GK in Hindi & Current Affairs of July 27-28, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-July-27-28-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of July 27-28, 2016

  1. ‘रेड कॉरिडोर’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इससे 10 राज्यों के 106 जिले अत्यधिक प्रभावित है
    2. इससे आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना प्रभावित है
    3. यह भारत का नक्सली माओवादी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रेड कॉरिडोर भारत में नक्सली माओवादी उग्रवादी प्रभावित क्षेत्र है। जिससे कुल 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित हैं। यह प्रमुख राज्य हैः बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उड़ीसा, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। किसी भी जिले को रेड कॉरिडोर सूची में डालने के उपरांत उस जिले को विकास कार्यों के लिए दिए जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसी क्रम में हाल ही में केंद्र सरकार ने रेड कॉरिडोर प्रभावित जिलों की संख्या कम करने का फैसला किया है।

  2. नरसिंह यादव का संबंध किस खेल से है ?
    1. कबड्डी
    2. कुश्ती
    3. टेनिस
    4. फुटबॉल

    Show Answers

    24 जुलाई 2016 को भारतीय पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में विफल रहे। टेस्ट के दौरान नरसिंह यादव में प्रतिबंधित पदार्थ स्टेरॉयड के सकारात्मक नमूने मिले है। परिणाम स्वरुप नरसिंह यादव वर्ष 2016 रियो ओलंपिक में भागीदार नहीं बन सकेंगे, इससे पूर्व उन्होंने 74 kg फ्रीस्टाइल वर्ग में रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। अगर वे अनुशासनात्मक पैनल में भी दोषी पाए गए, तो उन्हें 4 साल के लिए निलंबित भी किया जा सकता है।

  3. वह मच्छर प्रजाति, जिसे हाल ही में Zika वायरस के संचारण के रूप में पहचान की गई है ?
    1. Aedes
    2. Anopheles
    3. Culex
    4. Culiseta

    Show Answers

    22 जुलाई 2016 को ब्राजील के वैज्ञानिकों ने Zika वायरस के संचालक के रूप में मच्छरों की नई प्रजाति Culex की पहचान की है।. Culex मच्छर की पहचान ब्राजील की प्रयोगशाला Fundacion Oswaldo Cruz के शोधकर्ताओं द्वारा 80 से अधिक मच्छरों पर किए गए परीक्षण से की गई। इससे पूर्व Zika वायरस के संचालन के रूप में एडीज इजिप्टी मच्छर (डेंगू और चिकनगुनिया संचालक) को जाना जाता था।

  4. भारत के पहले ग्रीन रेल कॉरिडोर की स्थापना किस राज्य में की गई है ?
    1. तमिलनाडु
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारत के पहले ‘ग्रीन रेल कॉरिडोर’ की स्थापना ‘तमिलनाडु राज्य में 114 किलोमीटर लंबी रामेश्वरम-मानामदुरै रेलवे लाइन’ पर की गई है। रेल कॉरिडोर से तात्पर्य ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ पहल के तहत पर्यावरण को साफ रखने में रेलवे की प्रतिबद्धता के तहत रेल पटरियों पर शून्य शौचालय का निर्वाहन करना है। इस स्थापना के अलावा चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन और तिरुचिरापल्ली रेलवे स्टेशन पर Google के सहयोग से उच्च गति वाली उन्नत वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ भी किया गया।

  5. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ‘संगीता कलानिधि पुरस्कार (कर्नाटक संगीत के सर्वोच्च पुरस्कार)’ से सम्मानित किया गया है ?
    1. अनुज प्रसाद बेरीवाल
    2. मनोज पंत
    3. संत मनु
    4. अवसारला कन्याकुमारी

    Show Answers

    मद्रास संगीत अकादमी द्वारा स्थापित संगीता कलानिधि पुरस्कार प्रतिवर्ष कर्नाटक संगीत में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है, जिसका हिंदी भाषा में अर्थ ‘ संगीत और कला का खजाना’ है। वर्ष 2016 के पुरस्कार हेतु दक्षिण भारत से प्रसिद्ध वायलिन वादक अवसारला कन्याकुमारी का चयन किया गया है। अवसारला कन्याकुमारी को वर्ष 2015 में पद्मश्री पुरस्कार, और वर्ष 2003 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

