GK in Hindi & Current Affairs of September 21-22, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-21-22-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 21-22, 2016

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs of September 21-22, 2016.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 19 सितंबर
    2. 20 सितंबर
    3. 21 सितंबर
    4. 22 सितंबर

    Show Answers

    शांति के आदर्शों को मजबूत बनाने के लिए सभी देशों द्वारा प्रतिवर्ष 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस आयोजित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस लोगों को संघर्ष को समाप्त करने और शांति को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत लोगों के प्रयासों को स्वीकार करता है। वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 36/67 द्वारा प्रति वर्ष 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया गया था।

  2. 20 सितंबर 2016 को शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तीसरे बैच की सूची में शहरों को शामिल किया गया है ?
    1. 26
    2. 27
    3. 36
    4. 37

    Show Answers

    20 सितंबर 2016 को शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तीसरे बैच की सूची जारी की गई, जिसमें कुल 12 राज्यों की 27 शहरों को शामिल किया गया है। इस सूची में पंजाब के अमृतसर को प्रथम स्थान दिया गया, जबकि एकमात्र महाराष्ट्र के 5 शहरों को शामिल किया गया। जून माह के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश के कुल 20 अलग-अलग शहरों में 83 परियोजनाओं को शामिल करते हुए मिशन का शुभारंभ किया। इस मिशन के तहत देश के 20 अलग-अलग छोटे शहरों में 1770 करोड रुपए की लागत से कुल 69 परियोजनाओं का संचालन किया जाएगा, जिसमें पुणे की 14 परियोजनाएं भी शामिल है।

  3. न्यूयॉर्क घोषणा पत्र के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इस घोषणा पत्र का संबंध आर्थिक विकास से है
    2. इस घोषणा पत्र का संबंध आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों से है
    3. इस घोषणा पत्र का संबंध शरणार्थियों और विस्थापितों से है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 सितंबर 2016 को सभी विश्व नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरणार्थियों और विस्थापितों के लिए न्यूयॉर्क घोषणा पत्र को अपनाए जाने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह घोषणा पत्र वैश्विक स्तर पर बड़े आंदोलनों के लिए जिम्मेदार शरणार्थियों और विस्थापितों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए दुनिया भर के नेताओं की राजनीतिक इच्छा व्यक्त करता है। इस घोषणा पत्र के अनुसार सभी शरणार्थियों और प्रवासी बच्चों को आगमन के कुछ महीनों के भीतर ही शिक्षा प्रदान की जाएगी।

  4. 20 सितंबर 2016 को कितने देशों ने दवा प्रतिरोधी संक्रमण संबंधित ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
    1. 193
    2. 162
    3. 161
    4. 191

    Show Answers

    20 सितंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 193 देशों ने दवा प्रतिरोधी संक्रमण या रोगाणु विरोध प्रतिरोध से दुनिया को छुटकारा दिलाने हेतु संबंधित ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए की संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्ष 2001 में HIV और वर्ष 2013 में इबोला स्वास्थ्य रोग के उपरांत चिकित्सा सेवा संबंधी मुद्दे पर घोषणा हस्ताक्षर किए गए। दवा प्रतिरोधी संक्रमण का संबंध उन सभी प्रतिक्रियाओं से है. जिनमें रोगप्रतिरोधक दवाओं के खिलाफ रोगाणुओं में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, फलस्वरुप आम संक्रमण बीमारियां बढ़ने से मृत्युदर बढ़ती है।

  5. वह देश, जिस के सहयोग से भारत ने सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली बराक-8 का सफल परीक्षण किया ?
    1. रूस
    2. इजरायल
    3. फ्रांस
    4. अमेरिका

    Show Answers

    भारत और इजरायल ने संयुक्त रुप से अपनी सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली बराक-8 का सफलतापूर्वक उड़ीसा तट पर परीक्षण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल की डिजाइन और प्रौद्योगिकी अवसंरचना डीआरडीओ और इस्राएली एयरोस्पेस इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रुप से की गई है। यह मिसाइल प्रणाली रॉकेट, विमान और हेलीकॉप्टरों जैसे हवाई खतरों को बेअसर करने में सक्षम है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. 20 सितंबर 2016 को जारी विश्व आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत का स्थान दिया गया है ?
    1. 111
    2. 112
    3. 101
    4. 102

