GK in Hindi & Current Affairs of July 7-8, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-July-7-8-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of July 7-8, 2016

  1. केंद्र सरकार की वह योजना, जो युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु प्रारंभ की गई है ?
    1. राष्ट्रीय शिक्षुता अधिशेष योजना
    2. राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना
    3. राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमोशन योजना
    4. राष्ट्रीय शिक्षुता त्वरित योजना

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में 50 लाख से अधिक युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु एक राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना का संचालन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वाधान से महानिदेशक प्रशिक्षण द्वारा करवाया जाएगा।

  2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस देश के साथ अगले 5 सालों तक दालों के आयात संबंधित अनुबंध पर सहमति जारी की है ?
    1. ब्रुनेई
    2. कैमरून
    3. क्यूबा
    4. मोजांबिक

    Show Answers

    4 जुलाई 2014 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दालों के व्यापार में उत्तरोत्तर वृद्धि को प्रोत्साहित करने हेतु अफ्रीकी देश मोजांबिक के साथ अगले 5 सालों तक दालों के आयात संबंधी अनुबंध पर सहमति जारी की है। यह सहमति भारत में दालों की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और कीमतों को स्थिर करने के क्रम में देखी जा रही है। वर्ष 2015-16 के दौरान कुल 17 लाख टन दालों का उत्पादन अपेक्षित है, जबकि घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु 6 लाख दाल आयात किया जाना भी अनुमानित है।

  3. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस राज्य में Enayam बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दे दी है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. केरल

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में तमिलनाडु के Colachel में Enayam बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस बंदरगाह के विकास पर निर्माण हेतु एक स्पेशल पर्पस व्हीकल तमिलनाडु के 3 प्रमुख बंदरगाहों से प्रारंभिक इक्विटी निवेश के साथ गठित किया जाएगा। यह तीन प्रमुख बंदरगाह है: V.O.Chidambaranar पोर्ट ट्रस्ट, कामराजार पोर्ट लिमिटेड और चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट। Enayam बंदरगाह निर्माण के बाद भारत का प्रमुख कंटेनर बंदरगाह बन जाएगा, जहां से देश विदेश के कंटेनर लिए व भेजे जा सकेंगे। वर्तमान में भारत के कुछ ही बंदरगाह पर्याप्त संसाधनों के साथ वैश्विक कार्गो हैंडलिंग क्षमता से कार्य कर पा रहे हैं। जिससे भारत बंदरगाह उद्योग को 15 सौ करोड रुपए प्रतिवर्ष का राजस्व घाटा हो रहा है।

  4. वह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जहां हाल ही में विश्व के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया ?
    1. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    2. लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    3. सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    4. गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    भारत के पूर्व कालीन विरासत और स्थिर मूल्यों व सद्भाव को याद दिलाने हेतु लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय द्वारा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विश्व के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया। यह चरखा उच्च गुणवत्ता वाले बर्मा सागौन की लकड़ी से बनाया गया है। यह 4 टन वजन का 9 फुट चौड़ा 17 फुट लंबा और 30 फुट ऊंचा है।

  5. वह राज्य उच्च न्यायालय, जिनके नाम परिवर्तन हेतु केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च न्यायालय (नाम परिवर्तन) विधेयक 2016 को मंजूरी दे दी है ?
    1. मद्रास, मुंबई
    2. कोलकाता, मुंबई
    3. दिल्ली, कोलकाता
    4. जोधपुर, दिल्ली

    Show Answers

    4 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्री मंडल ने उच्च न्यायालय (नाम परिवर्तन) विधेयक 2016 को मंजूरी दे दी। इस विधेयक के प्रभाव स्वरूप मद्रास उच्च न्यायालय का नाम बदलकर चेन्नई उच्च न्यायालयबंबई उच्च न्यायालय का नाम बदलकर मुंबई उच्च न्यायालय हो जाएगा। वर्तमान में उच्च न्यायालयों के नाम परिवर्तन हेतु कोई भी केंद्रीय कानून नहीं है अतः आवश्यकतानुसार विधायक पेश कर नाम परिवर्तन किया जा रहा है।