    [the_ad id=”1991″]

  6. ‘भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज’ को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला है ?
    1. देव श्री मुखर्जी
    2. रेनू जी पिल्ले
    3. मिशेल काकड़े
    4. सुप्रिया साहू

    Show Answers

    पुणे की मिशेल काकड़े भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला बन गई है। उन्होंने अपनी यात्रा में कुल 5,968.4 किलोमीटर्स की दूरी को 193 दिनों में पूर्ण किया। इसी के साथ उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला के रूप में अपना नाम दर्ज कराया। इस यात्रा के दौरान उन्होंने कुल 57 महानगरों को कवर किया था। भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को जोड़ने वाला एक राजमार्ग नेटवर्क है।

  7. ‘विश्व हेपेटाइटस दिवस’ कब मनाया जाता है ?
    1. 26 जुलाई
    2. 27 जुलाई
    3. 28 जुलाई
    4. 29 जुलाई

    Show Answers

    हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी के रूप में जाना जाने वाला एक संक्रामक रोग है। हेपेटाइटिस के रोकथाम, निदान और उपचार को प्रोत्साहित करने हेतु हर वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिन्हित 8 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। वर्ष 2016 के विश्व हेपेटाइटिस दिवस का थीम: ‘Prevent Hepatitis: It’s up to you‘ है।

  8. 25 जुलाई 2016 को राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. चंद्र कर भारती
    2. आलोक सिन्हा
    3. विशाल कुमार देव
    4. बुद्ध रश्मि मणि

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व अधिकारी डॉ बुद्ध रश्मि मणि को राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक के रूप में अगले 3 साल के लिए नियुक्त किया गया है। वर्ष 1950 में नई दिल्ली के जनपद और मौलाना आजाद रोड पर स्थापित, यह संग्रहालय भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय है। यह संग्रहालय सांस्कृतिक मंत्रालय के अधीन कार्यरत है।

  9. 25 जुलाई 2016 को गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति, जो कश्मीर में Pellet बंदूकों का संभव विकल्प ढूंढेगी ?
    1. टी वी एस एन प्रसाद
    2. निखिलेश जैन
    3. रश्मि प्रियदर्शनी
    4. बृज राज शर्मा

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को गृह मंत्रालय द्वारा कश्मीर में Pellet बंदूकों के संभव विकल्प ढूंढने हेतू टी वी एस एन प्रसाद की अध्यक्षता में 7 सदस्य समिति का गठन किया गया है। यह समिति 2 माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। Pellet बंदूक को पूर्व में गैर घातक हथियार के रूप में वर्गीकृत किया गया था। इस बंदूक से निकलने वाला छर्रे लोड करने के उपरांत काफी छोटे-छोटे छर्रों के रूप में बिखर कर प्रदर्शनकारियों पर गिरते है। ज्ञानतत्वय रहे कि कश्मीर में प्रदर्शन के दौरान Pellet बंदूक के उपयोग को प्रदर्शनकारियों के बीच अंधापन और चोटो का प्रमुख कारण ठहराया गया है।

  10. सौर ऊर्जा के उपयोग से विश्व का चक्कर लगाने वाला पहला सोलर प्लेन है ?
    1. Solar Impulse 2
    2. Alisport Solor Club
    3. Solor AirVenture
    4. Gossamer Albatross

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को अपनी यात्रा के अंतिम चरण में अबू धाबी उतरने के उपरांत Solar Impulse 2 विश्व का पहला सोलर प्लेन बन गया है। जिसने सौर ऊर्जा का उपयोग कर पूरी दुनिया का चक्कर लगाया। वर्ष 2011 में निर्मित इस विमान की पहली उड़ान परीक्षण वर्ष 2013 में संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित की गई। इस विमान ने मार्च 2015 में अबू धाबी से अपनी यात्रा प्रारंभ की थी। अबू धाबी से अपनी यात्रा प्रारंभ करने के उपरांत विमान का पहला पड़ाव मस्कट(ओमान) था। इसके बाद यह विमान भारत के अहमदाबाद और वाराणसी में भी रुका था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs of July 27-28, 2016”

Comments are closed.