GK in Hindi & Current Affairs of September 17-18, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-17-18-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 17-18, 2016

  1. अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 सितंबर
    2. 15 सितंबर
    3. 16 सितंबर
    4. 17 सितंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस लोकतांत्रिक प्रणाली के बारे में जनता में जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 15 सितंबर को आयोजित किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नवंबर 2007 में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस प्रतिवर्ष 15 सितंबर को मनाया जाना प्रस्तावित किया था। जिसके तहत वर्ष 2008 में पहली बार 15 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस आयोजित किया जाता था।

  2. वह भारतीय शक्सियत, जिसे हाल ही में वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय मानविकी पुरस्कार के लिए चुना गया है ?
    1. प्रवीण रंजन राव
    2. आशीष वर्मा
    3. अब्राहम वर्गीज
    4. ए पी दास

    Show Answers

    भारतीय मूल के अमेरिकी चिकित्सक और लेखक अब्राहम वर्गीज को वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय मानविकी पुरस्कार के लिए चुना गया है। वर्तमान में श्री अब्राहम स्टैनफोर्ड स्कूल के मेडिसिन विभाग में प्रोफेसर पद पर कार्यरत हैं। वर्ष 1996 में स्थापित राष्ट्रीय मानविकी पुरस्कार से उस शख्सियत को सम्मानित किया जाता है, जो दर्शन, साहित्य व अन्य मानविकी विषयों के माध्यम से देश हित में परोपकारी कार्य कर रहे हैं। 21 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति बराक ओबामा श्री अब्राहम वर्गिस को इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में Hydro Fluoro Carbons के विकल्प के रुप में नई प्रौद्योगिकी विकसित करने हेतु एक नए विकास कार्यक्रम की घोषणा की ?
    1. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
    3. परिवार एवं जन कल्याण मंत्रालय
    4. गृह मंत्रालय

    Show Answers

    15 सितंबर 2016 के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने HydroFluoroCarbons के विकल्प के रुप में एक नई महत्वकांक्षी प्रौद्योगिकी विकसित करने हेतु एक नये अनुसंधान कार्यक्रम की घोषणा की। यह कार्यक्रम पूर्णरूपेण वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के निर्देशन में कार्यरत रहेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि Hydro Fluoro Carbons(HFC) रेफ्रिजरेटर से उत्सर्जित गैस है, जो ओज़ोन परत के लिए काफी नुकसान दायक है। भारत सरकार की यह योजना पृथ्वी के प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

  4. वह शख्सियत, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने ड्रग्स और क्राइम की रोकथाम हेतु सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. मीरा सोरविनो
    2. नादिया मुराद
    3. निकोलस केज
    4. रॉस ब्लेकनेर

    Show Answers

    वर्ष 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने क्राइम और ड्रग्स की रोकथाम हेतु “United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)” संस्था की स्थापना वियना (ऑस्ट्रिया की राजधानी) में की। 16 सितंबर 2016 को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और लेवात के चुंगल से छुड़ाई गई महिला “नादिया मुराद बसी ताहा” को UNODC के सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि UNODC ने पहली बार अत्याचार के उत्तरजीवी को सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया है।

  5. अजिंक्य रहाणे का संबंध किस खेल से है ?
    1. हॉकी
    2. क्रिकेट
    3. कबड्डी
    4. खो खो

    Show Answers

    15 सितंबर 2016 को खेल मंत्री विजय गोयल ने नई दिल्ली में एक सम्मान समारोह के दौरान क्रिकेटर रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। श्री शर्मा को वर्ष 2015 के लिए और श्री रहाणे को वर्ष 2016 के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1961 में स्थापित अर्जुन पुरस्कार युवा और खेल मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष राष्ट्रीय खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि को चिन्हित करने के लिए दिया जाता है, जिसमें पुरस्कार स्वरूप 5 लाख रुपए नगद और एक कांस्य प्रतिमा दी जाती है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. His Bloody Project उपन्यास के लेखक है ?
    1. ‎Barbara Cartland
    2. Graeme Macrae Burnet
    3. Harold Robbins
    4. Danielle Steel

    Show Answers

    His Bloody Project प्रसिद्ध उपन्यासकार का नवीनतम उपन्यास है। यह उपन्यास एक क्राइम थ्रिलर कहानी पर आधारित है, जिसमें एक स्कॉटिश दूरदराज के क्षेत्र में एक ट्रिपल हत्या के आरोप में एक नौजवान Roderick Macrae को गिरफ्तार किया जाता है।. हमें ध्यान देना चाहिए कि यह उपन्यास वर्ष 2016 मैन बुकर पुरस्कार हेतु शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

  7. अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 सितंबर
    2. 16 सितंबर
    3. 17 सितंबर
    4. 18 सितंबर

    Show Answers

    ओजोन परत संरक्षण हेतु लोगों को एकजुट करने और संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को लोगों तक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिवर्ष 16 सितंबर को ओजोन परत संरक्षण हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1994 में अपने संकल्प ए/75/l52 द्वारा नामित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 16 सितंबर 1986 को ओजोन परत को क्षीण करने पर संबंधित मांट्रियल प्रोटोकोल पर हस्ताक्षर किए गए थे।

  8. ‘भारतीय अनुसंधान केंद्र इमारत’ का निर्देशक नियुक्त किया गया है ?
    1. महेश मीणा
    2. संतोष अभिज्ञान
    3. विवेक प्रताप सिंह
    4. नारायण मूर्ति

    Show Answers

    ‘भारतीय अनुसंधान केंद्र इमारत’ भारतीय रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला है। सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में केंद्रीय चयन समिति द्वारा हवाईजहाज विशेषज्ञ नारायण मूर्ति को भारतीय अनुसंधान केंद्र इमारत के नए निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की भारतीय अनुसंधान केंद्र इमारत वर्ष 1988 में एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा स्थापित की गई थी। इस संस्था ने भारत की पहली इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 के सफल परीक्षण उड़ान में अग्रणी योगदान दिया था।

  9. वह राज्य सभा सांसद, जिन्हें हाल ही में ‘तमिल रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया ?
    1. आर लक्ष्मण
    2. के आर अर्जुन
    3. सुब्रमण्यम स्वामी
    4. वेंकय्या नायडू

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी को अमेरिका स्थापित तमिल संगम संस्था द्वारा तमिल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार सरकार के कामकाज में पारदर्शिता लाने के साथ-साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए न्यूयॉर्क में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान प्रस्तुत किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि पूर्व में तमिल रत्न पुरस्कार से ऑस्कर विजेता संगीतकार ए आर रहमान, फिल्म निर्देशक भारती राजा, भरतनाट्यम प्रतिपादक कमला लक्ष्मण और श्रीनिवास वर्धन सम्मानित किए जा चुका है।

  10. ‘Anything But Khamoshi’ किस प्रसिद्ध व्यक्तित्व की जीवनी है ?
    1. अनिल कुंबले
    2. सलमान खान
    3. जावेद अहमद
    4. शत्रुघ्न सिन्हा

    Show Answers

    Anything but Khamoshi‘ बॉलीवुड अभिनेता और राजनीतिज्ञ शत्रुघ्न सिन्हा की जीवनी है जिसे भारती एस प्रधान ने लिखी है। इस पुस्तक में भारत के सबसे लोकप्रिय बिहारी बाबू के ईमानदार चरित्र व जीवन में आए प्रमुख उतार-चढ़ाव का लेखन किया गया है। साथ ही इस पुस्तक में लेखक ने नवंबर 2008 से 2015 तक शत्रुघ्न सिन्हा के साथ किए व्यक्तिगत साक्षात्कार को वर्णित किया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.