  6. 4 जुलाई 2016 को बृहस्पति ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने वाला अंतरिक्ष यान है ?
    1. वायोजर
    2. जूनो
    3. पायोनियर
    4. अपोलो

    Show Answers

    बृहस्पति ग्रह की सौर मंडल में पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान Galileo probe था। जो वर्ष 1995 से 2003 तक परिक्रमा में रहा। 4 जुलाई 2016 को नासा के अंतरिक्ष यान जूनो ने सफलतापूर्वक बृहस्पति ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया है, इसी के साथ जूनो ने सौरमंडल के सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति की परिक्रमा शुरू कर दी है। यह अंतरिक्ष यान नासा द्वारा वर्ष 2011 में अपने New Frontiers प्रोग्राम के तहत बृहस्पति की संरचना का अध्ययन करने के साथ ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र और चुंबकीय क्षेत्र के अध्ययन हेतु प्रारंभ किया गया था।

  7. 4 जुलाई 2016 को इसरो जड़त्वीय प्रणाली यूनिट के नवनियुक्त निर्देशक है ?
    1. K Jayakuma
    2. M V Dhekane
    3. Mallampalli Srinivas Rao
    4. K Jayakumar

    Show Answers

    प्रसिद्ध वैज्ञानिक M V Dhekane को इसरो जड़त्वीय प्रणाली यूनिट के निर्देशक के रूप में तिरुवनंतपुरम, केरल में नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के उपरांत M V Dhekane इसरो जड़त्वीय प्रणाली यूनिट के 7वें निर्देशक बन गए हैं। इसरो जड़त्वीय प्रणाली यूनिट इसरो की एक अनुसंधान व विकास इकाई है, जो अंतरिक्ष विभाग के तत्वाधान में कार्य करती है।

  8. पहला भारतीय बंदरगाह, जहां कंटेनर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रणाली लागू की गई है ?
    1. चेन्नई पोर्ट, चेन्नई, मद्रास
    2. जवाहरलाल नेहरु पोर्ट, मुंबई
    3. कोच्चि पोर्ट, कोच्चि केरल
    4. कांडला पोर्ट, गुजरात

    Show Answers

    जवाहरलाल नेहरु पोर्ट पहला भारतीय बंदरगाह है, जहां कंटेनर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रणाली को लागू किया गया है। इस प्रणाली के तहत एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रत्येक कंटेनर से जोड़ दिया जाएगा। यह टैग विभिन्न स्थानों पर स्थापित रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान मशीन के माध्यम से कंटेनर की पोजीशन को ट्रैक करेगा। अपनी तरह की इस पहली प्रणाली को ‘Ease of Doing Business’ के रुप में देखा जा रहा है।

  9. 6 जुलाई 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा गठित कमेटी, जो नए वित्त वर्ष के होने वाले वांछनीयता की जांच करेगी ?
    1. जय गणेशन
    2. आरुषि अजय मलिक
    3. संजय सिंह
    4. शंकर आचार्य

    Show Answers

    6 जुलाई 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नए वित्त वर्ष की होने वाले वांछनीयता की जांच हेतु 4 सदस्य समिति का गठन शंकर आचार्य के अध्यक्षता में किया है। इस समिति के अन्य सदस्य के रूप में पीवी राजारमन (पूर्व वित्त सचिव, तमिलनाडु), चंद्रशेखर (पूर्व कैबिनेट सचिव) और डॉ राजीव कुमार (वरिष्ठ फेलो, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च) को शामिल किया गया है। यह समिति मुख्य रूप से (1) केंद्र सरकार के खर्चे और प्राप्तियों का सही अनुमान लगाएगी (2) प्रणाली और प्रक्रियाओं के बारे में (3) सांख्यिकी और डेटा संग्रह (4) कृषि पर मौसम के प्रभाव का वित्त वर्ष पर असर के बारे में जानकारी जुटाएगी

  10. 6 जुलाई 2016 को जारी Networked Readiness Index में भारत को स्थान दिया गया है ?
    1. 91
    2. 35
    3. 47
    4. 12

    Show Answers

    6 जुलाई 2016 को जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी Networked Readiness Index में भारत को एक 91 वा स्थान दिया गया है। यह सूचकांक WEF वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी रिपोर्ट के रूप में जारी की गई है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.