GK in Hindi & Current Affairs of September 13-14, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-September-13-14-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of September 13-14, 2016

  1. वह समिति, जिसकी सिफारिशों के आधार पर हाल ही में केंद्र सरकार ने फ्लेक्सी फंड दिशा-निर्देश जारी की है ?
    1. अरविंद पनगढ़िया
    2. निरंजन कुमार सिंह
    3. संदीप वर्मा
    4. के रविंद्र पंत

    Show Answers

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लिए नए सिरे से फ्लेक्सी फंड दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह सिफारिश, राज्य के मुख्यमंत्रियों के उप समूह के निर्देशों पर विचार विमर्श करने के उपरांत जारी की गई है। नई सिफारिशों के अनुसार मौजूदा केंद्र प्रायोजित योजना हेतु फंड राशि 10% से 25% बढ़ा दी गई है।

  2. आयकर (आईटी) विभाग की वह योजना, जो टैक्स करदाता की शिकायतों का निवारण करने के लिए शुरु की गई है ?
    1. ई-शिकायत
    2. ई-निवारण
    3. ई-चार्ज
    4. ई-फरियाद

    Show Answers

    आयकर (आईटी) विभाग ने टैक्स करदाता की शिकायतों का निवारण करने के लिए ‘ई-निवारण’ इलेक्ट्रॉनिक शिकायत सेवा शुरू की है, जिससे और शिकायतों का शीघ्र समाधान सुनिश्चित किया जा सकेगा। यह सेवा सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी वर्ग या आईटी विभाग से संबंधित शिकायतों को संबंधित विभाग को जल्दी से स्थानांतरित किया जायें।

  3. भारतीय चिकित्सा प्रणाली पर आधारित ‘ आरोग्य ‘ राष्ट्रीय मेला आयोजित किया जा रहा है ?
    1. तमिलनाडु
    2. नई दिल्ली
    3. कर्नाटक
    4. राजस्थान

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को अपनी तरह के पहले ब्रिक्स कल्याण कार्यक्रम का आयोजन बेंगलुरू कर्नाटक में किया गया। इसी कार्यक्रम के तहत एक व्यापक भारतीय चिकित्सा प्रणाली आधारित ‘आरोग्य राष्ट्रीय मेले‘ का आयोजन बेंगलुरु में किया जा रहा है। आयुष मंत्रालय के तत्वाधान से आयोजित इस राष्ट्रीय मेले का उद्देश्य पारंपरिक प्रणालियों से भारत समेत ब्रिक्स देशों में चिकित्सा प्रणाली को सुदृड बनाना है।

  4. 11 सितंबर 2016 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जारी ‘ ऊर्जा मित्रा ‘ हेल्पलाइन नंबर है ?
    1. 14301
    2. 14201
    3. 14101
    4. 14401

    Show Answers

    11 जुलाई 2016 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने ‘ ऊर्जा मित्रा ‘ नामक हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की। उर्जा मित्रा हेल्पलाइन नंबर 14401 पर डायल करके कोई भी भारतीय नागरिक ऊर्जा वितरण कंपनियों से बिजली की कटौती के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। ऊर्जा मित्रा हेल्पलाइन नंबर अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर है, जो वॉइस कॉल और SMS के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएगा।

  5. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में डायरेक्ट सेलिंग दिशा-निर्देश 2016 जारी किया है ?
    1. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय
    2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
    3. केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    4. केंद्रीय कानून मंत्रालय

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को प्रत्यक्ष बिक्री और बहु स्तरीय विपणन व्यापार/Multi-level marketing जैसे व्यापारों में धोखाधड़ी से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए डायरेक्ट सेलिंग दिशा-निर्देश 2016 जारी किया है। इस दिशानिर्देश में प्रत्यक्ष बिक्री विपणन प्रक्रिया सेवा को पूर्ण रुप से परिभाषित किया गया है। यह परिभाषा मनी सर्कुलेशन स्कीम अधिनियम 1978 के तहत जारी की गई है, जिसमें चिटफंड व बहुस्तरीय विपणन व्यापार को गैर कानूनी घोषित किया गया है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस अंतर्राष्ट्रीय प्राधिकरण के साथ 15 साल के लिए Poly-Metallic Sulphide संबंधित गतिविधियों हेतू अनुबंध हस्ताक्षर किये है ?
    1. United Nations General Assembly observers
    2. International Seabed Authority
    3. Mining law and governance
    4. None of the above

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्राष्ट्रीय प्राधिकरण International Seabed Authority के साथ 15 साल के लिए Poly-Metallic Sulphide संबंधित गतिविधियों हेतू अनुबंध हस्ताक्षर किये है। यह अनुबंध पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और International Seabed Authority (आईएसए) के बीच हुआ है। International Seabed Authority एक अंतर-सरकारी किंग्सटन, जमैका में आधारित संगठन है, यह सभी खनिज से संबंधित गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए स्थापित किया गया था।

  7. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के किस चरण को सहमति की है ?
    1. चौथे चरण को
    2. पांचवें चरण को
    3. दूसरे चरण को
    4. तीसरे चरण को

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार हेतु तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP) के तीसरे चरण के प्रस्ताव को अपनी सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना स्वरूप कुल 36000 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इस परियोजना हेतु हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड को पहाड़ी क्षेत्र श्रेणी में, जबकि बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को निम्न आय क्षेत्र श्रेणी के तहत शामिल किया गया है। TEQIP विश्व बैंक की सहायता से वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसके द्वारा तीन चरणों में देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाना अपेक्षित है।

  8. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा घोषित दालों की नई बफर स्टॉक सीमा है ?
    1. 10 लाख टन
    2. 20 लाख टन
    3. 30 लाख टन
    4. 40 लाख टन

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा देश में दालों की कीमतों को नियमित रखने के क्रम में नई बफर स्टॉक सीमा घोषित की गई। इस नवीनतम बफर स्टॉक सीमा के तहत देश में कुल 20 लाख टन दालों का स्टॉक रखा जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया हेतु अपेक्षित धन उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा मूल्य स्थिरीकरण कोष में से उपलब्ध कराया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया हेतु 10 लाख टन बफर स्टॉक घरेलू खरीद से और 10 लाख टन बफर स्टॉक दक्षिण अफ्रीकी देशों से आयात किया जाएगा।

  9. वह प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी, जिसने रियो पैरालंपिक खेल 2016 में पुरस्कार जीता है ?
    1. अमिता सिंह
    2. दीपा मलिक
    3. तृप्ति सेठिया
    4. अनुराधा वर्मा

    Show Answers

    दीपा मलिक प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी है, जिसने रियो पैरालंपिक खेल 2016 में रजत पुरस्कार जीता। इसी के साथ वह प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई जिन्होंने किसी पेरा ओलंपिक खेल में पुरस्कार जीता है। श्री मलिक ने यह पुरस्कार शॉटपुट थ्रो F-53 स्पर्धा में जीता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री मलिक वर्तमान में भारत के मोटर स्पोर्ट्स क्लब महासंघ और हिमालय मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन के साथ जुड़ाव रखती है।

  10. कजाखस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री है ?
    1. Daniyal Akhmetov
    2. Serik Akhmetov
    3. Karim Massimov
    4. Bakhytzhan Sagintayev

    Show Answers

    पेशे से एक शिक्षक और अर्थशास्त्री Bakhytzhan Sagintayev को कजाखस्तान के नए प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया गया है। उन्हें कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूर सुल्तान नजरबायेव द्वारा नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान प्रधानमंत्री Karim Massimov की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री Bakhytzhan Sagintayev कजाखस्तान के 9 वे प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.