GK in Hindi & Current Affairs of August 14-15, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-August-14-15-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of August 14-15, 2016

  1. 12 अगस्त 2016 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) द्वारा प्रारंभ किए गए डेटा बैंक पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य है ?
    1. सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों की जानकारी उपलब्ध करना
    2. एमएसएमई की योजनाओं की समय पर सूचना उपलब्ध कराना
    3. उद्योगों के अधिग्रहण संबंधी उद्देश्यों के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    12 अगस्त 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की 2 नई वेब पोर्टल सेवाओं को प्रारंभ किया. पहली सेवा डाटा बैंक पोर्टल है, जिसके तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की जानकारी इकट्ठा की जाएगी। जिन्हें एमएसएमई योजनाओं की समय पर सूचना उपलब्ध कराई जा सके, साथ ही उद्योगों के अधिग्रहण संबंधी उद्देश्यों के लिए आवश्यक जानकारी समय पर उपलब्ध कराई जा सके। दूसरी सेवा ऑनलाइन बिल एप्लीकेशन वेब पोर्टल है, यह मध्यम उद्योगों को प्रारंभिक समय में सामूहिक धन को इकट्ठा करने हेतु विकल्प उपलब्ध कराएगी।

  2. 12 अगस्त 2016 को लोक सभा द्वारा पारित केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2016 किस कृषि विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाना प्रस्तावित करता है ?
    1. इंदौर केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय
    2. राजस्थान केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय
    3. हरियाणा केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय
    4. इम्फाल केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय

    Show Answers

    12 अगस्त 2016 को संसद द्वारा पारित केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक -2016 उत्तर पूर्वी राज्यों के कृषि क्षेत्र में विकास दर हासिल करने हेतु पारित किया गया है। यह विधेयक केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय अधिनियम -1992 में संशोधन कर इम्फाल केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में बढ़ोतरी कर नागालैंड को शामिल करना प्रस्तावित करता है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में विभिन्न कोषागारों में संग्रहित राइनो सींग की पुष्टि करने हेतु सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की है ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. अरुणाचल प्रदेश
    4. मिजोरम

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को असम सरकार ने वर्ष 1980 के बाद पहली बार असम के विभिन्न कोषागारों में संग्रहित राइनो के सींगों की पुष्टि करने हेतु राइनो सींग सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की है। असम सरकार ने हाल ही में सत्यापन की प्रक्रिया हेतु 12 सदस्य राइनो सींग सत्यापन समिति का गठन किया है। यह समिति अगले 60 दिनों में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रस्तुत करेगी।

  4. Gaofen-3 रडार सिस्टम का संबंध किस देश से हैं ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. जापान
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    11 अगस्त 2016 को चीन अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक कदम आगे बढ़ते हुए Gaofen-3 रडार सिस्टम का सफल प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। Gaofen -3 उपग्रह चीन का पहला कम कक्षा (पृथ्वी के निकट) वाला दूरसंवेदी उपग्रह है। चीन ने वर्ष 2013 में अपनी महत्वकांक्षी Gaofen परियोजना का प्रारंभ किया, जिसके तहत Gaofen -1 उपग्रह प्रक्षेपित किया गया जो सिर्फ 4 दिनों में पूरी दुनिया को कवर कर सकता है।

  5. 12 अगस्त 2016 को संसद द्वारा पास कराधान कानून संशोधन विधेयक 2016 किस उद्योग क्षेत्र को सबसे अधिक प्रभावित करेगा ?
    1. कपड़ा उद्योग
    2. इस्पात उद्योग
    3. कांच उद्योग
    4. लकड़ी उद्योग

    Show Answers

    12 अगस्त 2016 को संसद द्वारा पास कराधान कानून संशोधन विधेयक 2016 कपड़ा क्षेत्र के नियोक्ताओं को आयकर लाभ उठाने के लिए प्रेरित करता है। यह विधेयक आयकर अधिनियम -1961 और सीमा शुल्क अधिनियम -1975 में संशोधन के अनुसंशा करता है। नए नियमों के अनुसार कर्मचारी को दिए जाने वाले रोजगार पर कंपनी को मिलने वाली आयकर छूट की समय सीमा 240 दिनों से घटाकर 150 दिन कर दी गई है।

