GK in Hindi & Current Affairs of September 23-24, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-23-24-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 23-24, 2016

  1. गंगा-भागीरथी-हुगली राष्ट्रीय जलमार्ग‘ किस परियोजना के तहत विश्व बैंक द्वारा अनुमोदित है ?
    1. नदी मार्ग विकास परियोजना
    2. जल मार्ग विकास परियोजना
    3. इनलैंड वेसल्स परियोजना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार विश्व बैंक की आर्थिक सहायता से देश में जल मार्ग विकास परियोजना के तहत राष्ट्रीय जलमार्ग (गंगा-भागीरथी-हुगली) विकसित कर रही है। इस परियोजना के तहत राष्ट्रीय जलमार्गों पर 1500-2000 टन क्षमता के जहाजों की वाणिज्यिक नेविगेशन उपलब्ध कराया जाएगा। इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत हल्दिया वाराणसी को शामिल किया गया है। यह परियोजना अंतर्देशीय जलमार्ग अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईडब्ल्यूएआई) के द्वारा चलाई जा रही है। 20 सितंबर 2016 को आईडब्ल्यूएआई ने जर्मन कंपनी DST को कुल 1620 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय जलमार्ग पर नेविगेट करने के लिए अनुकूल जहाज डिजाइन करने संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  2. 21 सितंबर 2016 को अतुल्य भारत पर्यटन इनवेस्टर्स समिट-2016 का आयोजन किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. आगरा
    4. नोएडा

    Show Answers

    21 सितंबर 2016 को केंद्रीय वित्त और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित अतुल्य भारत पर्यटन इंवेस्टर्स समिट- 2016 का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में किया गया। तीन दिवसीय इस समिट का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को पर्यटन के क्षेत्र में भारत के छोटे और लघु उद्योगों में निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है। इस समिट में डिजिटल भारत, स्वदेश दर्शन व देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए बुनियादी ढांचे पर सुझाव लेकर सुधार करना भी है।

  3. केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा अधिनियमित नौवाहनविभाग (क्षेत्राधिकार और समुद्री दावों का निपटान) विधेयक 2016 किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. नौवाहनविभाग अधिनियम, 1890 के औपनिवेशिक न्यायालय
    2. नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम, 1861
    3. नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम, 1840
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    22 सितंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समुंदरी दावों व नौवाहनविभाग की अदालतों के अधिकार क्षेत्र, जहाज व संबंधित मुद्दों पर नौवाहनविभाग की कार्यवाही से संबंधित कानूनों को अधिनियमित कर नौवाहनविभाग (क्षेत्राधिकार और समुद्री दावों का निपटान) विधेयक 2016 की अनुसंशा जारी की है। यह विधेयक नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम- 1840, नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम- 1861, नौवाहनविभाग अधिनियम- 1890 के औपनिवेशिक न्यायालयों और नौवाहनविभाग के उपनिवेशक न्यायालय अधिनियम- 1891 में संशोधन की अनुसंशा करता है। यह अनुसंशा ब्रिटिश काल से चल रहे, अधिनियम को वर्तमान परिस्थितियों के अनुकूल बनाता है।

  4. ‘जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमारा’ परियोजना है ?
    1. गैस पाइपलाइन परियोजना
    2. पेट्रोलियम परियोजना
    3. जल परियोजना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2,539 किलोमीटर लंबी जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमारा परियोजना एक अंतर्राज्य गैस पाइपलाइन परियोजना है, जो पश्चिमी बंगाल में औद्योगिक, वाणिज्यिक और घरेलू क्षेत्रों के लिए प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, साथ ही इस परियोजना के तहत लाभान्वित अन्य राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और झारखंड है। यह परियोजना देश के पूर्वी राज्यों को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से कनेक्ट करेगी, साथ ही पूंजी अनुदान व सस्ती दरों पर अनुकूलित इंधन की आपूर्ति से संबंधित राज्य में उद्योगिक विकास को भी प्रोत्साहित करेगी।

  5. वह आयकर अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार किसी विदेशी देश के साथ आयकर के संबंध में समझौता कर सकती है ?
    1. आयकर अधिनियम, 1966
    2. आयकर अधिनियम, 1963
    3. आयकर अधिनियम, 1961
    4. आयकर अधिनियम, 1959

