत्रालय
    4. ग्रामीण मंत्रालय

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सात राज्यों में 145 हाई फोकस जिलों में परिवार नियोजन सेवाओं के लिए मिशन परिवार विकास नामक सेवा प्रारंभ की। यह प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और असम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन सभी सात राज्यों में उत्तम प्रजनन दर की वजह से देश की आबादी का 44 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है।

  3. इंद्र-2016‘, भारत का किस देश के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण है ?
    1. अमेरिका
    2. फ्रांस
    3. रूस
    4. अफगानिस्तान

    Show Answers

    भारत और रूस का आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘इंद्र-2016’ रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में प्रारंभ हुआ। इस द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास का मुख्य लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत अर्ध पहाड़ी और जंगली इलाकों में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन के लिए अभ्यास करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ‘इंद्र-2016’ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसका सातवां संस्करण राजस्थान राज्य के बीकानेर जिले में आयोजित किया गया था।

  4. भारतीय वायुसेना ने किस लड़ाकू विमान अधिग्रहित लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल MICA का सफल परीक्षण किया ?
    1. मिकोयान मिग -29
    2. एचएएल तेजस
    3. सुखोई एसयू -30
    4. मिराज-2000

    Show Answers

    23 सितंबर 2016 को भारतीय वायुसेना ने सफलतापूर्वक एक युद्ध अभ्यास के दौरान अपने लड़ाकू विमान मिराज 2000 के नवीनतम संस्करण द्वारा एक अधिग्रहित लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल MICA का सफल परीक्षण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सफल परीक्षण के उपरांत भारतीय वायुसेना दुनिया की उन कुछ एक वायुसेना सूची में शामिल हो गई, जिनके पास लड़ाकू विमान से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल क्षमता है। मिराज-2000 इंजन एकल इंजन वाला चौथी पीढ़ी का लड़ाकू जेट विमान है, जिसे फ्रांस की डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित किया गया है।

  5. ऑस्कर 2017 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि वाली फिल्म है ?
    1. Visaranai
    2. Karai Oram
    3. Tharkappu
    4. Gethu

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को तमिल फिल्म ‘Visaranai‘ को विदेशी भाषा श्रेणी में ऑस्कर 2017 (89 वे अकादमी पुरस्कार) के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चयनित किया गया है। यह फिल्म एक ऑटोरिक्शा चालक के सत्य अनुभव पर आधारित है, जिसमें उसे और उसके दोस्तों को झूठे आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस फिल्म को 63 वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में कुल 3 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह भारतीय राज्य, जहां हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र कमीशन किया गया है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    23 सितंबर 2016 को 648 मेगावाट की क्षमता वाले विश्व के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में कमीशन किया गया। यह संयंत्र कुल 4,550 करोड रुपए की लागत से अदानी समूह द्वारा लगभग 5,000 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है, जिसे एक सर्विस स्टेशन के माध्यम से ग्रिड से जोड़ दिया गया है।

  7. वह विभाग, जिसे केंद्र सरकार ने वर्ष 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 50 पदक हासिल करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश जारी किए ?
    1. नीति आयोग
    2. खेल मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत के थिंक टैंक नीति आयोग को वर्ष 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 50 पदक हासिल करने में मदद करने के लिए एक अल्पकालीन और लंबी अवधि की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं। यह निर्देश विश्व स्तरीय प्रतिभा में दूसरे स्थान पर रहने वाले देश (भारत) द्वारा रियो ओलंपिक 2016 के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद जारी किए गए हैं। दिए गए निर्देशों के तहत देश में खेलों के लिए एक डिजिटल डाटा बेस तैयार किया जाएगा, जिसके साथ राष्ट्रीय खेल कूद और खेल विधेयक पदोन्नत किए जाएंगे।

  8. भारतीय माल निर्यात योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे भारत की विदेश व्यापार नीति 2015-20 के तहत प्रारंभ किया गया है
    2. इसका उद्देश्य भारत के ढांचागत क्षमताओं और उत्पादों का समुचित उपयोग कर लागत कम करना है
    3. यह वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन कार्यरत है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारतीय माल निर्यात योजना, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन कार्यरत योजना है। जिसे भारत की विदेश व्यापार नीति 2015-20 के तहत प्रारंभ किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य देश की क्षमताओं और उत्पादों का समुचित उपयोग कर लागत कम करना है। 24 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने कुछ नए उत्पादों के समर्थन हेतु भारतीय मलेरिया की योजना के तहत प्रोत्साहन दर में बढ़ावा किया है।

  9. केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अनुराधा कृष्णा
    2. नवीन कुमार चौधरी
    3. राकेश रंजन प्रसाद
    4. एम शान्तनागौदार

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के रूप में न्यायमूर्ति मोहन शान्तनागौदार को नियुक्त किया गया है। संविधान के अनुच्छेद 219 के तहत आयोजित सम्मान समारोह में केरल के राज्यपाल पी सतशिवम ने न्यायमूर्ति मोहन शान्तनागौदार को पद की शपथ दिलाई। इस नियुक्ति से पूर्व श्री मोहन केरल उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत थे। इसी दिन (24 सितंबर) मणिपुर के राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मणिपुर के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राकेश रंजन प्रसाद को मुख्य न्यायधीश के पद की शपथ दिलाई।

  10. नागरिक और समाज” पुस्तक के लेखक है ?
    1. प्रणब मुखर्जी
    2. गुलाम नबी आजाद
    3. नजमा हेपतुल्ला
    4. मोहम्मद हामिद अंसारी

    Show Answers

    नागरिक और समाज” पुस्तक देश के उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी द्वारा लिखी गई है। नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त रुप से उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी के जीवन का वर्णन करती है, जो एक आदर्श नागरिक और राजनीति पर केंद्रित है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs of September 25-26, 2016”

Comments are closed.