  6. केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति, जो प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सहित ई-कॉमर्स कंपनियों के सहज संचालन के लिए गठित की गई है ?
    1. पंकज दीक्षित समिति
    2. अमिताभ कांत समिति
    3. राहुल कुमार सिन्हा समिति
    4. कुणाल दिक्षित समिति

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सहित ई-कॉमर्स कंपनियों के सहज संचालन के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति नीति आयोग के अध्यक्ष अमिताभ कांत की अध्यक्षता में गठित की है। यह समिति देश में तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स उद्योगों से संबंधित एफडीआई नियमों सहित विभिन्न मुद्दों के उदारीकरण की सिफारिशें करेगी।

  7. भारत की पहली बाघ रिपोजिटरी किस शहर में स्थापित की जा रही है ?
    1. नैनीताल
    2. रणथंबोर
    3. देहरादून
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    भारत की पहली बाघ रिपोजिटरी की स्थापना वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की नई टाइगर सेल के तहत देहरादून, उत्तराखंड में की जा रही है। यह टाइगर सेल देश के 50 से अधिक बाघ संरक्षित क्षेत्रों से संबंधित बाघों के डीएनए और धारियों के नमूनों का संरक्षण करेगी। इस पहल के तहत यदि किसी बाघ की खाल बरामद की जाती है, तो टाइगर सेल के माध्यम से यह किस क्षेत्र की बाघ की खाल है मालूम किया जा सकेगा। टाइगर सेल का प्रमुख उद्देश्य देश भर में बाघों की संख्या का अध्ययन करने के साथ-साथ अवैध शिकार की घटनाओं पर भी नजर रखकर संरक्षण प्रयासों में सहायता उपलब्ध कराना है।

  8. वह समिति, जो केंद्रीय भूजल बोर्ड और केंद्रीय जल आयोग के पुनर्गठन की सिफारिशों हेतु गठित की गई है ?
    1. किरण कुशाल समिति
    2. शुभम सक्सेना समिति
    3. विजेंद्र कुमार शर्मा समिति
    4. मिहिर शाह समिति

    Show Answers

    मिहिर शाह समिति का गठन केंद्रीय भूजल बोर्ड और केंद्रीय जल आयोग के पुनर्गठन की सिफारिशों हेतु नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा किया गया था। हाल ही में इस समिति ने अपनी रिपोर्ट में एक नए राष्ट्रीय जल आयोग की स्थापना की सिफारिश की है। यह आयोग एक देशव्यापी स्वायत्त निकाय होगा।

  9. वह शहर जिसे हाल ही में स्मार्ट गंगा शहर कार्यक्रम के पहले चरण के तहत चयन किया गया है ?
    1. हरिद्वार
    2. ऋषिकेश
    3. मथुरा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    13 अगस्त 2016 को स्मार्ट गंगा शहर कार्यक्रम के तहत कुल 10 शहरों का चयन किया गया है। यह शहर है: हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, पटना, साहिबगंज और बैरकपुर। इस कार्यक्रम के तहत चुनिंदा शहरों के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व जल निकासी में जनभागीदारी के साथ सुधार जाएगा।

  10. देश का वह पहला राज्य जहां जीएसटी विधेयक 2014 को मान्यता दी दी गई है ?
    1. असम
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    13 अगस्त 2016 को असम राज्य विधानसभा द्वारा पूर्ण बहुमत के साथ जीएसटी विधेयक 2014 को पारित कर दिया गया है। इसी के साथ उत्तर पूर्वी राज्य असम भारत का पहला राज्य बन गया, जहां संविधान के 122 वे संशोधन जीएसटी विधेयक 2014 को पारित किया गया है। यह विधेयक अगस्त 2016 में संसद द्वारा पारित किया गया था, जिसे संविधान के अनुच्छेद 368 के अनुसार राज्य सरकारों के पास अनुमोदन के लिए भेजा गया है। अनुच्छेद 368 के अनुसार संघवाद की वित्तीय सुविधाओं में परिवर्तन के लिए अनुमोदित विधेयक को 29 में से 15 राज्य सरकार द्वारा पारित किया जाना अनिवार्य है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.