GK in Hindi & Current Affairs of August 26-27, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-August-26-27-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of August 26-27, 2016

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस केंद्रीय परियोजना के तहत महिला स्व-सहायता समूह को 7% ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंको को निर्देश जारी किए ?
    1. राष्ट्रीय महिला कोष
    2. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन
    3. प्रियदर्शनी कार्यक्रम
    4. इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना

    Show Answers

    25 अगस्त 2016 को भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कार्यरत महिला स्व-सहायता समूह को 3 लाख रुपए 7% ब्याज दर पर उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जून 2011 में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रारंभ किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि नवंबर 2015 में इस योजना का नाम बदलकर दीनदयाल अंतोदय योजना कर दिया गया। यह कार्यक्रम वर्तमान में विश्व का सबसे बड़ा गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम है, जिसमें दुनिया के 70 लाख ग्रामीण परिवारों को शामिल किया गया है।

  2. वह पहले भारतीय शख्सियत, जिन्हें इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता के लिए आईईआई-आईईईई पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. डॉ देवी प्रसाद
    2. डॉ राजपाल सिंह
    3. डॉ आरती पटेल
    4. डॉ जी सतीश रेड्डी

    Show Answers

    वरिष्ठ डीआरडीओ वैज्ञानिक डॉ जी सतीश रेड्डी को मिसाइल एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी के प्रति उनके महत्वपूर्ण राष्ट्रीय योगदान को मान्यता प्रदान करने के क्रम में उन्हें पहले Institution of Engineers (IEI) and the Institute of Electrical and Electronics Engineers(IEEE)/आईईआई-आईईईई पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। श्री रेड्डी एक प्रसिद्ध एयरोस्पेस नेविगेशन वैज्ञानिक है। वर्तमान में वह रक्षा मंत्री और डीआरडीओ के महानिदेशक के वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में सेवारत है।

  3. वह समीक्षा समिति, जो भारतीय निशानेबाजों द्वारा रियो ओलंपिक खेल में पराजय की जांच हेतु गठित की गई है ?
    1. अभिनव बिंद्रा समिति
    2. सत्य गोपाल समिति
    3. अली रजा समिति
    4. राजीव श्रीवास्तव समिती

    Show Answers

    24 अगस्त 2016 को भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने भारतीय निशानेबाजों द्वारा रियो ओलंपिक खेल में पराजय की जांच हेतु 5 सदस्य समिति का गठन किया। इस समिति का गठन ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा की अध्यक्षता में किया गया। वर्ष 1951 में स्थापित, भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ ने रियो ओलंपिक 2016 में किसी भी निशानेबाज द्वारा पदक न जीतने पर सख्त कदम उठाते हुए जांच समिति का गठन किया।

  4. ‘नामपल्ली आपराधिक न्यायालय’ किस राज्य में स्थित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    25 अगस्त 2016 को दक्षिण भारत के पहले बाल न्यायालय की स्थापना हैदराबाद, तेलंगाना में नामपल्ली अपराधिक न्यायलय परिसर में की गई। यह न्यायालय बाल अपराध से संबंधित सभी मामलों के तेजी से निपटान करने के लिए प्रारंभ किया गया है। इस न्यायालय के उपरांत तेलंगाना, दिल्ली और गोवा के बाद देश का तीसरा राज्य बन गया, जहां बाल अपराध से संबंधित बाल न्यायालय की स्थापना की गई। वर्तमान में भारत में कुल 6 बाल न्यायालय सेवारत है।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड की स्थापना की जाएगी ?
    1. सरोगेसी विधेयक 2013
    2. सरोगेसी विधेयक 2014
    3. सरोगेसी विधेयक 2015
    4. सरोगेसी विधेयक 2016

    Show Answers

    24 अगस्त 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में व्यावसायिक सरोगेसी पर प्रतिबंध लगाने के क्रम में सरोगेसी विधेयक 2016 को अपनी सहमति जारी की है। ‘सरोगसी‘ या स्थानापान्न मातृत्व एक ऐसी कार्यवाही है जिसमे नारी अपनी गर्भावस्था किसी ओर अनुर्वर दम्पति के लिए लेती है। सरोगेसी विधेयक 2016 के तहत केंद्रीय स्तर पर ‘राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड’ और राज्य स्तर पर ‘राज्य सरोगेसी बोर्ड’ की स्थापना की जाएगी। यह विधेयक कुछ शर्तों पर जरूरतमंद दंपत्तियों को नैतिक सरोगेसी की अनुमति भी देता है।