    Show Answers

    20 सितंबर 2016 आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में 160 देशों में से भारत को 112 वें स्थान पर रखा गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी देश की आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक, देश के नागरिकों को अवसर उपलब्ध कराने और स्वतंत्रता के अनुपातिक होती है। विश्व आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक को प्रतिवर्ष कनाडा के फ्रेसर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रकाशित की जाती है। वर्ष 2016 की सूची में हांगकांग (1), सिंगापुर (2), न्यूजीलैंड (3), स्विट्जरलैंड (4), कनाडा (5), जॉर्जिया (6), आयरलैंड (7), मॉरीशस (8), संयुक्त अरब अमीरात (9) और ऑस्ट्रेलिया (10 वीं ) स्थान पर रहे।

  7. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जहां हाल ही में सुपर कंप्यूटर ‘परम ईशान‘ का अनावरण किया गया ?
    1. आईआईटी मुंबई
    2. आईआईटी जम्मू कश्मीर
    3. आईआईटी कानपुर
    4. आईआईटी गुवाहाटी

    Show Answers

    19 सितंबर 2016 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आईआईटी गुवाहाटी परिसर में सुपर कंप्यूटर परम ईशान का उद्घाटन किया गया। परम ईशान उत्तर पूर्व और पूर्वी भारत का सबसे तेज और शक्तिशाली कंप्यूटर है। परम शासन सुपर कंप्यूटर को संयुक्त रुप से आईआईटी गुवाहाटी और सी-डैक द्वारा विकसित किया गया है। यह सुपर कंप्यूटर 250 टेराफ्लो क्षमता वाला एक उच्च कोटि का सुपर कंप्यूटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 अप्रैल 2016 को सुपर कंप्यूटर परम कंचनजंघा का राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सिक्किम में अनावरण किया गया था।

  8. केंद्रीय रेल मंत्रालय की वह सेवा जिसके तहत बुजुर्गों, दिव्यांगो और बीमार यात्रियों को आरामदायक सेवा दी जाएगी ?
    1. वरिष्ठ नागरिक सेवा
    2. यात्री मित्र सेवा
    3. वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग सेवा
    4. स्वर्णिम नागरिक सेवा

    Show Answers

    19 सितंबर 2016 को भारतीय रेलवे रेल यात्रा के दौरान बुजुर्गों, दिव्यांगों और बीमार यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए एक नई सेवा का शुभारंभ किया गया। ‘यात्री मित्र सेवा‘ नामक इस योजना के तहत देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर किसी अन्य व्यक्ति को प्रयोजन के लिए नामित किया जा सकता है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्री को एक समर्पित मोबाइल नंबर 139 पर अपनी जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

  9. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की प्रथम महिला विपणन निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. कल्पना चौधरी
    2. आनंदी रामलिंगम
    3. रजनी महेश्वरी
    4. सुनीता शर्मा

    Show Answers

    आनंदी रामलिंगम को सार्वजनिक क्षेत्र की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के विपणन निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ वह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की प्रथम महिला विपणन निर्देशक बन गई। इस नियुक्ति से पूर्व वह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के बेंगलुरु परिसर में संचार सामरिक व्यापार इकाई की महाप्रबंधक पद पर कार्यरत थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड रक्षा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के नौ उपक्रमों में से एक है, जिसे रक्षा मंत्रालय के नवरत्न का दर्जा दिया जा चुका है।

  10. भारत में प्रतिवर्ष इंजीनियर दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 सितंबर
    2. 16 सितंबर
    3. 17 सितंबर
    4. 18 सितंबर

    Show Answers

    भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित शख्सियत एम विश्वेश्वरय्या की स्मृति में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री विश्वेश्वरय्या मैसूर कृष्णराज सागर बांध के निर्माण के मुख्य अभियंता और हैदराबाद शहर के बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के मुख्य डिज़ाइनर रहे थे। साथ ही वर्ष 2016 में इंजीनियर दिवस का 49 वां संस्करण आयोजित किया गया है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.