GK in Hindi & Current Affairs of July 22-23, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-July-22-23-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of July 22-23, 2016

  1. केंद्र सरकार ने भारत के आर्थिक विकास में बंदरगाह के सहयोग को बढ़ाने के क्रम में किस नई परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है ?
    1. हिंद महासागर विकास परियोजना
    2. सागर सेतु विकास परियोजना
    3. सागरमल विकास परियोजना
    4. महासागर निर्माण व विनिवेश परियोजना

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत के आर्थिक विकास में बंदरगाह के सहयोग को बढ़ाने के क्रम में सागरमल विकास परियोजना को अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इस विकास परियोजना का प्रमुख उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार मार्गों पर भारत के 7500 किलोमीटर लंबी तटरेखा का रणनीतिक रूप से आर्थिक दोहन करना है। यह परियोजना जहाजरानी मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित की जाएगी। इस परियोजना के तहत नए बंदरगाह के निर्माण हेतू धन की व्यवस्था हेतु इक्विटी सहायता प्रदान की जाएगी।

  2. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2016 के राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण का थीम है ?
    1. सभी मिलकर मतदान करें
    2. आम आदमी का मतदान अधिकार
    3. कोई मतदाता पीछे न छूट जाए
    4. मतदान व विकास साथ साथ

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2016 की राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण प्रारंभ किया। इस शुद्धिकरण का थीम “कोई मतदाता पीछे न छूट जाए” है। इस शुद्धिकरण का प्रमुख उद्देश्य मतदाता सूची में शुद्धिकरण व मतदान केंद्र सुनिश्चित करना है। इसके अलावा यह सभी पात्र नागरिकों के नामांकन व अन्य त्रुटियों को सही करने का अवसर प्रदान करता है।

  3. देश, जहां हाल ही में सेना द्वारा तख्तापलट का असफल प्रयास किया गया ?
    1. क्यूबा
    2. क्रोएशिया
    3. तुर्की
    4. साइप्रस

    Show Answers

    हाल ही में तुर्की में सेना द्वारा लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित सरकार को उखाड़ फेंकने का असफल प्रयास किया गया। जिसके बाद सरकार द्वारा 3 माह के लिए देश में आपातकाल की घोषणा की गई है। यह तख्तापलट का प्रयास गृह परिषद के अधीन कार्यरत तुर्की सशस्त्र बल द्वारा किया गया। इस हेतु उन्होंने इस्तांबुल समेत तुर्की के सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर नियंत्रण का असफल प्रयास किया। इससे पूर्व वर्ष 1986 में भी तुर्की के दक्षिण पूर्व में आपातकाल लगाया गया था।

  4. 21 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पास बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक-2015 किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक-1975
    2. बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक-1954
    3. बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक-1963
    4. बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक-1988

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पास बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक 2015, बेनामी लेनदेन (निषेध संशोधन) विधेयक -1988 में संशोधन की अनुसंशा करता है। प्रस्तावित संशोधन इस प्रकार है: बेनामी लेनदेन की परिभाषा को कानूनी दायरे में लाना, बेनामी लेनदेन से संबंधित निर्णय हेतु अपीलीय न्यायाधिकरण की स्थापना करना, बेनामी लेनदेन पर प्रस्तावित अर्थदंड को भी परिभाषित करना

  5. वह विधेयक, जिसे केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की सामाजिक सुरक्षा हेतु पास किया गया है ?
    1. ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक-2014
    2. ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक-2015
    3. ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक-2016
    4. ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक-2012

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समाज में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के साथ बढ़ रहे भेदभाव की रोकथाम हेतु ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2016 को सहमति जारी की है। इस विधेयक के माध्यम से केंद्र सरकार ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की एक बड़ी संख्या को समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रही है।

    [the_ad id=”1991″]
  6. वह विधेयक, जिसे हाल ही में लोकसभा में आंध्र प्रदेश में नए NIT की स्थापना के लिए पेश किया गया है ?
    1. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान (संशोधन) विधेयक, 2012
    2. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान (संशोधन) विधेयक, 2014
    3. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान (संशोधन) विधेयक, 2015
    4. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान (संशोधन) विधेयक, 2016

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को लोकसभा द्वारा आंध्र प्रदेश में NIT की स्थापना हेतु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान( संशोधन) विधायक 2016 पास किया गया है। यह विधेयक आंध्र प्रदेश के NIT को एक राष्ट्रीय महत्व की संस्था के रूप में स्थापित करता है। यह संशोधन विधेयक, आंध्र प्रदेश के NIT का आंध्र प्रदेश विभाजन के उपरांत तेलंगाना में चले जाने के बाद एक नए NIT को आंध्र प्रदेश में स्थापित करने के लिए पेश किया गया है।

  7. घाटमपुर थर्मल पावर प्रोजेक्ट किस राज्य में लगाया जा रहा है ?
    1. असम
    2. उत्तर प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने घाटमपुर थर्मल पावर परियोजना को घाटमपुर, उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना के माध्यम से कुल 1980 मेगावाट (3*660 मेगावाट) बिजली उत्पादन प्रस्तावित है। यह परियोजना नेवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड के माध्यम से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के कोयले की मांग हेतु दक्षिण पचवारा, झारखंड में एक कोयला ब्लॉक आवंटित किया गया है।

  8. 22 जुलाई 2016 को ‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. प्रमोद जैन
    2. रविचंद्र
    3. कल्पना मित्तल
    4. अजय भूषण पांडे

    Show Answers

    22 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में वरिष्ठ आईपीएस ऑफिसर अजय भूषण पांडे को नियुक्त किया गया है। वर्ष 2009 में इंफोसिस के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी नंदन नीलेकणि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, वे इस पद पर वर्ष 2009 से 2014 तक कार्यरत थे।

  9. ‘भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण’ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. राजीव रंजन
    2. गुरु प्रसाद महापात्र
    3. हरमिंदर सिंह
    4. चंदन खंडेलवाल

    Show Answers

    भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नए अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ आईएएस ऑफिसर गुरुप्रसाद महापात्र को नियुक्त किया गया है। श्री प्रसाद वर्ष 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संवैधानिक निकाय है, यह भारत में नागरिक उड्डयन के बुनियादी ढांचे के प्रबंधन के लिए उत्तरदाई है।

  10. ‘मोहम्मद शाहिद’ किस खेल के दिग्गज खिलाड़ी थे ?
    1. क्रिकेट
    2. फुटबॉल
    3. हॉकी
    4. कबड्डी

    Show Answers

    मोहम्मद शाहिद (56 वर्ष) भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी थे। जिन्हें हॉकी में ड्रिब्लिंग कौशल के लिए भी जाना जाता था। भारतीय हॉकी के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने वर्ष 1980 में मॉस्को ओलंपिक के दौरान अपनी टीम के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

[the_ad id=”1991″]

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

4 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs of July 22-23, 2016”

    1. We appreciate your wiliness. Presently we provide current affairs for the Hindi medium students but near future we also provide study material for English medium students.

      Thanks & keep commenting for our further improvement.

Comments are closed.