  6. वह शख्सियत, जिसे हरियाणा सरकार ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नामित किया है ?
    1. अनीता करवाल
    2. साक्षी मलिक
    3. राजकुमारी चौधरी
    4. वंदना मलिक

    Show Answers

    हरियाणा सरकार ने पहलवान साक्षी मलिक को हरियाणा के ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नामित किया है। वर्तमान में साक्षी मलिक ने 58 किलोग्राम वर्ग के कुश्ती प्रतियोगिता में रियो ओलंपिक के दौरान कांस्य पदक जीता था। 22 जनवरी 2015 को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा समन्वित और अभीसरित प्रयासों के अंतर्गत बालिकाओं को संरक्षण और सशक्त करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रारंभ की गई थी।

  7. 23 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए ” सुगम पुस्तकालय ई-लाइब्रेरी “ का संबंध है ?
    1. दिव्यांगों से
    2. ग्रहणी से
    3. एनआरआई लोगों से
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    23 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुगम्य भारत अभियान के तहत दिव्यांगों के लिए सुगम पुस्तकालय ई-लाइब्रेरी नामक सेवा का शुभारंभ किया। सुगम पुस्तकालय विविध विषयों और भाषाओं में दिव्यांगों को ई-लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस लाइब्रेरी की स्थापना दृष्टिहीन विकलांग राष्ट्रीय संस्थान के तकनीकी सहयोग द्वारा की गई है।

  8. 23 अगस्त 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पश्चिमी बंगाल और बांग्लादेश में किस बंगाली भाषा आकाशवाणी सेवा का पुनः शुभारंभ किया ?
    1. बांग्लादेश मैत्री चैनल
    2. भारत मैत्री चैनल
    3. भारत-बांग्लादेश चैनल
    4. आकाशवाणी मैत्री चैनल

    Show Answers

    23 अगस्त 2016 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के आसपास के सभी क्षेत्रों के लिए आकाशवाणी मैत्री चैनल नामक बंगाली भाषा आकाशवाणी सेवा का पुनः शुभारंभ किया। वर्ष 1971 में ऑल इंडिया रेडियो ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान आकाशवाणी मैत्री, एक बांग्ला रेडियो सेवा प्रारंभ की थी। इस सेवा में बांग्लादेश मुक्ति आंदोलन के दौरान एक ऐतिहासिक भूमिका निभाई थी. हालांकि वर्ष 2010 में इस सेवा को बंद कर दिया गया था।

  9. डॉ सलीम अली पक्षी अभ्यारण का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गोवा
    3. तेलंगाना
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    डॉ सलीम अली पक्षी अभयारण्य गोवा की मंडोवी नदी के पास स्थित द्वीप समूह पर स्थापित राज्य पक्षी अभ्यारण है। यह अभ्यारण लिटिल बिटल, ब्लैक बिटल, एडवेंट धारीदार बगुला और केकड़ों जैसी विभिन्न प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है। वर्ष 1988 में स्थापित, अभ्यारण का नाम भारत के प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक डॉ सलीम अली के नाम पर रखा गया था।

  10. एक भारतीय लड़की‘ उपन्यास के लेखक है ?
    1. के मंजू लक्ष्मी
    2. कीर्ति गर्ग
    3. दिव्या मित्तल
    4. चेतन भगत

    Show Answers

    एक भारतीय लड़की‘ उपन्यास मशहूर भारतीय उपन्यासकार चेतन भगत की नई प्रस्तुति है। इस उपन्यास में लेखक ने एक सफल बुद्धिमान लड़की को प्यार पाने में आने वाली मुश्किलों के बारे में लिखा है। लेखक के अन्य प्रसिद्ध उपन्यास है: 2 स्टेट्स, वन नाइट @ कॉल सेंटर और हाफ गर्लफ्रेंड।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.