    Show Answers

    आयकर अधिनियम- 1961 की धारा 90 के तहत केंद्र सरकार किसी भी विदेशी देश के साथ आयकर के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर सकती है। यह समझौता ज्ञापन मुख्य रूप से आयकर प्रभार्य की चोरी की रोकथाम के लिए सूचना के आदान प्रदान संबंधित होने चाहिए। 21 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा समोआ देश के साथ आयकर चोरी की रोकथाम के लिए सूचना आदान-प्रदान संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

    [the_ad id=”2408″]
  6. 21 सितंबर 2016 को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. रवि जैन
    2. जी सी गुप्ता
    3. पलक मिश्रा
    4. रघुराज केलकर

    Show Answers

    21 सितंबर 2016 को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जी सी गुप्ता को पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने संविधान के अनुच्छेद 219 के तहत शपथ ग्रहण कराई। इस नियुक्ति से पूर्व श्री गुप्ता कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश पद पर सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि कलकत्ता उच्च न्यायालय में 30 वर्ष उपरांत (जस्टिस सी मुखर्जी के पश्चात) किसी सेवारत न्यायाधीश को मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्त किया गया है।

  7. हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1978 में की गई.
    2. हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड केंद्र सरकार और डी बीयर्स शताब्दी मॉरीशस लिमिटेड का 50:50 का संयुक्त उद्यम है.
    3. हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड का उद्देश्य देश में अपरिष्कृत हीरों की आपूर्ति करना था.
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड वर्ष 1978 में कंपनी अधिनियम 1956 के तहत स्थापित कंपनी है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत में हीरों प्रसंस्करण उद्योग के लिए हीरों की आपूर्ति करना है। हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड केंद्र सरकार और डी बीयर्स शताब्दी मॉरीशस लिमिटेड का 50:50 प्रतिशत हिस्सेदारी का का संयुक्त उद्यम है। 22 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने हिंदुस्तान डायमंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के समापन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपनी सहमति जारी कर दी है।

  8. भारत में ‘प्रथम अलग रेल बजट’ की प्रस्तुति किस वर्ष से प्रारंभ की गई थी ?
    1. वर्ष 1924
    2. वर्ष 1931
    3. वर्ष 1934
    4. वर्ष 1941

    Show Answers

    भारत में प्रथम अलग रेल बजट की प्रस्तुति वर्ष 1924 में प्रारंभ की गई थी, तबसे यह एक परंपरा के रूप में किसी संवैधानिक प्रावधान के बिना ही संसदीय पटल पर पेश किया जा रहा था। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आम बजट के साथ रेलवे बजट के विलय करने के लिए वित्त मंत्रालय के प्रावधानों को मंजूरी दी है। यह विलय रेलवे को मौजूदा दिशा निर्देश के अनुसार अपने कार्य, स्वायत्तता और वित्तीय अधिकारों के प्रत्यायोजन आदि बनाए रखने के अधिकार प्रदान करता है।

  9. ‘केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. तेलंगाना
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना भारत की सबसे खराब सूखा प्रभावित और सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र हेतू प्रारंभ की गई सिंचाई परियोजना है। इस परियोजना से मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में 3.5 लाख हैक्टेयर और उत्तर प्रदेश की 14,000 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना देश की प्रथम नदी जल परियोजना है, जो किसी टाइगर रिजर्व के भीतर से निकल रही है। हाल ही में राष्ट्रीय वन जीव बोर्ड ने इस परियोजना को आर्थिक मंजूरी देते हुए 10 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध कराएं हैं।

  10. देश का प्रथम आर्थिक कॉरिडोर, जो चार प्रमुख आर्थिक केंद्रों और नौ उद्योगिक समूहों को जोड़ता है ?
    1. चेन्नई-बेंगलुरु आर्थिक कॉरिडोर
    2. मुंबई-बेंगलुरु आर्थिक कॉरिडोर
    3. दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
    4. विशाखापट्टनम-चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर

    Show Answers

    विशाखापट्टनम चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर देश का प्रथम आर्थिक कॉरिडोर है, जो चार प्रमुख आर्थिक केंद्रों और नौ उद्योगिक समूहों को पश्चिमी बंगाल से तमिलनाडु के तूतीकोरिन को जोड़ता है। इस परियोजना के तहत विशाखापत्तनम, काकीनाडा, अमरावती और Yerpedu-श्रीकालहस्ती में चार प्रमुख आर्थिक केंद्र विकसित किए जाएंगे। इस परियोजना हेतु 138 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग, 488 किलोमीटर लंबी जल पाइप लाइन, 10 पावर स्टेशन और 280 किलोमीटर लंबी विद्युत वितरण लाइनों को विकसित किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.