GK in Hindi & Current Affairs of August 24-25, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-August-24-25-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of August 24-25, 2016

  1. देश का प्रथम राज्य, जो अपनी आंतरिक सुरक्षा संबंधित सुरक्षा अधिनियम पेश करने जा रहा है ?
    1. पंजाब
    2. महाराष्ट्र
    3. जम्मू कश्मीर
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    महाराष्ट्र देश का प्रथम राज्य होगा, जब वह अपनी आंतरिक सुरक्षा संबंधित महाराष्ट्र संरक्षण सुरक्षा अधिनियम 2016 का अनुमोदन अपनी विधायिका में प्रस्तुत करेगा। वर्तमान में यह बिल सुझावों और आपत्तियों के लिए सार्वजनिक प्रतिक्रियाओं हेतु उपलब्ध है। यह अधिनियम कानून व्यवस्था बनाए रखने और राज्य में आतंकवाद उग्रवाद जाति संबंधित हिंसा और सांप्रदायिकता का मुकाबला करने पर विशेष बल देगा।

  2. पद्मश्री पुरस्कार विजेता सुनीता जैन का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. अध्यात्म
    2. खेलकूद
    3. राजनीति
    4. लेखन

    Show Answers

    22 अगस्त 2016 को पद्मश्री (2004) पुरस्कार विजेता हिंदी विद्वान और लेखक सुनीता जैन को प्रतिष्ठित 25 वें व्यास सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें इस पुरस्कार से पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल के एम त्रिपाठी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। श्री सुमिता जैन को वर्ष 2008 में प्रकाशित उनकी कविता संग्रह ‘ क्षमा ‘ के लिए प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 1991 में के के बिरला फाउंडेशन द्वारा स्थापित व्यास सम्मान पुरस्कार हिंदी में उत्कृष्ट साहित्य योगदान के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।

  3. पंजाब के नवनियुक्त राज्यपाल, वीपी सिंह बदनोर का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    पंजाब के नवनियुक्त राज्यपाल, वीपी सिंह बदनोर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले से संबंध रखते हैं। पृष्ठभूमि के तौर पर वह एक पर्यावरणविद, सामाजिक कार्यकर्ता और खिलाड़ी के रूप में जाने जाते रहे हैं। श्री सिंह बीजेपी से 13 वें और 14 वीं लोकसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। जुलाई 2010 में वे राज्यसभा के लिए चुने गए प्रतिनिधि थे। श्री सिंह वर्तमान में हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी ( जनवरी 2015 से पंजाब के राज्यपाल का अतिरिक्त पदभार ) की जगह लेंगे।

  4. वह खेल पुरस्कार, जो राष्ट्रीय खेल पुरस्कार की श्रेणी में आता है ?
    1. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार
    2. द्रोणाचार्य पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार
    3. मौलाना अबुल कलाम आजाद पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    22 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की। यह पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आजाद पुरस्कार है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भारत का सर्वोच्च खेल पुरस्कार है, जो 4 साल की अवधि में खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार उत्कृष्ट प्रदर्शन पर दिया जाता है। द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेताओं के कोचों को प्रदान किया जाता है। ध्यानचंद्र पुरस्कार खेल के विकास में जीवनभर योगदान देने वाले खिलाड़ियों को प्रदान किया जाता है।

  5. Stor Palace‘ नामक पुनर्निर्मित इमारत का संबंध किस देश से है ?
    1. अफगानिस्तान
    2. कजाकिस्तान
    3. इराक
    4. ईरान

    Show Answers

    22 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने संयुक्त रुप से Stor Palace नामक पुनर्निर्मित इमारत का काबुल में उद्घाटन किया। भारत के आर्थिक सहयोग से पुनर्निर्मित यह इमारत अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के परिसर में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व भारत सरकार ने अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण के क्षेत्र में जून 2016 को हेरात बांध (भारत और अफगानिस्तान मैत्री बांध) के निर्माण में कुल 300 मिलियन डॉलर का आर्थिक सहयोग प्रदान किया था।

  6. देश का पहला राज्य जहां अपराध जांच हेतु DNA सूचकांक प्रणाली को अपनाया गया है ?
    1. छत्तीसगढ़
    2. मध्य प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश भारत का पहला राज्य है, जहां अपराध की जांच हेतु अपराधियों के बीच में DNA सूचकांक प्रणाली को अपनाया गया है। यह प्रणाली नवीनतम डीएनए प्रौद्योगिकी उपकरण ‘ RapidHIT ‘ का उपयोग करेगी। वर्तमान में DNA सूचकांक प्रणाली का उपयोग दुनिया भर की पुलिस द्वारा अपराध स्थल पर अपराधियों द्वारा छोड़े गए निशानों की पुख्ता पहचान के लिए किया जाता रहा है। इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अपनाया जा रहा है।

  7. वह राज्य, जहां विश्व कबड्डी टूर्नामेंट 2016 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. गुजरात
    2. नई दिल्ली
    3. तमिलनाडु
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    23 अगस्त 2016 को अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ ने विश्वकप कबड्डी टूर्नामेंट 2016 का आयोजन अहमदाबाद गुजरात में किया जाना प्रस्तावित किया है। 7 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच आयोजित विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट टूर्नामेंट में 12 देशों की टीमें भाग लेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि कबड्डी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पंजाब सरीखे राज्यों का राज्य खेल है।

  8. Selection Day‘ उपन्यास के लेखक है ?
    1. मनीषा वर्मा
    2. शिखर अग्रवाल
    3. अरविन्द अडिग
    4. अमरजीत सिंह

    Show Answers

    मैन बुकर पुरस्कार विजेता अरविन्द अडिग ‘Selection Day‘ उपन्यास के लेखक हैं. इस उपन्यास के माध्यम से लेखक क्रिकेट के बारे में अपनी महत्वाकांक्षाओं को जाहिर करता है, विशेष रूप से बल्लेबाजी के बारे में। यह उपन्यास क्रिकेट के बारे में लिखे गए बेहतरीन उपन्यासों में से एक है।

  9. भारतीय डाक भुगतान बैंक बोर्ड के प्रथम निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सोम्य गुप्ता
    2. शमिता शर्मा
    3. श्रुति सिंह
    4. आर एस सोढ़ी

    Show Answers

    Amul डेयरी के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी को भारतीय डाक भुगतान बैंक बोर्ड के प्रथम स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने अगले 3 साल के लिए आर एस सोढ़ी को भारतीय डाक भुगतान बैंक के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय डाक भुगतान बैंक बोर्ड, भारतीय डाक विभाग का पहला आईपीओ है, जो प्रेक्षण सेवा में इंटरनेट बैंकिंग सहित अन्य विशिष्ट सेवाओं का उपयोग कर वर्ष 2017 में अपनी सेवाएं प्रारंभ करेगा।

  10. Medigadda बांध का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    23 अगस्त 2016 को तेलंगाना और महाराष्ट्र राज्य सरकारों ने गोदावरी नदी और सहायक नदियों पर तीन सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह सिंचाई परियोजनाएं है: Medigadda, Tummadihatti और Chanaka-Korata। Medigadda सिंचाई परियोजना के तहत तेलंगाना 16 टीएमसी भंडारण क्षमता वाले 100 मीटर ऊंचे बांध का निर्माण करेगा। इस बांध के उपयोग से तेलंगाना सरकार कुल 6 जिलों की 18.19 लाख एकड़ भूमि की सिंचाई कर सकेगी।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.