GK in Hindi & Current Affairs of August 11-12, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-August -11-12-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of August 11-12, 2016

  1. इरोम चानू शर्मिला का संबंध किस पूर्वी राज्य से है ?
    1. मणिपुर
    2. असम
    3. मेघालय
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    इरोम चानू शर्मिला पूर्वी भारतीय राज्य मणिपुर से संबंध रखती है. श्री शर्मिला ने हाल ही में अपनी 16 साल लंबी भूख हड़ताल समाप्त की है। श्री शर्मिला की भूख हड़ताल वर्ष 2000 में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम 1958 के विरोध में थी। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा ‘सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम 1958‘ के निरस्तीकरण के उपरांत श्री शर्मिला ने अपनी भूख हड़ताल समाप्त की। श्री शर्मिला को मणिपुर की आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है।

  2. वर्तमान में भारत में कुल राष्ट्रीय उद्यान है ?
    1. 115
    2. 145
    3. 112
    4. 103

    Show Answers

    वर्तमान में भारत में कुल 103 राष्ट्रीय उद्यान, 535 वन्य जीव अभ्यारण, 26 सामुदायिक भंडार और विभिन्न जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 66 संरक्षण भंडार सहित कुल 730 सुरक्षित क्षेत्र शामिल है। इन सभी संरक्षित स्थानों पर कुल 909 प्रजातियों के जानवरों व पक्षी ‘जंगली जीव संरक्षण अधिनियम-1972’ के तहत विचरण करते हैं। यह जानकारी लोकसभा में केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री अनिल माधव दवे द्वारा हाल ही में दी गई है।

  3. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकिंग नेटवर्क भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अलका उपाध्याय
    2. अनुराग अग्रवाल
    3. अरुण बुरडक
    4. दिनेश कुमार खारा

    Show Answers

    9 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकिंग नेटवर्क भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में दिनेश कुमार खारा को नियुक्त किया गया है। चयन समिति द्वारा उन्हें 3 वर्ष की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति से पूर्व श्री खारा एसबीआई फंड मनेजमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

  4. लोक सभा द्वारा पारित ‘कर्मचारी मुआवजा संशोधन विधेयक 2016‘ किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम -1923
    2. कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम -1932
    3. कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम -1942
    4. कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम -1952

    Show Answers

    9 अगस्त 2016 को लोकसभा ने ‘कर्मचारी मुआवजा संशोधन विधेयक 2016‘ को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। यह विधेयक वर्तमान कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम -1923 में संशोधन की अनुसंशा करता है। नए संशोधनों के अनुसार किसी भी कर्मचारी के व्यवसायिक रोगों सहित औद्योगिक दुर्घटनाओं और चोटिल होने के मामलों में कर्मचारी और उसके आश्रितों को मुआवजे का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

  5. स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली है ?
    1. इंदौर
    2. जबलपुर
    3. रेवा
    4. अलीराजपुर

    Show Answers

    8 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली अलीराजपुर, मध्यप्रदेश में ‘याद करो कुर्बानी‘ समारोह का शुभारंभ किया। याद करो कुर्बानी, भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित किया जाने वाला 15 दिवसीय कार्यक्रम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 अगस्त 1942 को ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति ने मुंबई अधिवेशन के दौरान भारत छोड़ो आंदोलन का आगाज किया था।

  6. ‘अल-रहमत ट्रस्ट’ का संबंध किस देश से है ?
    1. सऊदी अरब
    2. अफगानिस्तान
    3. पाकिस्तान
    4. ईरान

    Show Answers

    9 अगस्त 2016 को भारत सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपियन देशों से Financial Action Task Force (FATF) के तहत पाकिस्तान स्थित अल-रहमत ट्रस्ट को जारी किए जाने वाले कोष पर अंकुश लगाने के लिए आवेदन किया है। अल रहमत ट्रस्ट आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की एक वित्तदाता संस्था है, जो जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट हवाई हमले के लिए उत्तरदाई है। वर्ष 1989 में स्थापित FATF आतंकवाद के वित्त पोषण का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों पर स्थापित एक अंतर-सरकारी संस्थान है। FATF के कुल 36 सदस्य देश हैं, जिसका मुख्यालय पैरिस, फ्रांस में स्थित है।

  7. अंतर्राष्ट्रीय स्वदेशी लोग दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 6 अगस्त
    2. 9 अगस्त
    3. 11 अगस्त
    4. 12 अगस्त

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 9 अगस्त को स्वदेशी लोगों/ जनसंख्या के अधिकारों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वदेशी लोग दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस स्वदेशी लोगों के पर्यावरण संरक्षण में योगदान व उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करता है। वर्ष 2016 के स्वदेशी लोग दिवस का थीम “Indigenous Peoples’ Right to Education” है। यह थीम आम जनता और स्वदेशी लोगों के बीच मौजूद शिक्षा की खाई को मिटाने का प्रयास है।

  8. उन्नत अल्ट्रा सुपर क्रिस्टलीकरण प्रौद्योगिकी का संबंध है ?
    1. थर्मल पावर प्लांट
    2. परमाणु ऊर्जा स्टेशन
    3. पनबिजली स्टेशन
    4. शीतलक पावर प्लांट

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा थर्मल पावर प्लांट के विकास हेतु उन्नत अल्ट्रा सुपर क्रिस्टलीकरण प्रौद्योगिकी को अपनी मंजूरी दे दी है। इस प्रौद्योगिकी का प्रमुख उद्देश्य कोयले की खपत के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करना है। वर्तमान में इस परियोजना का क्रियान्वयन 3 सरकारी संस्थानोंः भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड, इंदिरा गांधी परमाणु रिसर्च संस्थान, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा।

  9. ‘कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में भारत की सबसे बड़ी परमाणु विद्युत परियोजना कुडनकुलम की पहली इकाई राष्ट्र को समर्पित की। इस परमाणु विद्युत परियोजना को भारत रूस परमाणु समझौता -1988 के तहत बनाया गया है। परमाणु विद्युत परियोजना को न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और रूस की Atomstroy export कंपनी द्वारा संयुक्त रुप से बनाया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह 1000 मेगावाट की क्षमता वाली भारत की एकमात्र परमाणु विद्युत परियोजना है।

  10. लोकसभा द्वारा पारित मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक -2016, किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. मातृत्व लाभ अधिनियम 1961
    2. मातृत्व लाभ अधिनियम 1971
    3. मातृत्व लाभ अधिनियम 1981
    4. मातृत्व लाभ अधिनियम 1991

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को लोक सभा द्वारा पारित मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक -2016 प्रसूति की समय महिलाओं के रोजगार की रक्षा के लिए पास किया गया अधिनियम है। यह अधिनियम वर्तमान मातृत्व लाभ अधिनियम -1961 में संशोधन की अनुसंशा करता है। नए संशोधनों के अनुसार दो बच्चों पर 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह का मातृत्व लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। जबकि ‘बच्चा गोद लेने वाली मां‘ को भी 12 सप्ताह का मातृत्व लाभ देना केंद्र सरकार द्वारा सुनिश्चित किया गया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.