GK in Hindi & Current Affairs of August 28-29, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-August-28-29-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of August 28-29, 2016

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे केंद्र सरकार ने कार्ड के माध्यम से भुगतान करने को प्रोत्साहित करने हेतु आवश्यक सुझाव देने के लिए गठित किया है ?
    1. रतन पी वाटल
    2. विक्रम कुमार
    3. रजनीश डूडी
    4. संजय शर्मा

    Show Answers

    26 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति देश में नगद भुगतान को हतोत्साहित करने और कार्ड के माध्यम से भुगतान को प्रोत्साहित करने जैसे आवश्यक सुझाव देने के लिए गठित की गई है। 11 सदस्य वाली इस समिति का गठन केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूर्व वित्त सचिव रतन पी वाटल की अध्यक्षता में किया है।

  2. 26 अगस्त 2016 को जापानी वैज्ञानिकों ने विश्व में पहली बार किस दुर्लभ भूकंपीय लहर की खोज की है ?
    1. जलतरंग लहर
    2. माध्यमिक लहर
    3. स्टानले लहर
    4. रेले लहर

    Show Answers

    26 अगस्त 2016 को जापानी वैज्ञानिकों ने विश्व में पहली बार अति दुर्लभ भूकंपीय लहरमाध्यमिक लहर ‘ की खोज की है। यह खोज वैज्ञानिकों को पृथ्वी की आंतरिक संरचना को अधिक जानने में सहायक होगी, जिससे भूकंप व समुद्री तूफानों का सटीक पूर्वानुमान किया जा सकेगा।

  3. ‘Papahanaumokuakea समुद्री राष्ट्रीय स्मारक’ की स्थापना किस देश द्वारा की जा रही है ?
    1. ब्राजील
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    संयुक्त राज्य अमेरिका में 584000 वर्ग मील में Papahanaumokuakea समुद्री रिजर्व क्षेत्र फैला हुआ है। 25 अगस्त 2016 संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने हवाई तट को Papahanaumokuakea समुद्री रिजर्व क्षेत्र में मिलाते हुए इसे विश्व का सबसे बड़ा समुद्री रिजर्व क्षेत्र बनाना प्रस्तावित किया है। वर्तमान में इस रिजर्व क्षेत्र में 10 दीप समूह सम्मिलित थे। इस परियोजना के पूर्ण होने के उपरांत यह विश्व का सबसे बड़ा जल और थल राष्ट्रीय उद्यान बन जाएगा।

  4. वह देश जो 19 वीं सार्क शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा ?
    1. चीन
    2. पाकिस्तान
    3. भारत
    4. म्यांमार

    Show Answers

    9-10 नवंबर 2016 को आयोजित होने वाले 19 सार्क शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस्लामाबाद, पाकिस्तान करेगा। इस बैठक में 8 सार्क देशों (बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान) की सरकारों के मुखिया शिरकत करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2 मई 1980 को बांग्लादेश के तत्कालीन राष्ट्रपति जियाउर रहमान ने सार्क की स्थापना संबंधित प्रस्ताव पेश किया था, इसी क्रम में वर्ष 1985 में सार्क की स्थापना की गई थी।

  5. सर्व शिक्षा अभियान के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे सविधान के 86 वे संशोधन द्वारा पारित किया गया था
    2. इसका उद्देश्य प्राथमिक शिक्षा का समय बद तरीके से सार्वभौमीकरण करना है
    3. इसे वर्ष 2000-2001 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा प्रारंभ किया गया था
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सर्व शिक्षा अभियान वर्ष 2000-2001 में सविधान के 86 वे संशोधन द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा प्रारंभ किया गया था। इसका उद्देश्य प्राथमिक शिक्षा में समय बद तरीके से सार्वभौमीकरण करना है। हाल ही में दिल्ली पुस्तक मेले के 22 के संस्करण का नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुभारंभ किया गया। इस नौ दिवसीय मेले का प्रमुख उद्देश्य केंद्र सरकार की सर्व शिक्षा अभियान के बारे में युवा पीढ़ी को मूलभूत और अति आवश्यक सूचना उपलब्ध कराना है।

  6. यौन अपराध से बच्चों के संरक्षण संबंधित ई-बॉक्स सेवा प्रारंभ करने वाला मंत्रालय है ?
    1. सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. कानून मंत्रालय
    3. मानव संसाधन मंत्रालय
    4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    26 अगस्त 2016 को बाल अधिकार संरक्षण के राष्ट्रीय आयोग द्वारा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तत्वधान से देश में यौन अपराध से बच्चों के संरक्षण (POCSO) हेतु एक नई ई-बॉक्स सेवा का शुभारंभ किया गया। यह ई-बॉक्स सेवा POCSO अधिनियम 2012 के तहत यौन अपराध से संबंधित मामलों की समयबद कार्यवाही व प्रत्यक्ष रिपोर्टिंग के लिए एक ऑन लाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली है।

  7. पशु आनुवंशिक संसाधन के राष्ट्रीय ब्यूरो ने कितनी नई स्वदेशी प्रजाति के जानवरों की सूची जारी की है ?
    1. 9
    2. 21
    3. 48
    4. 37

    Show Answers

    26 अगस्त 2016 को पशु आनुवांशिक संसाधन के राष्ट्रीय ब्यूरो द्वारा देश में कुल 9 नई स्वदेशी प्रजाति के जानवरों (पशुधन और कुक्कुट) की सूची जारी की है। स्वदेशी प्रजाति के जानवरों की नव-पंजीकृत सूची है: बद्री गाय (उत्तराखंड), कोडी अबु बकरी (तमिलनाडु), टेरेसा बकरी (निकोबार द्वीप), केंद्रपाड़ा भेड़ (ओडिशा), केवडु भेड़ (तमिलनाडु), निकोबारी सुअर (निकोबार द्वीप), Tenyi Vo सुअर (नागालैंड), कयामत सुअर (असम) और Kaunayen चिकन (मणिपुर)।

  8. विश्व की पहली Automated/स्वयं ड्राइविंग टैक्सी सेवा का शुभारंभ किस देश में किया गया ?
    1. सिंगापुर
    2. जापान
    3. दक्षिण कोरिया
    4. मलेशिया

    Show Answers

    विश्व की पहली स्वयं ड्राइविंग टैक्सी सेवा का शुभारंभ सिंगापुर में किया गया। स्वयं ड्राइविंग टैक्सी सेवा सिंगापुर आधारित एक स्वायत वाहन सॉफ्टवेयर स्टार्टअप nuTonomy द्वारा शुरु की गई सेवा है। इसी के साथ nuTonomy विश्व की पहली स्वयं ड्राइविंग टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी बन गई है।

  9. 28 अगस्त 2016 को Scramjet इंजन का सफल परीक्षण करने वाला देश है ?
    1. अमेरिका
    2. भारत
    3. कनाडा
    4. चीन

    Show Answers

    28 अगस्त 2016 को भारत ने अपने नवीनतम Scramjet इंजन का सफल परीक्षण किया। यह सफल परीक्षण आंध्र प्रदेश स्थिति श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया। अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा डिजाइन यह इंजन हाइड्रोजन को इंजन के रूप में, जबकि Oxidiser के रूप में वायुमंडलीय ऑक्सीजन को काम में लेता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.